अध्यात्म

Dhanteras 2022 In Hindi: धनतेरस में इन चीज़ो को खरीदना माना जाता है शुभ, जानिए क्यों?

Dhanteras 2022 In Hindi: धनतेरस में इन चीज़ो को खरीदना माना जाता है शुभ, जानिए क्यों?
x
Dhanteras Kab Hai: सालभर में एक बार आने वाले धनतेरस (Dhanteras) काफी शुभ दिन माना जाता है.

Dhanteras 2022 Date: 23 अक्टूबर 2022 को देश में धनतेरस का त्यौहार मनाया जायेगा. बता दे की कोई भी चीज़ो को लेने के लिए धनतेरस है सबसे अच्छा शुभ दिन माना जाता है. सालभर में एक बार आने वाले धनतेरस (Dhanteras) के दिन कई लोग कई तरह की चीज़े खरीदते है. माना जाता है उस दिन चीज़ो खरीदने से घर में सालभर खुशहाली और समृद्धि आती है. आज हम आपको ऐसी ही चीज़ो की लिस्ट बताने जा रहे है जिन्हे धनतेरस के दिन खरीदना बेहद शुभ माना जाता है.

झाड़ू

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, यदि आप इस दिन अपने घर की सफाई करते हैं, तो समृद्धि बनी रहती है और इसलिए झाड़ू खरीदना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है. झाड़ू खरीदना साफ घर और साफ जीवन की शुरुआत के साल का प्रतीक माना जाता है.

गोमती चक्र

गोमती नदी में पाया जाने वाला, गोमती चक्र पगड़ी घोंघे के परिवार में एक दुर्लभ समुद्री घोंघा है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार, गोमती चक्र पवित्र होता है और धन, स्वास्थ्य और सफलता लाता है और बच्चों को बुरी नज़र से भी बचाता है.

एक नया खाता खोलें

धनतेरस पर एक नया खाता खोलना शुभ होता है और यह आजीवन लाभ देता है. व्यवसायियों के लिए भी धनतेरस का दिन महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि शाम को की गई लक्ष्मी पूजा व्यवसायों के लिए बहुत सारी शुभकामनाएं लाती है.

लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां

ज्यादातर लोग इस दिन लक्ष्मी और गणेश की मूर्तियों को खरीदते हैं क्योंकि यह शुभ माना जाता है.आप या तो मिट्टी से बनी मूर्तियों को खरीद सकते हैं या शुद्ध चांदी या सोने से बनी मूर्तियों में निवेश कर सकते हैं.

सोना या चांदी

इस शुभ दिन पर सोना या चांदी खरीदने की भी परंपरा है. कहा जाता है कि ऐसा करना काफी शुभ होता है.

बर्तन

इस दिन घर में नए बर्तन लाना भी शुभ माना जाता है. पीतल से बने बर्तनों को खरीदना काफी शुभ होता है. इन्हें खरीदकर इस दिन के लिए अपने घर की पूर्व दिशा में रखें.

Next Story