अध्यात्म

आज का राशिफल 5 दिसंबर 2022: सोमवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल

आज का राशिफल 5 दिसंबर 2022: सोमवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल
x
Rashifal Today in Hindi (आज का राशिफल सोमवार, 5 दिसंबर 2022): गणेश चालीसा व आरती का पाठ करने से आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी.

Daily Horoscope | Today's Rashifal in Hindi (आज का राशिफल सोमवार, 5 दिसंबर 2022): ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है. दैनिक राशिफल (Dainik Rashifal) रोजाना की भविष्य का कथन करता है, जो ग्रह नक्षत्रों की चाल पर निर्भर होता है. गणेश चालीसा व आरती का पाठ करने से आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी. आइये जानते हैं कि मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ, मीन राशि के जातको का राशिफल आज सोमवार को क्या है.

आज का राशिफल सोमवार, 5 दिसंबर, 2022 (Today's Horoscope Monday, 5 December, 2022)

मेष (Aries) दैनिक राशिफल सोमवार, 5 दिसंबर, 2022

कोई आपका मूड ख़राब कर सकता है, लेकिन ऐसी चीज़ों को ख़ुद को क़ाबू न करने दें. व्यर्थ की चिंताएँ और परेशानियाँ आपके शरीर पर नकारात्मक असर डाल सकती हैं और त्वचा से जु‌ड़ी समस्याएँ पैदा कर सकती हैं. विदेशों में पड़ी आपकी जमीन आज अच्छे दामों में बिक सकती है जिससे आपको मुनाफा होगा. अपने बर्ताव में उदार बनें और परिवार के साथ प्यार भरे लम्हे गुज़ारें. आपका प्यार न सिर्फ़ परवान चढ़ेगा, बल्कि नई ऊँचाइयों को भी छूएगा. दिन की शुरुआत प्रिय की मुस्कान से होगी और रात उसके सपनों में ढलेगी. आज फ़ायदा हो सकता है, बशर्ते आप अपनी बात भली-भांति रखें और काम में लगन व उत्साह दिखाएँ. आज अपने प्रेमी के साथ वक्त बिता पाएंगे और उनके सामने अपने जज्बातों को रख पाएंगे. अपने जीवनसाथी के स्नहे से भीगकर आप ख़ुद को राजसी महसूस कर सकते हैं.

उपाय :- लाल रंग के वस्त्र अधिक धारण करने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

वृष (Taurus) दैनिक राशिफल सोमवार, 5 दिसंबर, 2022

आज आपको कई दिक़्क़तों और मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है, जिस वजह से आप झुंझलाहट और बेचैनी महसूस करेंगे. फ़ौरी तौर पर मज़े लेने की अपनी प्रवृत्ति पर क़ाबू रखें और मनोरंजन पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने से बचें. अपना क़ीमती वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें. यह सबसे बेहतर मरहम है. वे कभी न ख़त्म होने वाली ख़ुशियों का स्रोत साबित होंगे. आपका रुमानी संबंध आज थोड़ी परेशानी में पड़ सकता है. आज आपकी दृढ़ता और लगन सफलता हासिल करेंगे, क्योंकि आप लक्ष्य भेदने में क़ामयाब रहेंगे. हालाँकि सफलता के नशे को सिर पर न चढ़ने दें और ईमानदारी से कड़ी मेहनत जारी रखें. वक्त की नाजाकत को समझते हुए आज आप सब लोगों से दूरी बनाकर एकांत में वक्त बिताना पसंद करेंगे. ऐसा करना आपके लिए हितकर भी होगा. जीवनसाथी के ख़राब स्वास्थ्य की वजह से आपका कामकाज प्रभावित हो सकता है.

उपाय :- आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए गाय को गुड खिलाएँ.

