अध्यात्म

Astro Tips For Cooking: अगर आप भी बनाते है गिन कर रोटी तो घर का सबकुछ हो जाएगा बर्बाद, छा जाएगी दरिद्रता

Astro Tips For Cooking: अगर आप भी बनाते है गिन कर रोटी तो घर का सबकुछ हो जाएगा बर्बाद, छा जाएगी दरिद्रता
x
Astro Tips For Cooking: अगर आप भी बनाते है गिन कर रोटी तो घर का सबकुछ हो जाएगा बर्बाद, छा जाएगी दरिद्रता! If you also make bread by counting, then everything in the house will be ruined, poverty will prevail

Astro Tips For Cooking: सम्मिलित परिवार भी कई भाइयों का परिवार एक साथ बैठकर भोजन करता था। घर की महिलाएं मिलकर भोजन बनाती थीं और सभी लोग मिलकर भोजन करते थे। उस समय इस बात की आवश्यकता नहीं होती थी कि कितने लोगों को रोटी बनानी है। क्योंकि अगर रोटी बच भी जाती थी तो उेसे बाद में खा लिया जाता था। लेकिन आज एकल परिवार ने इस प्रथा को समाप्त कर दिया। लोगा रोटियां भी गिरकर बनाने लगे है। अगर इन्हें गिन कर बनाया जाता है तो घर में दरिद्रता आती है। साथ ही इस क्रिया से माता लक्ष्मी और माता अन्नपूर्णा भी नाराज होती हैं। इसलिए सनातन धर्म में गिन कर रोटी बनाने को निषेध बताया गया है।

सूर्य देव का होता है अपमान

शास्त्र में बताया गया है कि गेहूं का संबंध सूर्य ग्रह से होता है। इसी गेहूं को पिसवा कर आटा तैयार किया जाता है। और इस आटे से रोटी बनती है। कहने का मतलब यह है कि आटे के मूल तत्व तो गेहूं है। ऐसे में अगर रोटियां गिन कर बनाई जाती हैं तो सूर्य देव इसे अपमान समझकर रुष्ट हो जाते हैं। घर के जितने लोग हैं उस हिसाब से आटा निकाल कर उसे बना ले।

एक मान्यता यह भी

मानता यह भी है कि जिस तरह हमारे यहां रसोई में बनने वाला सुबह का भोजन सबसे पहले भगवान को अर्पित किया जाता है उसके बाद सभी लोग उस भोजन को ग्रहण करते हैं। तबे की पहली रोटी गाय को दी जाती है तो वही आखरी रोटी कुत्ते के लिए निकाली जाती है। अगर हम रोटी गिनकर बनाते हैं तो ऐसा भी होता है कि घर में एक भी रोटी ना बचे। इसे बहुत अशुभ माना गया है।

वहीं यह भी कहा गया है कि अगर घर में जितने लोग हैं उनके हिसाब से रोटी बनी हुई है तो फिर शेष बचने की संभावना ही नहीं है। इसी बीच अगर कोई भूखा व्यक्ति आ गया तो हम उसे दो रोटी भी नहीं दे सकते। यह हमारे सनातन धर्म का तथा देवताओं का अपमान माना जाता है। इसी वजह से अन्नपूर्णा तथा माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है।

Next Story