अध्यात्म

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य के अनुसार इन कार्यों से मिलती है तरक्की-समृद्धि

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य के अनुसार इन कार्यों से मिलती है तरक्की-समृद्धि
x
Chanakya Niti Quotas In Hindi : आचार्य चाणक्य ने जीवन में तरक्की और समृद्धि के लिए कुछ खास नियम बताया है, जिनका पालन हर किसी को करना चाहिए।

Chanakya Niti In Hindi : हर व्यक्ति जीवन में सफलता पाना चाहता है और ऐसे लोगों के लिए आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने कई नीतियां बताई हैं। उनका कहना है कि इन नियमों को मानने से व्यक्ति जीवन में तरक्की-समृद्धि (Chanakya Niti For Wealth) पाता है। चाणक्य ने कहा कि इनकी पूजा व्यक्ति को नियमित रूप से करनी चाहिए।

न भूलें कुल देवी-देवता

चाणक्य का कहना है कि कुल देवी-देवताओं की पूजा नियमित रूप से अवश्य करनी चाहिए और उनके प्रसन्न होने आने वाली सात पीढ़ियों पर उनका आशीर्वाद बना रहता है। इससे आपका मार्ग प्रशस्त होगा और तरक्की के मार्ग पर आगे बढ़ेंगे।

भगवान भोग

ऐसी मान्यता है कि जिन घरों में खाना खाने से पहले भगवान को भोग लगाया जाता है, उस घर में मां अन्नपूर्णा और मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. ऐसे घरों में धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती. इसलिए रसोईघर को हमेशा साफ रखें और रोजाना सात्विक भोजन बनाकर भगवान को भोग लगाएं।

अन्न दान

भूखे और जरूरतमंदों को भोजन कराने से व्यक्ति को पुण्य फलों की प्राप्ति होती है. इसलिए चाणक्य का कहना है कि व्यक्ति को अपने सामर्थ्य अनुसार सैलरी का कुछ अंश दान में जरूर देना चाहिए. ऐसा करने से घर में धन-धान्य बढ़ता है।

ग्रंथ पाठ

चाणक्य का कहना है कि जब व्यक्ति ग्रंथों को पढ़ेगा तो उनका अनुसरण जीवन में भी करेगा. इससे व्यक्ति को जीवन में आने वाले संकटों से बचाया जा सकता है. साथ ही, लाइफ में तरक्की के मार्ग पर चलने का रास्ता दिखाता है।

गौ पूजा

हिंदू धर्म में गाय को पूजनीय माना गया है. ऐसे में नियमित रूप से गाय की सेवा करने से जीवन में सभी परेशानियों का अंत होता है।

एकादशी में न करें यह काम

सभी व्रतों में एकादशी का व्रत सबसे श्रेष्ठ व्रतों में से एक माना गया है. पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ इन व्रतों को रखने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. ऐसे में एकादशी के दिन हिंसा करना, झूठ बोलना, शराब पीना आदि काम वर्जित हैं।

Next Story