अध्यात्म

Copper Tortoise Benefits : घर में इस दिशा में रखें तांबे का कछुआ, दूर होंगी सभी तरह की बाधाएं, माता लक्ष्मी की कृपा होगी भरपूर

Copper Tortoise Benefits : घर में इस दिशा में रखें तांबे का कछुआ, दूर होंगी सभी तरह की बाधाएं, माता लक्ष्मी की कृपा होगी भरपूर
x
Copper Tortoise Direction : घर में तांबे का कछुआ रखना बहुत शुभ बताया गया है (Copper Tortoise Benefits)। लेकिन हमें इस बात का भी ध्यान देना चाहिए कि कछुआ सही दिशा में रखा है या नहीं।

Copper Tortoise Direction Vastu Shastra : माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने तथा घर में किसी भी तरह का वास्तु दोष (Vastu Dosh) न रहे इसके लिए घर में तांबे का कछुआ (Copper Tortoise) रखना चाहिए। घर में तांबे का कछुआ रखना बहुत शुभ बताया गया है (Copper Tortoise Benefits)। लेकिन हमें इस बात का भी ध्यान देना चाहिए कि कछुआ सही दिशा में रखा है या नहीं। अगर दिशा का चुनाव करने में भूल चूक हुई तो पूर्ण फल प्राप्त नहीं होता। आइए जानें कछुआ रखने के संबंध में पूरी जानकारी।

ताम्बे का कछुआ रखने के फायदे?

Tambe Ka Kachua Rakhne Ke Fayde, Ghar Me Tambe Ke Kachuye Rakhne Ke Fayde : घर में तांबे का कछुआ रखने का बहुत बड़ा महत्व बताया गया है। वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार घर में तांबे का कछुआ (Copper Tortoise) रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। अगर घर में वास्तु दोष है तो वह भी दूर होता है। घर के लोगों में आने वाली बाधाएं समाप्त होती हैं।

किस दिशा में रखें तांबे का कछुआ?

Tambe Ke Kachuye Ko Kis Disha Me Rakhana Chahiye : वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि तांबे का कछुआ हमें उत्तर दिशा में रखना चाहिए (Copper Tortoise Direction)। इससे वातावरण में शुद्धता बनी रहती है साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का संचार लगातार होता रहता है। कई बार यह भी बताया गया है कि घर के मुख्य द्वार पर भी कछुए की तस्वीर लगानी चाहिए।

घर में ताम्बे का कछुआ क्यों रखना चाहिए?

Tambe Ka Kachua Ghar Me Kyun Rakhana Chahiye : घर में तांबे का कछुआ रखने के संबंध में कहा गया है कि कछुआ एक ऐसा जीव है जो अपनी पीठ पर ज्यादा भार संभाल सकता है। समुद्र मंथन के समय कछुए की पीठ पर मंदराचल पर्वत रखा गया था और समुद्र का मंथन पूरा हुआ था। जिसके बाद अमृत निकला था।



इसीलिए कहा गया है कि भौतिक जीवन में भी कछुए की बनी हुई तांबे की प्रतिमा रखने से घर में सुख समृद्धि की वृद्धि होती है। कई आने वाले संकट दूर हो जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है कि कछुए की प्रतिमा जिस घर में रखी होती है उस घर की सभी बाधाओं को वह अपने ऊपर ग्रहण कर लेता है।

नोट- इस समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। इस पर पूर्ण भरोसा करने के पहले विशेषज्ञ से जानकारी प्राप्त करें। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता।

Next Story