अध्यात्म

Badrinath Dham gate open date: इस दिन से खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, कब भक्तों को मिलेंगे दर्शन

Badrinath Dham gate open date: इस दिन से खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, कब भक्तों को मिलेंगे दर्शन
x
Badrinath Dham gate open date:

Badrinath Dham gate open date: उत्तराखंड में मौजूद भगवान भोलेनाथ का मंदिर बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तारिख का एलान हो गया है। बता दें कि आखिरी बार बद्रीनाथ धाम के द्वार 20 नवंबर तक खोले गए थे जिसके बाद अब जाकर बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने की तारिख का एलान किया गया है।

देश के चार प्रमुख धामों में से एक बद्रीनाथ धाम के राजपुरोहित कपाट को 8 मई से खोला जाएगा और इसी के साथ भक्तों को भोलेनाथ के दर्शन मिलना प्रारंभ हो जाएगा। 8 मई को सुबह 6 बजकर 15 मिनट में कपाट खुलेंगे। जबकी गाडू घड़ा (तेलकलश यात्रा) 22 अप्रेल से शुरू होगी।

बसंत पंचमी को तय होती है कपाट खोलने की तारिख

सदियों से यही परंपरा चली आ रही है हमेशा बसंत पंचमी के दिन ही बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने की तारिख तय की जाती है। नरेंद्रनगर में मौजूद राजमहल में शनिवार को पहले पूजा-अर्चना की गई और इसके बाद बदरीनाथ,केदारनाथ, श्री डिमरी धार्मिक केंद्र केंद्रीय पंचायत के जरिये पंचाग की गणना के बाद कपाट खोलने का दिन और समय तय किया गया.

चार धाम की तैयारियां शुरू

बद्रीनाथ धाम के कपाट खोले जाने की तारिख का एलान होने के साथ ही उत्तराखंड की चारधाम यात्रा की तयारी शुरू हो गई है। इस मौके पर राजपुरोहितों ने टिहरी नरेश महाराजा मनुज्येंद्र शाह की कुंडली देखकर कपाट खुलने की तारिख बताई। इसी के साथ केदार रुद्रनाथ मंदिर के कपाट खोलने का भी एलान किया गया है जो 19 मई को खोला जाएगा। जबकि 15 मई से 17 मई तक गोपनीय मंदिर गोपेश्वर के कपाट को खोला जाएगा।

Next Story