अध्यात्म

Bada Mangal 2022: बड़ा मंगल आज, जल्दी से करे ये उपाय तो दूर हो जायेंगी सभी समस्याएं, जाने महत्व और विधि

Hanuman ji
x
Bada Mangal 2022: बड़ा मंगल आज, जल्दी से करे ये उपाय तो दूर हो जायेंगी सभी समस्याएं, जाने महत्व और विधि! Big Mars today, do these measures quickly, all the problems will go away, know the importance and method

Bada Mangal 2022: सप्ताह में सात दिन होते हैं। सभी दिन किसी ने किसी देवता की विशष पूजा के लिए समर्पित है। अगर मंगलवार दिन की बात करें तो यह संकट मोचन श्री हनुमान जी के लिए समर्पित दिन है। लेकिन जेष्ठ मास में पड़ने वाले सभी मंगलवार हनुमान जी की उपासना के लिए विशेष बताए गये हैं। आज हम यह बताएंगे कि ज्येष्ठ मास के सभी मंगलवार को बड़ा मंगलवार क्यों कहते हैं और इस दिन हनुमानजी की पूजा को सबसे अच्छा क्यों माना जाता है। आइये जाने।

बन रहा विशेष योग

कहा गया है कि इस जेष्ठ के महीने की शुरूआत मंगलवार से हुई। इसमें पडने वाले मंगलवार विशेष हैं। इसका कारण है कि जेष्ठ मास में 5 मंगलवार पड़ रहे हैं।

बताया गया है कि सभी मंगलवार को विशेष योग भी बन रहा हैं। 17 मई को पड़ने वाले मंगलवार में शिव योग है। वहीं 24 मई विश्कुम्भ योग, 31 मई धृति योग, 7 जून को वज्र योग और 14 जून को साघ्य योग बताया गया है। इन योगों की वजह से माना जाता है कि इस दिन भागवान श्री हनुमान जी की पूजा करने से विशेष फल प्राप्त होता है।

किस समस्या के लिए कौन सा उपाय

कहा गया है कि अगर आपके पास नौकरी आदि की समस्या है। या फिर आपका कोरोबार बंद हो गया है। कारोबार में हानि हो रही है तो हनुमान जी को पान का बीड़ा चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से समस्याएं समाप्त हो जाती हैं।

वहीं कहा गया है कि मनवांछित फल प्राप्त करने के लिए हनुमान जी को चोला चढ़ाना चाहिए।

कहा गया है कि अगर कोई भी व्यक्ति असाध्य रोग से ग्रसित है तो उसे मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करना चाहिए।

क्योकि हनुमान चालीसा में कहा गया है 'नासे रोग हरैं सब पीरा, जपत निरंतर हनुमत वीरा'।। मतलब हनुमान को जपने वाले के सभी प्रकार के रोगों का नास करने वाले हैं। इन्हे कलयुग के साक्षात देवता कहा गया है।

कहा गया है कि हनुमान जी संकटों को हरने वाले हैं। इसलिए मंगलवार के दिन 108 बार 'राम नाम' का जप करने से वह प्रसन्न होते हैं और 'राम नाम' का जाप करने वाले के संकटों को दूर करते हैं।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं, पंचागों तथा धर्मग्रंथों के आधार पर संग्रहित कर दी जा रही है। ऐसे में किसी कार्य को शुरू करने के पूर्व विशेषज्ञ से जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

Next Story