अध्यात्म

Diwali Ke Upay: दिवाली में इस तरह दीपक जलाने से बनते है बाहुबली, कई पीढ़ियों तक होती है पैसो की बारिश, एक रात में बन जाते है करोड़पति

Diwali Ke Upay
x

Diwali Ke Upay

Diwali Me Deepak Jalane Ke Fayde: दीवाली पर्व पर दीपक जलाने के पीछे वैज्ञानिक कारण भी बताया जा रहा है.

Diwali Me Deepak Jalane Ke Fayde: रोशनी का एवं धूम-धड़ाके का पर्व दीवाली सोमवार को मनाई जा रही हैं। इसके लिए घर-घर में जोरदार तरीके से तैयारी भी की गई है। वही दीवाली पर हर घर में दीपक जला कर रोशनी की जाएगी। दीवाली पर दीपक जलाने के पीछे बहुत बड़ा वैज्ञानिक कारण है। इसके लिए जो तथ्य वैज्ञानिक बताते है उसका मतलब है कि दीपक से वायुमंडल शुद्ध होता है और बीमारी कंम होती है तो वही आर्थिक लाभ भी होता है।

दीवाली मनाने के पीछे कई महत्व Diwali Me Deepak Jalane Ke Fayde

जानकार बताते है कि दीवाली मनाने के पीछे कई मंहत्व होते है। इस दिन को कार्य सिद्ध के लिए विशेष माना गया है। इससे राजनैतिक, आर्थिक, शैक्षणिक और धार्मिक होता है। वायुमंडल में सकारात्मक उर्जा का प्रभाव ज्यादा होता है। जिससे वातावरण शुद्ध होता है।

वैज्ञानिक बताते है यह तथ्य Diwali Me Deepak Jalane Ke Fayde

रसायन विज्ञान के जानकार बताते है कि सरसों के तेल में ऐसे तत्व मौजूद रहते है जो कि दीपक जलने से वे वातावरण में फैल कर विषैले तत्वों को समाप्त करते है, यानि की कीट-पतंगें रोगाणु आदि को मारने में सहायक होते है। जिससे वातावरण शुद्ध होता है और बीमारी कंम होती है।

तो वही दीपक जलने से वातावरण साफ तो होता ही है, इससे नमी कंम होती है। जिससे ठंड के समय में चलने वाली भारी हवा हल्की और साफ हो जाती है।

घी का दिए ज्यादा होता है लाभकारी Diwali Me Deepak Jalane Ke Fayde

बताते है कि घी में और ज्यादा रोगाणुओं को नष्ट करने की छमता होती है। खात तौर से देशी गाय के घी का दिए जलाने से वातावरण साफ हो जाता है, हांलकि घी के दीपक इतना मात्रा में जलाना संभव नही है।

आर्थिक रूप से होता है लाभ
Diwali Me Deepak Jalane Ke Fayde

दीवाली पर्व पर आर्थिक रूप से भी लाभ होता है, क्योकि इस पर्व पर बाजार तेज हो जाता है। लोग कपड़े बर्तन, मिट्रटी के दिए, तेल, रूई आदि की खरीदी करते है और इससे किसान सहित अन्य लोगो का व्यवसाय बढ़ता है।

Next Story