अध्यात्म

Aaj Ka Rashifal 30 August 2022: मंगलवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल

Tuesday Rashifal in Hindi
x

Tuesday Rashifal in Hindi

Rashifal Today in Hindi (राशिफल मंगलवार, 30 अगस्त 2022): जो लोग अब तक पैसे को बिना सोचे विचारे उड़ा रहे थे उन्हें आज मंगलवार को पैसे की बहुत आवश्यकता पड़ सकती है और आज आपको समझ में आ सकता है कि पैसे की जीवन में क्या अहमियत है…जानिए अन्य राशियों के बारे में.

Daily Horoscope | Rashifal Today in Hindi (आज का राशिफल मंगलवार, 30 अगस्त 2022): ज्योतिषशास्त्र (Astrology) में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है. दैनिक राशिफल (Dainik Rashifal) रोजाना की भविष्य का कथन करता है, जो ग्रह नक्षत्रों की चाल पर निर्भर होता है. आज आपको अपनी सेहत को लेकर ज़्यादा देखभाल करने की ज़रूरत है. भविष्य में अगर आपको आर्थिक रुप से मजबूत बनना है तो आज से ही धन की बचत करें. आइये जानते हैं कि मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ, मीन राशि के जातकों का राशिफल आज मंगलवार को क्या है.

आज का राशिफल मंगलवार, 30 अगस्त, 2022 (Today's Horoscope Tuesday, 30 August, 2022)

मेष (Aries) दैनिक राशिफल मंगलवार, 30 अगस्त, 2022

सेहत को लेकर ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत है. भविष्य में अगर आपको आर्थिक रुप से मजबूत बनना है तो आज से ही धन की बचत करें. आप माता-पिता को ख़ुश करने में कठिनाई महसूस करेंगे. उन्हें समझने और उनके नज़रिए से चीज़ों को देखने की कोशिश करें, आपको सकारात्मक परिणाम मिलेगा. उन्हें आपकी परवाह, स्नेह और समय की आवश्यकता है. आज रोमांस आपके दिलो-दिमाग़ पर छाया रहेगा. आज आराम के लिए बहुत कम समय है- क्योंकि पहले के टाले हुए काम आपको व्यस्त रखेंगे. इस राशि के छात्र छात्राओं को आज के दिन पढ़ाई में मन लगाने में दिक्कतें आ सकती हैं. आज आप अपना कीमती समय दोस्तों के चक्कर में बर्बाद कर सकते हैं. अपने साथी पर किया गया संदेह एक बड़ी लड़ाई का रूप ले सकता है.

उपाय :- बेड के चारो कोनों में तांबे की कील लगवाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है.

वृष (Taurus) दैनिक राशिफल मंगलवार, 30 अगस्त, 2022

ज़िंदगी की ओर एक उदार रवैया अपनाएँ. अपने हालात की शिकायत करने और उसे लेकर दुःखी होने से कुछ हासिल नहीं होने वाला. यह ज़्यादा मांगने वाली सोच जीवन की सुगंध को ख़त्म कर देती है और संतोषी जीवन की आशा का गला घोंट देती है. आज बिना किसी की मदद के ही आप धन कमा पाने में सक्षम होंगे. नाती-पोतों से आज काफ़ी ख़ुशी मिल सकती है. अपने प्रिय की बेजा मांग के आगे न झुकें. बड़े उद्योगपतियों के साथ साझीदारी का व्यवसाय फ़ायदेमंद रहेगा. आज घर में अधिकतर समय आप सो कर गुजार सकते हैं. शाम के वक्त आपको महसूस होगा कि आपने अपना कितना कीमती समय बर्बाद कर दिया. कोई रिश्तेदार अचानक आपके घर आ सकता है, जिसके चलते आपकी योजनाएँ गड़बड़ा सकती हैं.

उपाय :- मछलियों को चारा डालने से प्रेम सम्बन्ध अच्छे चलेंगे.

मिथुन (Gemini) दैनिक राशिफल मंगलवार, 30 अगस्त, 2022

जीवन-साथी ख़ुशी की वजह साबित होगा. धन की आवश्यकता कभी भी पड़ सकती है इसलिए आज जितना हो अपने पैसे की बचत करने का विचार बनाएं. बच्चों के साथ ज़्यादा सख़्ती उन्हें नाराज़ कर सकती है. ख़ुद को नियंत्रित रखने और यह याद रखने की ज़रूरत है कि ऐसा करने से आप अपने और उनके बीच दीवार खड़ी कर लेंगे. जो अपने प्रिय के साथ छुट्टियाँ बिता रहे हैं, ये उनकी ज़िन्दगी के सबसे यादगार लम्हों में से होंगे. इस राशि के कारोबारी आज किसी करीबी की गलत सलाह के कारण परेशानी में आ सकते हैं. जॉब करने वाले जातकों को आज कार्यक्षेत्र में सोच-समझकर चलने की जरुरत है. आज अपने प्रेमी के साथ वक्त बिता पाएंगे और उनके सामने अपने जज्बातों को रख पाएंगे. अगर आप वैवाहिक तौर पर लंबे समय से कुछ नाख़ुश हैं, तो आज के दिन आप हालात बेहतर होते हुए महसूस कर सकते हैं.

