अध्यात्म

महाशिवरात्रि पर्व पर करें यह उपाय, मिलेगा अनंत फल, नौकरी, विवाह एवं अन्य मनोकामना होगी पूरी

MAHASHIVRATRI
x

MAHASHIVRATRI

1 मार्च को मनाई जा रही महाशिवरात्रि पर्व पर शिव पूजा करके आप पूरी कर सकते है अपनी मनोकामना.

महाशिवरात्रि। माता पार्वती एवं भगवान भोले नाथ का विशेष पर्व महाशिवरात्रि फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को यह पावन उत्सव मनाया जाता है। 1 मार्च, मंगलवार को मनाए जाने वाले इस पर्व के दौरान भक्त विधि-विधान से पूजा आर्चना करके अपनी मनोकामना को पूर्ण कर सकते है।

हुआ था विवाह

मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का माता पार्वती के साथ विवाह हुआ था. इस दिन भोलेनाथ के भक्त श्रद्धा और विश्वास के साथ व्रत रखते हैं। इस दिन विधि-विधान से शिवजी की आराधना करते हैं। कहतें हैं महाशिवरात्रि के दिन की गई शिव की उपासना से अंनंत गुना अधिक फल प्राप्त होता है। अगर आप भी मनचाही नौकरी की कामना करते हैं तो महाशिवरात्रि पर कुछ उपाय लाभकारी साबित होगा।

नौकरी और बिजनेस में मिलेगा लाभ

महाशिवरात्रि के दिन चांदी के लोटे या पात्र से भगवान शिव का अभिषेक करें, शिवलिंग पर अभिषेक करते वक्त 'ओम् नमः शिवाय' का जाप करके रहें, शिव पूजन में सफेद पुष्प का जरूर इस्तेमाल करें. ऐसा करने से बाद शिव को साष्टांग प्रणाम करते हुए उनसे व्यापर या नौकरी में सफलता की प्रार्थना करें।

धन की होगी प्राप्ति

महाशिवरात्रि के दिन सुबह स्नान के बाद साफ-सुथरे वस्त्र धारण करने बाद पंचामृत से शिव का अभिषेक करें. पंचामृत में की सामग्रियों को एक-एक कर के शिवलिंग पर अर्पित करें. आखिरी में जल से शिवलिंग का अभिषेक करें. शिव को जलार्पण करने के बाद 'ओम् नमः पर्वतीपतये' इस मंत्र का 108 बार जाप करें. इतना करने करने के बाद भगवान शिव से धन प्राप्ति और आय बढ़ाने के लिए प्रार्थना करें।

अच्छा होगा स्वास्थ्य

महाशिवरात्रि के दिन सुबह पूजा करे और शाम को मिट्टी के दीए में शुद्ध गाय का घी एवं कपूर डालें। इसके बाद कलावे की 4 बातियां बनाकर जलाएं, इसके अलावा जल में दूध, मिश्री, अक्षत मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करें. ऐसा करते हुए 'ओम् नमः शिवाय' इस का 108 बार जाप करें. ऐसा करने से सेहत से जुड़ी समस्या का समाधान मिलेगा।

विवाह की बाधा होगी दूर

विवाह में आपके अड़चल आ रही है और उत्तम जीवनसाथी की कामना करते हैं तो इसके लिए महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर शाम के वक्त पीले वस्त्र पहनकर शिव मंदिर जाएं, इसके बाद अपनी उम्र के बराबर बेलपत्र लें, सभी बेलपत्र पर पीले चंदन लगाकर भगवान शिव को अर्पित करें. हर बेलपत्र को चढ़ाते वक्त 'ओम् नमः शिवाय' जाप करते रहें. इतना करने के बाद धूप से शिव की आरती करें और जल्द विवाह की प्रार्थना करें. ऐसा करने से मनोकामना पूर्ति का आशीर्वाद मिलेगा।

नोट- यहाँ दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित जानकारी है। रीवा रियासत न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Next Story