अध्यात्म

Chanakya Niti : ऐसे लोगों के पास हमेशा बनी रहती है पैसों की किल्लत, नहीं बरसती मां लक्ष्मी की कृपा

Manoj Shukla
25 Aug 2021 4:55 AM GMT
Chanakya Niti: There is always a shortage of money with such people, the grace of mother Lakshmi does not rain
x
Chanakya Niti में व्यक्ति के कुछ क्रियाकलापों के बारे में बताया गया हैं। कहा जाता है जिस व्यक्ति की दिनचर्या कुछ ऐसी होती है उन पर कभी मां लक्ष्मी कृपा नहीं बरसाती हैं उन्हें हमेशा पैसों की किल्लत का सामना करना पड़ता है।

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य एक कुशल राजनीतिज्ञ एवं रणनीतिज्ञ थे। उन्होंने अपने ने अनुभवों से व्यक्ति को सफल होने के कई मंत्र बताएं हैं। ठीक ऐसे ही आचार्य ने मनुष्य के कुछ क्रियाकलापों पर भी प्रकाश डाला हैं। आचार्य का मत है कि जिस व्यक्ति की दिनचर्या कुछ ऐसी होती है उन पर कभी मां लक्ष्मी की कृपा नहीं बरसती हैं। वह हमेशा आर्थिक तंगी से जूझते रहते हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं चाणक्य ने मनुष्य की किन क्रियाकलापों मे बारे में बताया है जिससे मां लक्ष्मी दूर रहती हैं।

देर तक सोना

आचार्य ने नीति शास्त्र में बताया है कि जो व्यक्ति सुबह जल्दी नहीं उठता है अथवा वह देर तक सोता है। उस पर मां लक्ष्मी की कभी अपनी कृपा नहीं बरसाती हैं। ऐसे व्यक्तियों से वह हमेशा दूर रहती हैं। उन्हें हमेशा आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता हैं। आचार्य कहते है कि सुबह जल्दी उठना न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए बेहतर है बल्कि मानसिक रूप से भी लाभकारी है।

कठोर वचन बोलने वाला

चाणक्य नीति में बताया गया है कि व्यक्ति को कठोर वचन नहीं बोलना चाहिए। व्यक्ति को हमेशा मीठे वचन का उपयोग करना चाहिए। जिससे वह सबका प्रिय बने। कठोर बोलने वाले व्यक्ति से लोग तो दूर भागते ही हैं। साथ ही मां लक्ष्मी भी इनसे कोसों दूर रहती हैं।

ज्यादा भोजन

आचार्य कहते है कि जरूरत से ज्यादा भोजन व्यक्ति को नहीं करना चाहिए। यह कई प्रकार की बीमारियों को जन्म देता हैं। जरूरत से ज्यादा किया गया भोजन दरिद्रता की ओर ले जाता है। जिस व्यक्ति के अंदर जरूरत से ज्यादा भोजन की आदत होती हैं उनसे मां लक्ष्मी दूर रहती हैं। उन्हें अन्न एवं धन की समस्या हमेशा बनी रहती है।

शारीरिक गंदगी

नीति शास्त्र में आचार्य ने कहा है कि व्यक्ति को साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जो व्यक्ति मैले कपड़े धारण करता है, या गंदगी से परहेज नहीं करता है। उस पर मां लक्ष्मी की कृपा कभी नहीं होती हैं। वह हमेशा आर्थिक तंगी में जीवन यापन करता हैं। धार्मिक कथाओं में भी कई बार बताया गया है कि जिस घर में साफ-सफाई नहीं होती है वहां मां लक्ष्मी वास नहीं करती। ऐसे में व्यक्ति को साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Next Story
Share it