मिथुन (Gemini) दैनिक राशिफल सोमवार, 5 दिसंबर, 2022

उन भावनाओं को पहचानें, जो आपको प्रेरित करती हैं. डर, शंका और लालच जैसी नकारात्मक भावनाओं को छोड़ें, क्योंकि ये विचार उन चीज़ों को आकर्षित करते हैं, जो आप नहीं चाहते हैं. भाई बहनों की मदद से आज आपको आर्थिक लाभ मिल पाएगा. अपने भाई बहनों की सलाह लें. आपकी परेशानी आपके लिए ख़ासी बड़ी हो सकती है, लेकिन आस-पास के लोग आपके दर्द को नहीं समझेंगे. शायद उन्हें लगता हो कि इससे उन्हें कोई लेना-देना नहीं है. रोमांस के नज़रिए से आज ज़िन्दगी बहुत जटिल रहेगी. कामकाज में आ रहे बदलावों के कारण आपको लाभ मिलेगा. दूसरों को राज़ी करने की आपकी प्रतिभा आपको काफ़ी फ़ायदा पहुँचाएगी. कोई व्यक्ति आपके जीवनसाथी में काफ़ी दिलचस्पी दिखा सकता है, लेकिन दिन के आख़िर तक आपको एहसास होगा कि इसमें कुछ ग़लत नहीं है.

उपाय :- गौशाला में सवा किलो जौ दान में देने से पारिवारिक जीवन अच्छा होगा.

कर्क (Cancer) दैनिक राशिफल सोमवार, 5 दिसंबर, 2022

अपने डर का इलाज का वक़्त आ चुका है. आपको समझना चाहिए कि न सिर्फ़ यह शारीरिक ऊर्जा को चूस लेता है, बल्कि ज़िंदगी को भी कम करता है. कुछ ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करें, जो पहले से आपके पास हैं. आपके आकर्षण और व्यक्तित्व के ज़रिए आपको कुछ नए दोस्त मिलेंगे. आज आप इश्क़ की चाशनी ज़िन्दगी में घुलती हुई महसूस करेंगे. व्यावसायिक साझीदार सहयोग करेंगे और आप साथ मिलकर टलते आ रहे कामों को पूरा कर सकते हैं. मौज-मस्ती के लिए घूमना संतोषजनक रहेगा. इस बात की प्रबल सम्भावना है कि आपके आस-पास के लोग आप दोनों के बीच मतभेद पैदा करने का प्रयास करेंगे. अत: बाहरी लोंगों के कहने पर अमल करना ठीक नहीं होगा.

उपाय :- आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए चाँदी के बर्तन में दही खाएं.

सिंह (Leo) दैनिक राशिफल सोमवार, 5 दिसंबर, 2022

आपका स्पष्ट और निडर नज़रिया आपके दोस्त के अहम्‍को ठेस पहुँचा सकता है. रात के समय आप आज आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है क्योंकि आपके द्वारा दिया गया धन आज आपको वापस मिल सकता है. आपकी उपलब्धी परिवार के सदस्यों को उत्साह से भर देगी और आप अपनी क़ामयाबी की फ़ेहरिस्त में एक नया मोती जड़ेंगे. दूसरों के सामने आदर्श स्थापित करने के लिए ख़ुद को बेहतर बनाने की कोशिश जारी रखें. प्रेम-संबंध में ग़ुलाम की तरह व्यवहार न करें. भागीदार आपकी योजनाओं और व्यावसायिक ख़यालों के प्रति उत्साही होंगे. जो लोग घर सेे बाहर रहते हैं आज वो अपने सारे काम पूरे करके शाम के समय किसी पार्क या एकांत जगह पर समय बिताना पसंद करेंगे. उबाऊ होती शादीशुदा ज़िन्दगी के लिए कुछ रोमांच ढूंढने की ज़रूरत है.

उपाय :- ॐ बुं बुधाय नमः मंत्र का जाप सुबह-शाम दोनो समय 11 बार करने से स्वास्थ्य बना रहेगा.

कन्या (Virgo) दैनिक राशिफल सोमवार, 5 दिसंबर, 2022

मानसिक और नैतिक शिक्षा के साथ शारीरिक शिक्षा भी लें, केवल तभी सर्वांगीण विकास संभव है. याद रखें कि एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ दिमाग़ निवास करता है. आज आप काफ़ी पैसे बना सकते हैं- लेकिन इसे अपने हाथों से फिसलने न दें. अपने घर के वातावरण में कुछ बदलाव करने से पहले आपको सभी की राय जानने की कोशिश करनी चाहिए. आपको आज ही अपने प्रिय को दिल की बात बताने की ज़रूरत है, क्योंकि कल बहुत देर हो जाएगी. वक्त के साथ चलना आपके लिए अच्छा है लेकिन साथ ही आपको यह समझना भी जरुरी है कि जब कभी आपके पास खाली समय हो अपने करीबियों के साथ वक्त बिताएं. जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं.

