अध्यात्म

Chanakya Niti For Money: इन जगहों को त्याग देती हैं मां लक्ष्मी, छा जाती है कंगाली, जानें

Chanakya Niti For Money: इन जगहों को त्याग देती हैं मां लक्ष्मी, छा जाती है कंगाली, जानें
x
Chanakya Niti For Wealth: जिन स्थानों में मां लक्ष्मी का निवास होता है, वहां धन-सम्पदा स्वतः ही चले आते हैं।

Chanakya Niti For Money In Hindi: दुनिया के सबसे महान आचार्य और विद्वान आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने अपने नीतिवचनों (Neetivachan) में धन के विषय में भी कई बाते बताई थी, साथ ही उन्होंने यह भी बताया था की माता लक्ष्मी किन जगहों में निवास नहीं करती हैं, व किन जगहों को छोड़कर चली जाती हैं। आप इन बातों को जानकर एवं इन बातों का अपने जीवन में अनुसरण करके धन को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। व दरिद्रता को दूर कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं किन स्थानों को मां लक्ष्मी छोड़कर चली जाती हैं;

किन जगहों पर लक्ष्मी निवास नहीं करती है? Chankya Niti For Wealth, Chanakya Niti For Money, Chanakya Niti For Money In Hindi, Chanakya Niti Quotes In Hindi, Chanakya Niti Success,

क्लेश वाली जगहों में

जिस घर में हमेशा ही लड़ाई-झगड़े व कलह का माहौल होता है, ऐसे स्थानों में मां लक्ष्मी निवास नहीं करती हैं। उस स्थान की नकारात्मकता के कारण वहां की सम्पन्नता भी धीरे-धीरे चली जाती है।

स्त्रियों के अपमान वाली जगहों में

जिन घरों में स्त्रियों का अपमान होता रहता है, वहां भी लक्ष्मी नहीं ठहरती है, और एक न एक दिन पैसा-रूपए होने के बावजूद उस घर की सुख-समृद्धि चली जाती है।

जहां अन्न का अनादर किया जाता हो

जिस घर में या कहें जिन भी जगहों में अन्न का अनादर होता है, वहां से भी मां लक्ष्मी मुंह मोड़ लेती हैं। और फलस्वरूप वहां दरिद्रता का निवास हो जाता है। इसलिए कभी भी अन्न का अपमान नहीं करना चाहिए। व हमेशा ही अन्न ग्रहण करते समय कृतज्ञता व्यक्त करना चाहिए।

दुष्टों और मूर्खों के घर में

मूर्ख से आशय है अनावश्यक रूप से बातचीत करने वालों से है, जो की बात-बात में बहस करने लगते हैं और उनमें जरा भी सहनशीलता नहीं होती है। वहां पर भी लक्ष्मी का निवास नहीं होता है।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story