अध्यात्म

Don't Do These Things : धनतेरस से लेकर भाईदूज तक भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो जीवनभर रहेंगे कंगाल

Dont Do These Things : धनतेरस से लेकर भाईदूज तक भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो जीवनभर रहेंगे कंगाल
x
Dhanteras 2022 : धनतेरस से भाईदूज के बीच में कौन से काम नहीं करने चाहिए? आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहें हैं।

Dhanteras Se Bhai Dooj Ke Beech Ye Kaam Na Karen : हिन्दू धर्म ग्रंथों के अनुसार त्यौहारों और विशेष अवसरों पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इन बातों को कारण सहित काफी विस्तार से बताया गया है। वहीं धनतेरस (Dhanteras) से लेकर भाई दूज (Bhaidooj) के बीच में कुछ ऐसे काम हैं, जो की हम अनजाने में कर जाते हैं और माता लक्ष्मी उन कार्यों से रुष्ट हो जाती हैं, इसलिए आज हम आपको उन कामों के बारे में बताएँगे जिन्हे आप रेगुलर तौर करते हैं।

धनतेरस से भाईदूज के बीच भूलकर भी न करें ये काम
Don't Do These Things Between Dhanteras To Bhaidooj

बाल न कटवाएं

हिन्दू धर्म में बालों का विशेष महत्त्व है, और कई जगह इन्हे कटवाने और न कटवाने के लिए विशेष नियम हैं. क्योंकि अगर आप इन दिनों में बाल कटवाते हैं तो इससे माता लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं, जिसके बाद आपको धन की हानि भी हो सकती है। अतः त्यौहार के इन दिनों में बाल कटवाने से परहेज करें।

घर को खाली न छोड़ें

मान्यता के अनुसार धनतेरस से दिवाली के बीच में माता लक्ष्मी धरतीलोक पर रहती हैं, और धर्मग्रंथों के अनुसार इन दिनों में घर को अकेला छोड़कर नहीं जाना चाहिए। ऐसा करने पर भी आपके घर से लक्ष्मी की कृपा जा सकती है।

पैसों का लेन-देन न करें

माना जाता है इन दिनों धन को उधार देने से बचना चाहिए। व किसी भी प्रकार के धन का लेन-देन करने से बचें नहीं तो ऐसा करने पर जीवन भर पैसों की तंगी झेलनी पड़ सकती है।

सफ़ेद रंग के अनाज न दें

मां लक्ष्मी को सफ़ेद रंग से बनी वस्तुएं बेहद ही प्रिय हैं, इन दिनों उन्हें इसी रंग के बने मेवे एवं मिष्ठानों का भोग भी लगाया जाता है। इसलिए इन पांच दिनों में सफ़ेद रंग की चीजें किसी को दान न करें जैसे- दूध, शक्कर, चावल और आटा भूलकर भी दान न करें नहीं तो आपको गरीबी और बदहाली का सामना करना पड़ सकता है।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story