उपाय :- केले की जड़ को अपने पास रखने से पारिवारिक जीवन अच्छा चलता है.

तुला (Libra) दैनिक राशिफल सोमवार, 5 दिसंबर, 2022

आज के दिन आप बिना झंझट विश्राम कर सकेंगे. अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए तैल से मालिश करें. आपका धन आपके काम तभी आता है जब आप फिजूलखर्ची करने से खुद को रोकते हैं आज ये बात आपको अच्छी तरह से समझ में आ सकती है. अपने परिवार को पर्याप्त समय दें. उन्हें महसूस होने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं. उनके साथ अच्छा वक़्त बिताएँ और शिकायत करने का मौक़ा न दें. आज आप अपने प्रिय से अपने जज़्बात का इज़हार करने में मुश्किल महसूस करेंगे. हालाँकि वरिष्ठों से कुछ विरोध के स्वर सुनाई देंगे- लेकिन फिर भी आपको दिमाग़ ठण्डा रखने की ज़रूरत है. यह ऐसा दिन है जब आप खुद को समय देने की कोशिश करते रहेंगे लेकिन आपको अपने लिए समय नहीं मिल पाएगा. मुश्किल हालात से उबरने में आपके जीवनसाथी की तरफ़ से ज़्यादा सहयोग नहीं हासिल होगा.

उपाय :- शिव मंदिर या हनुमान मंदिर के दर्शन कर प्रसाद चढाने से प्रेम सम्बन्ध मजबूत होंगे.

वृश्चिक (Scorpio) दैनिक राशिफल सोमवार, 5 दिसंबर, 2022

तली-भुनी खाने की चीज़ों से किनारा करें. आज आप अपने घर केे सदस्यों को कहीं घुमाने ले जा सकते हैं और आपका काफी धन खर्च हो सकता है. परिवार के सदस्यों का आपके जीवन में विशेष महत्व होगा. आज आपके दिल की धड़कनें अपने प्रिय के साथ ताल-से-ताल मिलाती मालूम होंगी. जी हाँ, यह प्यार का ही ख़ुमार है. योग्य कर्मियों को पदोन्नति या आर्थिक मुनाफ़ा हो सकता है. बिना किसी पूर्व सूचना के आज आपका कोई रिश्तेदार आपके घर पधार सकता है जिसकी वजह से आपका कीमती समय उनकी खातिरदारी में जाया हो सकता है. अपने जीवनसाथी के साथ आप आज एक शानदार शाम गुज़ार सकते हैं.

उपाय :- पौधों को पानी डालें.

धनु (Sagittarius) दैनिक राशिफल सोमवार, 5 दिसंबर, 2022

आपकी इच्छाओं और महत्वाकांक्षाओं पर डर का साया पड़ सकता है. इसका सामना करने के लिए आपको उपयुक्त सलाह की ज़रूरत है. आपको कमीशन, लाभांश या रोयल्टी के ज़रिए फ़ायदा होगा. नए पारिवारिक व्यवसाय को शुरू करने के लिए शुभ दिन है. इसे सफल बनाने के लिए दूसरे सदस्यों की भी मदद लें. लवमेट आज आपसे किसी चीज की डिमांड कर सकता है लेकिन आप उसे पूरा नहीं कर पाएंगे जिसकी वजह से आपका लवमेट आपसे नाराज हो सकता है. कार्यक्षेत्र के नज़रिए से आज का दिन आपका है. इसका भरपूर फ़ायदा उठाएँ. जरुरी कामों को समय न देना और फिजूल के कामों पर वक्त जाया करना आज आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है. यह दिन आपके जीवन में वसंत-काल की तरह है - रोमानी व प्यार से भरा; जहाँ सिर्फ़ आप और आपका जीवनसाथी साथ हों.

