अध्यात्म

Diwali Cleaning : दिवाली में घर के मंदिर की सफाई कैसे करें? जानें बेहद ही आसान तरीका

Diwali Cleaning : दिवाली में घर के मंदिर की सफाई कैसे करें? जानें बेहद ही आसान तरीका
x
Diwali Me Mandir Ki Safai Kaise Karen ? दिवाली में मंदिर की सफाई करना थोड़ा मुश्किल काम होता है, साफ-सफाई के दौरान कई बार कुछ न कुछ कमी रह ही जाती है.

How To Clean Pooja Room In Diwali : दिवाली नजदीक है और ऐसे में हर घर में पूजा स्थल व मंदिर की सफाई करना जरुरी है, क्योंकि दीवाली (Diwali) में सब कुछ चका चक दिखना चाहिए इसलिए घर और मंदिर (Mandir) की सफाई जरुरी है (Cleaning), लेकिन पूजास्थल को साफ करना थोड़ा मुश्किल होता है, या कुछ न कुछ सफाई रह ही जाती है, इसलिए आज हम आपको बताएंगे की आप कैसे अपने मंदिर या पूजा वाले स्थान को आसानी से साफ कर सकते हैं.

Mandir Aur Pooja Sthal Ki Safai Kaise Karen

मंदिर की सफाई

मंदिर की सफाई के लिए सबसे पहले मंदिर में रखी सभी मूर्तियों को वहां से हटाकर कहीं और रख लें। उसके बाद मंदिर की सफाई करें, मंदिर को आप अपनी सुविधा के अनुसार साफ कर सकते हैं। अगर मंदिर लकड़ी का है तो ऑलिव आयल और नीम्बू के रस को मिलकर मंदिर की सफाई करें।

मूर्तियों को करें साफ़

मंदिर में रखी हुई मूर्तियों को भी साफ कर लें, व अगर आप उनमे से कोई मूर्ति हटाना चाहते हैं तो उसे रिप्लेस करके दूसरी मूर्ति या नई मूर्ति को रख सकते हैं। मूर्तियों की सफाई के लिए गंगाजल और नीम्बू का प्रयोग करें।

मंदिर के बर्तनों को करें साफ

मंदिर में रखे हुए धातु के बर्तनों को भी निकालकर उनकी अच्छी तरह से सफाई करें।

मंदिर के वस्त्रों की सफाई

मंदिर के वस्त्रों और इस्तेमाल होने वाले अन्य कपड़ों को भी अंत में साफ करलें।

इस प्रकार से आपका मंदिर पूरी से साफ और स्वच्छ हो चुका और आप कुछ भूलेंगे भी नहीं।

Disclaimer : यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारियों पर आधारित है, प्रयोग में लाने से पूर्व विशेषज्ञों से सलाह लें रीवा रियासत न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Next Story