अध्यात्म

Chanakya Niti: भूलकर भी न करें 4 तरह की गलती, अन्यथा नजदीक आ रही सफलता चली जाएगी कोसों दूर

chanakya niti
x
Chanakya Niti for Success: आचार्य चाणक्य अपने समय के सबसे बुद्धिमान व्यक्तियों में से एक थे, उनकी बताई गई नीतिगत बातें आज भी प्रासंगिक हैं।

Chanakya Niti for Success in life: आचार्य चाणक्य अपने नीति शास्त्र (Chanakya Niti) में कहते हैं कि सफलता अर्जित करने के लिए कड़ी मेहनत करना ही काफी नहीं है। जीवन में व्यक्ति को सतर्क रहना भी आवश्यक है। क्योंकि यही सतर्कता जीवन भर काम आती है और हमें कई बड़ी मुश्किलों में फंसने से पहले आगाह करती है। आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) कहते हैं कि जीवन में अगर सफलता चाहिए तो कड़ी मेहनत के साथी 4 तरह की गलती भूलकर भी नहीं करनी चाहिए।

मन से हटाएं असफलता का डर

अगर आपके मन में किसी कार्य को शुरू करने से पहले उस कार्य में असफल हो जाने का डर समा जाएगा तो सफल होने में कठिनाइयां और भी बढ़ जाएंगे। इसीलिए आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जीवन में कार्य को शुरू कर रहे हैं तो असफलता से न डरें। क्योंकि यही डर हमें सफल होने से रोकता है।

किसी की नकल न करें

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जीवन में सफल होने के लिए योजना बनाकर अपने हिसाब से, अपनी क्षमता के अनुसार, अपनी बुद्धि के अनुसार कार्य करें तो अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। सफलता के लिए किसी की नकल करने की आवश्यकता नहीं होती। व्यक्ति को अपने बाहुबल और बुद्धि बल पर विश्वास कर कार्य करना चाहिए।

अपनी योजना दूसरों को न बताएं

अगर आप किसी कार्य की योजना बना रहे हैं तो उसके लिए प्रयास करें। अपनी उस योजना का ढिंढोरा न पीटे। न ही किसी को अपनी योजना के बारे में बताएं। क्योंकि कई बार देखा गया है आप अपनी कार्ययोजना के लिए प्रयास करते रहते हैं और कोई दूसरा व्यक्ति जिसे आप की योजना पता हो चुकी है वह उस पर तेजी से काम करते हुए आगे बढ़ जाता है। वहीं दूसरी तरफ आपके विरोधी आपकी योजनाओं को पूर्ण करने में रुकावट पैदा करते हैं।

अधूरा न छोड़ें कार्य

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर आप किसी कार्य को करने के लिए ठान लें तो उसे अधूरे में नहीं छोड़ना चाहिए। कार्य को करते हुए अगर मुश्किलें आए उसके बाद भी कार्य को अवश्य पूरा करना चाहिए।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story