उपाय :- विकलांग लोगों की सेवा करने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

मकर (Capricorn) दैनिक राशिफल सोमवार, 5 दिसंबर, 2022

जब आप कोई फ़ैसला लें, तो दूसरों की भावनाओं का ख़ास ख़याल रखें. आपका कोई भी ग़लत निर्णय न केवल उनपर ख़राब असर डालेगा, बल्कि आपको भी मानसिक तनाव देगा. जल्दबाज़ी में फ़ैसले न लें- ख़ासतौर पर अहम आर्थिक सौदों में मोलभाव करते वक़्त. ज़रूरत के वक़्त आपको दोस्तों का सहयोग मिलेगा. आपका प्रिय को आपसे भरोसे और वादे की ज़रूरत है. इस राशि के कारोबारियों को आज कारोबार के सिलसिले में अनचाही यात्रा करनी पड़ सकती है. यह यात्रा आपको मानसिक तनाव दे सकती है. नौकरी पेशा लोगों को आज ऑफिस में इधर-उधर की बातें करने से बचना चाहिए. घर के छोटे सदस्यों के साथ गप्पें लगाकर आज आप अपने खाली समय का अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं. आज के दिन कुछ भी करने के लिए अपने साथी पर दबाव न डाले, अन्यथा आपके दिलों में दूरियां आ सकती हैं.

उपाय :- घर में लाल रंग के पर्दे और चादर का प्रयोग करें.

कुंभ (Aquarius) दैनिक राशिफल सोमवार, 5 दिसंबर, 2022

प्रभावशाली लोगों का सहयोग आपके उत्साह को दोगुना कर देगा. आपके भाई-बहनों में से कोई आज आपसे पैसे उधार मांग सकता है, आप उनको पैसे उधार तो दे देंगे लेकिन इससे आपके आर्थिक हालात खराब हो सकते हैं. घर को सजाने-संवारने के अलावा बच्चों की ज़रूरतों पर भी ध्यान दें. बच्चों के बिना घर आत्मा के बिना शरीर की तरह है, फिर चाहे वह कितना भी ख़ूबसूरत क्यों न हो. बच्चे घर में उत्साह और ख़ुशीयों की सौगात लाते हैं. हर रोज़ प्रेम में पड़ने की अपनी आदत को बदलिए. खुदरा और थोक व्यापारियों के लिए अच्छा दिन है. जिन रिश्तों को आप अहमियत देते हैं उन्हें समय देना भी आपको सीखना होगा नहीं तो रिश्ते टूट सकते हैं. आपके वैवाहिक जीवन से सारा मज़ा खो सा गया मालूम होता है. अपने जीवनसाथी से बात करें और कुछ मस्तीभरी योजना बनाएँ.

उपाय :- चावल या चाँदी माता से लेकर अपने पास रखना आर्थिक उन्नति में सहायक होगा.

मीन (Pisces) दैनिक राशिफल सोमवार, 5 दिसंबर, 2022

अच्छी सेहत के चलते आप किसी खेल-कूद की प्रतिस्पर्धा में भाग ले सकते हैं. विवाहित दंपत्तियों को आज अपनी संतान की शिक्षा पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है. आज आपमें धैर्य की कमी रहेगी. इसलिए संयम बरतें, क्योंकि आपकी तल्ख़ी आस-पास के लोगों को दुःखी कर सकती है. रोमांस के लिए बढ़ाए गए क़दम असर नहीं दिखाएंगे. कार्यक्षेत्र के नज़रिए से आज का दिन आपका है. इसका भरपूर फ़ायदा उठाएँ. जिंदगी में चल रही आपाधापी के बीच आज आपको अपने लिए पर्याप्त समय मिलेगा और और आप अपने पसंदीदा कामों को कर पाने में कामयाब हो पाएंगे. जीवनसाथी के किसी अचानक काम की वजह से आपकी योजनाएँ बिगड़ सकती हैं. लेकिन फिर आपको महसूस होगा कि जो होता है अच्छे के लिए ही होता है.

उपाय :- गणेश चालीसा व आरती का पाठ करने से आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी.

-------

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. RewaRiyasat.Com इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Next Story