अध्यात्म

Chanakya Niti Quotes: पुरुष सपने में भी किसी से न बताएं इन बातों को, नहीं तो खो देंगे मान-सम्मान, नहीं करेगा कोई इज्जत

Chanakya Niti Quotes: पुरुष सपने में भी किसी से न बताएं इन बातों को, नहीं तो खो देंगे मान-सम्मान, नहीं करेगा कोई इज्जत
x
Chanakya Niti Quotes In Hindi: आचार्य चाणक्य के अनुसार पुरुषों को कुछ बातों को अपने तक ही रखना चाहिए क्यूंकि इन बातों को बताने से मान-सम्मान घटता है।

Chanakya Niti In Hindi: आचार्य चाणक्य दुनिया के सबसे महान गुरुओं में से एक हैं, उनके नीतिवचन के मार्ग का अनुसरण करके व्यक्ति जीवन में सफलता प्राप्त करता है। आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) अपने नीतिवचनों में पुरुषों को कुछ बातों को गुप्त रखने को कहते हैं, क्योंकि अगर इन बातों का भेद किसी अन्य के पास खुल जानें से वह अपना मान-सम्मान खो सकते हैं। तो आइये जानते हैं कौनसी बातों को आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने पुरुषों को किसी भी व्यक्ति से बताने से मना किया है.

अपमान होने पर

अगर कहीं आपका अपमान होता है तो उस बात का जिक्र आपको किसी भी अन्य व्यक्ति से नहीं करना चाहिए। चाहे वह आपका कितना ही करीबी क्यों न हो या भले ही वह आपका सबसे अच्छा दोस्त हो. क्योंकि आपके इस भेद से आपके दोबारा अपमानित होने अवसर बढ़ जाते हैं।

कमजोरियों को न बताएं

हर कोई कमजोर व्यक्ति को दबाना चाहता है, या कहें की कमजोर व्यक्ति ही दबाये जाते हैं, कमजोर नस पर वार करने से बड़े से बड़े हाथी पर भी अंकुश लगाया जा सकता है. अतः आपको कभी भी अपनी कमजोरियों को दूसरों से नहीं कहना चाहिए क्योंकि, विपरीत समय आने पर जब वह व्यक्ति आपसे नाराज होगा तो वह आपकी इस कमजोरी का इस्तेमाल आपके खिलाफ करेगा। या यह सूचना आपके शत्रुओं को दे देगा, जिससे की आप आसानी से उनके नियंत्रण में आ जायेंगे।

पति-पत्नी के बीच हुए झगड़े को

कभी भी अपने दाम्पत्य जीवन में चल रहे उतार-चढ़ाव या फिर पति-पत्नी के बीच हुए झगड़ों का जिक्र आपको किसी से नहीं करना चाहिए। ऐसा करना बदनामी का कारण बन सकता है। क्यूंकि वह व्यक्ति किसी अन्य से भी आपकी यह बात बता सकता है।

Next Story