अध्यात्म

बड़े से बड़े संकट और सारी मुसीबतें हो जाएंगी दूर, अपनाएं हनुमान जी का यह उपाय

Hanuman ji
x
आइये जानते हैं हनुमान जी के उपाय (Hanuman Ji Ke Upay) के बारे में..

Hanuman Ji Ke Upay: व्यक्ति को जीवन में कई तरह के संकट का सामना करना पड़ता है। इन बीच हर व्यक्ति के मन और दिमाग में यह बात अवश्य आती होगी की क्या इस धरती पर ऐसा कोई उपाय नहीं है जिससे जीवन में आने वाले हर तरह के संकटों को दूर किया जा सके। अगर यह यह बात आपके दिमाग में भी आई है तो अब घबराने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम हनुमान जी का एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जो बहुत कारगर है।

कलयुग के देवता हैं श्री हनुमान

हनुमान जी कलयुग के साक्षात देवता हैं। अगर व्यक्ति को सभी समस्याओं से मुक्ति पानी है तो हनुमान जी के संबंध में बताए गए कुछ उपाय अवश्य बनाएं। इस उपाय को अपनाने से धन से जुड़ी समस्याओं के साथ ही कई तरह की पत्तियों का अंत हो जाता है।

करें उपाय

अगर आप चाहते हैं कि आपकी जिंदगी में कोई भी मुसीबत न आए इसके लिए प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। साथ ही हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनके कंधे का सिंदूर अपने माथे पर लगाएं। इतना करने के बाद आपको चमत्कारिक लाभ प्राप्त होगे। आपके रुके हुए सारे काम बनने लगेंगे। धन लाभ के संयोग बनेंगे।

अगर आपको नजर लग जाए या व्यापार आदमी लगातार नुकसान झेलना पड़ रहा है तो आपको नव मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। पंचमुखी हनुमान जी का लॉकेट धारण करने से बहुत लाभ प्राप्त होगा।

अन्य कई उपाय

बताया गया है कि अगर धन हानि की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसके लिए बुधवार के दिन आप सात प्रकार के अनाज दान करें। साथ ही नागरमोथा की जड़ धारण करे। घर में राहु यंत्र की स्थापना कर उसकी पूजा करें अवश्य लाभ प्राप्त होगा।

बुरी नजर से बचने के लिए एक तरफ सिकी हुई रोटी लें। उसके सिके हुए भाग पर तेल लगाएं लाल मिर्च और समुद्री नमक रखकर नजर लगे व्यक्ति से उतारा कर चौराहे पर रख दें। अवश्य लाभ प्राप्त होता है।

धन से जुड़ी समस्या है तो लाल कपड़े में दो कौड़ी बांधकर तिजोरी में रख दें। मात्र इतना करने से सभी तरह के नुकसान बंद हो जाएंगे और धन की आवक बढ़ने लगेगी।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। ऐसे में किसी कार्य को शुरू करने के पूर्व विशेषज्ञ से जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

Next Story