अध्यात्म

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार के दिन कर लें यह कार्य मिलेगी संकटो से मुक्ति

Mangalwar Ke Upay
x
मंगलवार का दिन भगवान श्री हनुमान जी की आराधना का दिन कहा गया है।

Mangalwar Ke Upay In Hindi: मंगलवार का दिन भगवान श्री हनुमान जी की आराधना का दिन कहा गया है।इस दिन अगर विधि-विधान से हनुमान जी की सेवा पूजा की जाय तो कई तरह के संकटों से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही कहा गया है कि ऐसा करने वाले पर किसी तरह की दैविक बाधा नही रहती। हनुमान जी को कलियुग का साक्षात देवता कहा गया है। माना जाता है कि हनुमान जी आज भी पृथ्वी में मौजूद है। यह बात अलग है कि वही लोगों को दिखाई नहीं देते हैं। लेकिन उनकी मौजूदगी का एहसास लोगों द्वारा किया जाता रहा है। आज हम हनुमान जी की उपासना तथा उद्यापन से जुडी कुछ जानकारी देने जा रहे हैं। जिसको करने से आप भी कई तरह के संकटों से मुक्ति पा सकाते है।

कैसे करें हनुमान जी की पूजा

हनुमान जी की पूजा तथा उपासना के लिए मंगलवार का दिन सबसे उपयुक्त बताया गया है। कहा गया है कि वैसे तो हर दिन साधारण रूप से हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए लेकिन मंगलवार को दिन हनुमान जी का ब्रत करना चाहिए।

क्या है ब्रत की विधि

हनुमान जी का ब्रत करने के लिए मंगलवार के दिन प्रातः काल उठकर स्नान करें। इसके बाद हनुमान जी के मंदिर में जाकर उन्हे सिंदूर चढ़ाएं। हनुमान चालीसा का पाठ करें। हो सके तो रामचरित मानस के सुंदर कांड का सम्पूर्ण पाठ करें। पीले फलों का भोग लगाएं। और दिन भर ब्रत करने का संकल्प करे।

ब्रत के समय भोजन नही करना होगा। लेकिन शाम के समय फलाहार किया जा सकता है। वह भी हल्का होना चाहिए। ब्रत समाप्त करने के पहले हनुमान जी के सामने शाम के समय दीपक जलांए उनकी आराधना करें।

कहा गया है कि हनुमान जी का ब्रत करीब 21 मंगलवार कारना चाहिए। जैसे ही 21 मंगलवार का ब्रत पूरा हो जाय 22वें मंगलवार को उद्यापन कर देना चाहिए।

क्या है उद्यापन की विधि

21 मंगलवार का ब्रत पूरा होने पर 22वें मंगलवार को उद्यापन विधि विधान से करना चाहिए। इसके लिए 22वें मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में जाकर पूजा करें, सिंदूर चढ़ाएं, आरती करें। साथ ही इस दिन 21 या फिर यथा सम्भव ब्राह्मणों को भोजन करवाएं। साथ ही उन्हे दक्षिणा देकर विदा करें। इसके बाद स्वयं भी भोजन ग्रहण करें।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। ऐसे में किसी कार्य को शुरू करने के पूर्व विशेषज्ञ से जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story