अध्यात्म

Chanakya Niti: इन कामों में निः संकोच करे धन खर्च, मिलता अच्छा लाभ

chanakya niti
x
आचार्य चाणक्य नीति (Chanakya Niti) कहती है कि अच्छे कामों में किए गये धन के खर्च से अच्छा लाभ मिलता है

Chanakya Niti Hindi Mei: आचार्य चाणक्य नीति कहती है कि अच्छे कामों में किए गये धन के खर्च से अच्छा लाभ मिलता है। दरअसल चाणक्य के अनुभवों का नीति शास्त्र में वर्णन किया गया है. इसमें जीवन में आ रही परेशानियों से कैसे उबरा जाए, धन को कैसे संभाल कर रखा जाए, तो वही बताया गया है कि कुछ ऐसी जगह होती हैं, जहां पर धन खर्च करते समय इंसान को बिल्कुल संकोच नहीं करना चाहिए, क्योकि इससे मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है।

धार्मिक कार्यो में करे खर्च

आचार्य चाणक्य नीति में कंहा गया है कि धार्मिक कार्यों में खर्च किए गए पैसों से अच्छा पुण्य मिलता है। यानि की किसी मंदिर या धार्मिक स्थल पर पैसा देने से व्यक्ति को कभी भी पीछे नहीं हटना चाहिए,इससे पुण्य और जीवन में सकारात्मकता भी आती है।

बीमारी से परेशान लोगो की करे मदद

आचार्य चाणक्य के अनुसार किसी व्यक्ति की बीमारी में अगर आपके पैसे खर्च होते हैं, तो अवश्य करना चाहिए, ऐसा करने से एक इंसान को नया जीवन मिलता है, जो कि सबसे बड़ा परोपकार का कार्य माना गया है। ऐसे लोगो को सफलता और तरक्की के नए रास्ते खुलते है।

गरीबों की करें मदद

चाणक्य नीति के अनुसार अगर किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को मदद की जरूरत है, तो इससे बड़ा पुण्य का कार्य और कुछ नहीं हो सकता। ये कार्य में मदद करने से व्यक्ति को मान-सम्मान की प्राप्ति तो होती ही है. साथ ही, परलोक में भी फल की प्राप्ति होती है।

सामाजिक कार्यों में करें दान

आचार्य चाणक्य का कहना है कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी आय का कुछ हिस्सा सामाजिक कार्यों के लिए देना चाहिए. लोगों को अस्पताल, स्कूल, धर्मशाला आदि भवनों के निर्माण और अन्य सामाजिक कार्य में अपना सामर्थ्य के अनुसार जरूर दान करना चाहिए. लोगों से मिलने वाली दुआएं व्यक्ति को खूब फल देती हैं।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story