उपाय :- ॐ गं गणपतये नमः इस मंत्र का सुबह-शाम 11 बार उच्चारण करने से पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा.

कर्क (Cancer) दैनिक राशिफल मंगलवार, 30 अगस्त, 2022

अपनी नकारात्मक भावनाओं और वृत्तियों पर लगाम लगाकर रखें. आपकी रुढ़िवादी सोच/ पुराने ख़याल आपकी प्रगति में रोड़ा बन सकते हैं, उसकी दिशा बदल सकते हैं और आपकी राह में आगे कई बाधाएँ खड़ी कर सकते हैं. जिन लोगों ने अपना पैसा सट्टेबाजी में लगा रखा था आज उन्हें नुक्सान होने की संभावना है. सट्टेबाजी से दूर रहने की आपको सलाह दी जाती है. संबंधी आपके उदार स्वभाव का ग़लत फ़ायदा उठाने की कोशिश करेंगे. चौकन्ने रहें, नहीं तो बाद में आप ठगा हुआ महसूस करेंगे. उदारता एक हत तक ही ठीक है, लेकिन अगर यह अपना दायरा पार कर ले तो परेशानी बन जाती है. याद रखिए कि आँखें कभी झूठ नहीं बोलतीं. आज आपके प्रिय की आँखें आपको वाक़ई कुछ ख़ास बताएंगी. दिन की शुरुआत से अन्त तक आप ख़ुद को ऊर्जा से लबरेज़ महसूस करेंगे. घर के कामों को पूरा करने के बाद इस राशि की गृहणियां आज के दिन फुर्सत में टीवी या मोबाइल पर कोई मूवी देख सकती हैं. आपके जीवनसाथी का आन्तरिक सौन्दर्य बाहर भी पूरी तरह महसूस होगा.

उपाय :- अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए अपने घर का मध्य स्थान (ब्रह्म स्थान) साफ रखें.

सिंह (Leo) दैनिक राशिफल मंगलवार, 30 अगस्त, 2022

आज आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहने की पूरी उम्मीद है. अपने अच्छे स्वास्थ्य के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं. आज आप अपना धन धार्मिक कार्यों में लगा सकते हैं जिससे आपको मानसिक शांति मिलने की पूरी संभावना है. आपके जीवन-साथी की सेहत चिंता का सबब बन सकती है और उसे चिकित्सकीय देखरेख की ज़रूरत है. आप जहाँ हैं वहीं रहेंगे, बावजूद इसके प्यार आपको एक नए और अनोखे लोक में ले जाएगा. साथ ही आज आप रोमानी सफ़र पर भी जा सकते हैं. अहम लोगों से बातचीत करते वक़्त अपने आँख-कान खुले रखिए, हो सकता है आपके हाथ कोई क़ीमती बात या विचार लग जाए. रात के समय आज आप घर के लोगों से दूर होकर अपने घर की छत या किसी पार्क में टहलना पसंद करेंगे. आपका अपने जीवनसाथी के साथ तनावपूर्ण संबंध रह सकता है. जहां तक सम्भव हो बात को बढ़ने न दें.

उपाय :- नरसिंह चालीसा व आरती पढ़ने से पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा.

कन्या (Virgo) दैनिक राशिफल मंगलवार, 30 अगस्त, 2022

आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तन्दुरुस्त बनाए रखेगा. व्यापार को मजबूती देने के लिए आज आप कोई अहम कदम उठा सकते हैं जिसके लिए आपका कोई करीबी आपकी आर्थिक मदद कर सकता है. अपने परिवार को पर्याप्त समय दें. उन्हें महसूस होने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं. उनके साथ अच्छा वक़्त बिताएँ और शिकायत करने का मौक़ा न दें. आपका काम दरकिनार हो सकता है- क्योंकि आप अपने प्रिय की बांहों में ख़ुशी, आराम और उल्लास महसूस करेंगे. आपमें बहुत-कुछ हासिल करने की क्षमता है- इसलिए अपने रास्ते में आने वाले सभी मौक़ों को झट-से दबोच लें. आज अपने प्रेमी के साथ वक्त बिता पाएंगे और उनके सामने अपने जज्बातों को रख पाएंगे. आपका जीवनसाथी किसी फ़रिश्ते की तरह आपका बहुत ध्यान रखेगा.

उपाय :- किसी भी लड़की(चंद्रमा) का दिल न दुखाएं व अपनी गर्लफ्रेंड का सम्मान करना लव लाइफ के लिए अच्छा है.

