अध्यात्म

Astrology: आज से शनि ग्रह का कुम्भ राशि में प्रवेश; कन्या समेत 6 राशि के जातकों को मिलेगा विशेष लाभ, कुछ को सावधान रहने की जरूरत

Astrology: आज से शनि ग्रह का कुम्भ राशि में प्रवेश; कन्या समेत 6 राशि के जातकों को मिलेगा विशेष लाभ, कुछ को सावधान रहने की जरूरत
x
Astrology in Hindi: 29 अप्रैल से शनि ग्रह (Saturn) मकर राशि छोड़कर कुंभ में प्रवेश कर गया है। कुंभ (Aquarius) शनि की अपनी राशि है।

Astrology in Hindi: शुक्रवार, 29 अप्रैल यानि आज से शनि ग्रह (Saturn) मकर राशि छोड़कर कुंभ राशि में प्रवेश कर गया है। कुंभ (Aquarius) शनि की अपनी राशि है। यह कुंभ राशि शनि की मूल त्रिकोण राशि भी है, जहां शनि उतना ही प्रसन्न रहता है, जितना अपनी उच्च राशि (तुला) में। मार्गी-वक्री-मार्गी गति से शनि ढाई वर्ष तक कुंभ राशि में रहकर व्यक्तिगत राशि, प्रदेश, देश, दुनिया को प्रभावित करेगा।

शनि ग्रह अभी (29 अप्रैल को) कुंभ राशि में प्रविष्ट हुआ है, अत: किसी शिशु की तरह आंख बंद किए हुए है, किंतु 5 मई, 2022 से आंख खोलकर देखना शुरू करेगा, तो दृष्टि प्रभाव (तीसरी, सातवीं, दसवीं दृष्टि) से शुभ या अशुभ को अपने घेरे में लेगा। गणित के मान और अंत:करण के अनुमान से कुंभ राशि में स्थित शनि ग्रह के विभिन्न राशियों पर परिणाम चार्ट-1 और लाभ प्रतिशत चार्ट-2 के द्वारा दर्शाया जा रहा है। ज्योतिष की सीमाएं होती हैं। इसलिए वास्तविक भविष्य केवल परमात्मा (प्रभु) ही बता सकता है।

चार्ट-1 (परिणाम)

राशि

परिणाम

कन्या, धनु, मेषसर्वोत्तम
वृषभ, मिथुन, तुलाउत्तम
सिंह, मकरअच्छा
कुंभसंतोषप्रद
कर्क, वृश्चिक, मीनढैया और साढ़ेसाती, अतः साधारण

चार्ट-2 (लाभ प्रतिशत)

राशियां

लाभ प्रतिशत

विशेष लाभ

उपाय

कन्या, धनु, मेष 90%संतान, नौकरी, यश, धन, मेडल, सम्मान-
वृषभ, मिथुन, तुला80%धन, विदेश यात्रा, पदवृद्धि, सम्मान-
सिंह, मकर65%यात्रा से लाभ, तीर्थ यात्रा, धन, यश-
कुंभ55%संतान को यश-
कर्क, वृश्चिक, मीन40%धन से लाभ, स्वास्थ्य से कष्ट, यात्रा में सावधानी रखें, झूठ न बोलेंशनिवार को काले चने का दान करें

मुख्य बातें

  1. सौर मंडल का शनि ग्रह, न्यायाधीश की तरह है। न्याय, प्रेस, प्रिंट मीडिया, लोहा, ऊन, बाल और तेल का यह कारक है। अत: इन ढाई वर्षों में न्याय और प्रिंट मीडिया का समान बहुत बढ़ेगा। लोहा, तेल और शैपू के व्यापार में वृद्धि होगी।
  2. शनि ग्रह का संबंध सेवा (सर्विस, नौकरी) से भी है। उदाहरणार्थ सामान्यत: नौकरी लगने पर व्यक्ति, शनिवार को ही ज्वाइन करता है। अत: इन ढाई वर्षों में युवा पीढ़ी को रोजगार के मौके ज्यादा मिलेंगे।
  3. वृषभ राशि वालों के लिए शनि ऋण मुक्ति, नए व्यापार में लाभ और यश का कारक रहेगा। टेस्ला के मालिक एलन मस्क, जिसने अभी-अभी ट्विटर को खरीदा है की वृषभ राशि है।
  4. मिथुन और तुला राशि की ढैया पनौती 29 अप्रेल, 22 से समाप्त हो गई।
  5. मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के लिए शुभ है।
Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story