अध्यात्म

Chanakya Niti : पत्नी को कभी नहीं बतानी चाहिए यह 4 बातें, अन्यथा जीवनभर आप बने रहेंगे जोरू के गुलाम

Chanakya Niti : पत्नी को कभी नहीं बतानी चाहिए यह 4 बातें, अन्यथा जीवनभर आप बने रहेंगे जोरू के गुलाम
x
Chanakya Niti: कई बार देखा गया है कि चतुर पत्नियां पति की बात जानने के बाद उसका दुरुपयोग करती हैं।

Chanakya Niti : पत्नी अर्धांगिनी होती है। उसका अपने पति पर पूर्ण अधिकार होता है। ऐसे में पति को चाहिए कि वह पत्नी से अपने मन की बात निश्चल भाव से कहे। लेकिन कलयुग के महान आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) कहते हैं कि पुरुष को अपनी पत्नी से कुछ बात बताने में परहेज करना चाहिए। कई बार देखा गया है कि चतुर पत्नियां पति की बात जानने के बाद उसका दुरुपयोग करती हैं। पति को इस तरह अपने चंगुल में फंसा लेती है कि जीवन भर उसका शोषण करती हैं। और पति की हालत ऐसी हो जाती है कि उसे जीवन भर जोरू का गुलाम बन कर जीवन बिताना पड़ता है। आइए जाने कौन सी है वह चार बातें।

What should you never tell your wife?

न बताएं अपमान की बात

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर आपका कहीं अपमान हे जाये तो इस बात को आपनी पत्नी से नही बतानी चाहिए। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि कई बार देखा गया है कि उस समय तो पत्नी आपके प्रति सहानुभूति जताएगी लेकिन बाद में उलाहना दे सकती हैं।

बताएं आपनी कमजोरी

आगर आपकी कोई कमजोरी है तो उसे सदैव छिपाकर रखना चाहिए। कहा गया है कि अगर पत्नी आपकी उस कमजोरी के जान जायेगी तो आपनी बात मनवाने के लिए सदैव उस कमजोरी को सामने लाकर लाभ उठाने का प्रयास करेगी।

न बताएं दान

शास्त्रों के साथ ही आचार्य चाणक्य का कहना है कि हमें दान करने के बाद उसका बखान नही करना चाहिए। दान के बारे में अपनी पत्नी को भी नहीं बतानी चाहिए। क्योंकि दान बताने से हो सकता है की ऐसा करने से आपको रोका जाए और आप उसका पुण्य नहीं ले पाएंगे है। दान को जितना गुप्त रखा जाय वह आपके लिए उतना ही लाभकारी होगा।

न बताएं कमाई

पत्नी को अपनी पूरी कमाई नहीं बतानी चाहिए। क्योंकि जब आपकी कमाई के बारे में पत्नी को पता चल जायेगा। वह आपकी कमाई के हिसाब से सब चलाने का प्रयास करेगी। कई बार अनावश्यक खर्च भी जुड़े होंगे।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story