अध्यात्म

Chanakya Niti : इन तीन लोगों से आज ही दूर हो जाएँ, कभी सफल नहीं होने देंगे आपको

chankya niti
x
Chanakya Niti Quotes In Hindi : चाणक्य नीति के अनुसार इन तीन प्रकार के लोगों से तत्काल दूरी बना लेना चाहिए, इनके रहते आप जीवन में कभी सफल नहीं हो सकते हैं।

Chanakya Niti For Success In Hindi : बचपन से ही हमें कई प्रकार की बातें बताई जाती हैं, की हमें सदैव दूसरों की मदद करना चाहिए, लेकिन जरुरतमंदो की मदद करना और बात है, किन्तु मदद करते समय भी नीति से काम लेना चाहिए, आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने किन लोगों की मदद करना चाहिए इसके सन्दर्भ में अपने नीतिशास्त्र (Chanakya Niti) में विस्तार से वर्णन किया है, कि हमें कैसे लोगों से दूरी बना लेनी चाहिए;

किन लोगों की मदद नहीं करना चाहिए?

Chankya Niti In Hindi : आचार्य चाणक्य कहते हैं की हमें जीवन में इन तीन लोगों से दूरी बना लेना और कभी भी इनका साथ नहीं देना चाहिए। क्योंकि की ऐसा करने से आपका ही अहित हो सकता है।

मूर्ख व्यक्ति : ऐसा व्यक्ति जो कि घमंडी और स्वार्थी हो उसकी कभी भी मदद नहीं करना चाहिए, स्वार्थी व्यक्ति किसी का सगा नहीं होता, क्योंकि वह मदद के बदले आपको ही नीचे दिखाने की कोशिश करेगा। ऐसा व्यक्ति आपके उपकारों का अहसान कभी भी नहीं मानेगा।

चरित्रहीन पत्नी : आचार्य चाणक्य कहते हैं चरित्रहीन पत्नी के साथ रहना स्वयं मृत्यु को बुलावा देने जैसा है। ऐसी स्त्री के साथ रहने से सुखमय जीवन में नर्क में तब्दील हो जाता है।

दुःखी व्यक्ति : कभी भी दुखी व्यक्ति के साथ नहीं रहना चाहिए। और आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति है, जो की हर समय दुखी रहता है, या बेवजह दुःखी रहता है, तो शीघ्र ही उससे दूरी बना लेना चाहिए। क्योंकि हम जैसी संगती में रहते हैं, उसी तरह से हम हो जाते हैं

अतः दुखी व्यक्ति के साथ रहने पर आपको दुःख के शिवाय और कुछ भी नहीं मिलेगा।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story