अध्यात्म

Chanakya Ke Anmol Vachan: विद्वान चाणक्य ने बताया अमीर बनने के गुर

Chanakya Ke Anmol Vachan: विद्वान चाणक्य ने बताया अमीर बनने के गुर
x
Chanakya Ke Anmol Vachan: धनवान बनने के लिए जरूरी है मानव में ये गुण.

Chanakya Ke Anmol Vachan: धनवान बनने के लिए मां लक्ष्मी का प्रसन्न होना जरूरी है। उनकी कृपा से ही घर में धन-वैभव बढ़ता है। आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि यदि लक्ष्‍मी जी की ऐसी कृपा पाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ बुरी आदतों से आपकों दूर होना पड़ेगा।

समय को न होने दे बर्बाद

आचार्य चाणक्य कहते है कि समय के महत्वं को समझे और इसे बर्बाद न होने दें। जो कई समय के महत्वं को नही समझता है, उनके पास कभी पैसा नहीं रहता। मां लक्ष्‍मी की उन कृपा नही बरसती है। समय का सदुपयोग करने वालों को खूब धन-वैभव मिलता है।

विद्वान का ने करे अनादर

चाणक्‍य नीति कहती है कि ऐसे लोग जो विद्वानों, महात्‍माओं का अनादर करते हैं, उनसे मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं। विद्वानों का आदर करने वालों पर मां लक्ष्मी का आर्शीवाद मिलता है।

निंदा करने वाले लोग

चाणक्य नीति के अनुसार दूसरों की बुराई करने वाले और सुनने वालों पर मां लक्ष्‍मी कभी कृपा नहीं करती हैं। ऐसे लोगों की सोच नकारात्‍मक हो जाती है और धीरे-धीरे करके वे गरीबी में घिर जाते हैं। लिहाजा इस बुरी आदत से हमेशा दूर रहें।

गलत संगत

नशा करने वाले, गलत संगत करने वाले और अनैतिक काम करने वालों को मां लक्ष्मी पसंद नहीं करती हैं. लिहाजा ऐसे लोग कभी अमीर नहीं बन पाते।

नोट- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित जानकारी है। रीवा रियासत न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Next Story