अध्यात्म

Chanakya Niti : बच्चों के सामने कभी न करें ये चीजें, नहीं तो जीवन भर पछतायेंगे

Chanakya Niti : बच्चों के सामने कभी न करें ये चीजें, नहीं तो जीवन भर पछतायेंगे
x
Chanakya Niti For Parents : चाणक्य नीति के अनुसार बच्चों के सामने कभी भी इन चीजों का नहीं करना चाहिए।

Chanakya Niti For Parents : आचार्य चाणक्य दुनिया के सबसे महान शिक्षकों में से एक हैं जिनकी कही गई नीतिगत बातें (Chanakya Niti) आज भी प्रासंगिक हैं, चाणक्य नीतिशास्त्र (Chanakya Nitishastra) में बच्चों, और बड़ों के सामने कुछ बातों का जिक्र न करने को कहा गया है (Chanakya Niti For Parents) , क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो यह आपके जीवन की बड़ी भूल हो सकती है, और भविष्य में आपको इसकी कीमत चुकानी पड़ सकती है। आइये जानते हैं कौनसी बातों का जिक्र बच्चों के सामने नहीं करना चाहिए।

चाणक्य नीति के अनुसार बच्चों के सामने किन बातों को नहीं कहना चाहिए

झूठ नहीं बोलना चाहिए

कभी बच्चों के सामने झूठ नहीं बोलना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी इज्जत खुद कम कर लेते हैं, और छोटे बच्चों की नज़रों में भी आप सम्मान के पात्र नहीं रहते हैं।

अपमानजनक बातें न करें

बच्चों के सामने माता-पिता को एक दूसरे को अपमानजनक शब्द भूलकर भी नहीं कहना चाहिए। ऐसा करने पर बच्चे आपको सम्मान की दृष्टि से नहीं देखते हैं, और आपकी बातें भी मानना भी बंद कर देते हैं।

अपशब्दों का प्रयोग

कभी भी बच्चों के सामने किसी व्यक्ति को अपशब्द नहीं कहना चाहिए क्योंकि ऐसा करने पर बच्चे आपकी बातों दोहराते हैं या बाद में वैसे ही शब्दों का प्रयोग करते हैं।

निंदा न करें

कभी भी बच्चों के सामने निंदा करने से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने पर बच्चे भी दूसरे लोगों की निंदा करना सीख जाते हैं। अतः आपको बच्चों के सामने किसी की बुराई करने से बचना चाहिए।

Next Story