तुला (Libra) दैनिक राशिफल मंगलवार, 30 अगस्त, 2022

शारीरिक लाभ के लिए, विशेषकर मानसिक तौर पर मज़बूती हासिल करने के लिए ध्यान और योग का आश्रय लें. ऐसा लगता है आप जानते हैं कि लोग आपसे क्या चाहते हैं- लेकिन आज अपने ख़र्चों को बहुत ज़्यादा बढ़ाने से बचें. लोगों और उनके इरादों के बारे में जल्दबाज़ी में फ़ैसला न लें. हो सकता है कि वे दबाव में हों और उन्हें आपकी सहानुभूति व विश्वास की ज़रूरत हो. मुमकिन है कि आपके आँसुओं को पोंछने के लिए कोई ख़ास दोस्त आगे आए. छात्रों के लिए बहुत अच्छा दिन है. वे परीक्षा में बढ़िया प्रदर्शन करेंगे. हालाँकि इस सफलता को सिर पर न चढ़ने दें और इससे प्रेरणा लेकर ज़्यादा कड़ी मेहनत के लिए कमर कसें. कार्यक्षेत्र में किसी काम के अटकने की वजह से आज आपका शाम का कीमती वक्त खराब हो सकता है. आज से पहले शादीशुदा ज़िन्दगी इतनी अच्छी कभी नहीं रही.

उपाय :- पारिवारिक जीवन को खुशहाल रखने के लिए भैरव जी के सामने दीपदान करें.

वृश्चिक (Scorpio) दैनिक राशिफल मंगलवार, 30 अगस्त, 2022

ख़ुशी से भरा अच्छा दिन है. समय और धन की कद्र आपको करनी चाहिए नहीं तो आने वाला वक्त परेशानियों भरा रह सकता है. आपको अपने घर के माहौल में कुछ सकारात्मक बदलाव करने पड़ेंगे. आपका प्रेमी आज आपकी बातों को सुनने से ज्यादा अपनी बातें कहना पसंद करेगा जिसकी वजह से आप थोड़े खिन्न हो सकते हैं. अपना रवैया ईमानदार और स्पष्टवादी रखें. लोग आपकी दृढ़ता और क्षमताओं को सराहेंगे. जो लोग बीते कुछ दिनों से काफी व्यस्त थे उन्हें आज अपने लिए फुर्सत के पल मिल सकते हैं. समय की कमी की वजह से आप दोनो के बीच निराशा या कुंठा के भाव पनप सकते हैं.

उपाय :- चाँदी का सिक्का डालकर गंगाजल घर मे रखने से आर्थिक उन्नति होगी.

धनु (Sagittarius) दैनिक राशिफल मंगलवार, 30 अगस्त, 2022

अपने आहार पर नियंत्रण रखें और चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए नियमित व्यायाम करें. आप दूसरों पर कुछ ज़्यादा ख़र्चा कर सकते हैं. जितना आपने सोचा था, आपका भाई उससे ज़्यादा मददगार साबित होगा. रोमांस का मौसम है. लेकिन अपने जज़्बात क़ाबू में रखें, नहीं तो रिश्ते में खटास पैदा हो सकती है. कामकाज के मामले में आज आपकी आवाज़ पूरी तरह सुनी जाएगी. आपके घर का कोई सदस्य आज आपके साथ वक्त बिताने की जिद्द कर सकता है जिसके कारण आपका कुछ समय खराब हो जाएगा. जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है.

उपाय :- भैरव जी को प्रसाद चढ़ाने से लव लाइफ बेहतर रहेगी.

मकर (Capricorn) दैनिक राशिफल मंगलवार, 30 अगस्त, 2022

दूसरों के साथ ख़ुशी बांटने से सेहत और खिलेगी. मनोरंजन और सौन्दर्य में इज़ाफ़े पर ज़रुरत से ज़्यादा वक़्त न ख़र्च करें. जीवनसाथी आपको धूम्रपान की लत से छुटकारा पाने के लिए प्रेरित करेगा. दूसरी बुरी आदतें छोड़ने के लिए भी बढ़िया समय है, क्योंकि जब लोहा गर्म हो तभी वार किया जाता है. व्यक्तिगत संबंध संवेदनशील और नाज़ुक रहेंगे. साझीदारी और व्यापार में हिस्सेदारी वग़ैरह से दूर रहें. दिन की शुरुआत भले ही थोड़ी थकाऊ रहे लेकिन जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ेगा आपको अच्छे फल मिलने लगेंगे. दिन के अंत में आपको अपने लिए समय मिल पाएगा और आप किसी करीबी से मुलाकात करके इस समय का सदुपयोग कर सकते हैं. जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद होने की काफ़ी संभावना है.

उपाय :- पारिवारिक जीवन में खुशहाली के लिए अपने इष्टदेव की लोहे की मूर्ति बनवाकर उनकी पूजा करें.

कुंभ (Aquarius) दैनिक राशिफल मंगलवार, 30 अगस्त, 2022

आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तन्दुरुस्त बनाए रखेगा. कुछ ज़रूरी योजनाएँ क्रियान्वित होंगी और ताज़ा आर्थिक मुनाफ़ा पहुँचाएंगी. जब आप समूह में हों तो ध्यान रखें कि आप क्या कह रहे हैं, बिना ज़्यादा समझे-बूझे अचानक कहे गए शब्दों के चलते आप कड़ी आलोचना के शिकार हो सकते हैं. रोमांटिक मुलाक़ात आपकी ख़ुशी में तड़के का काम करेगी. अन्य दिनों की अपेक्षा आज आपके सहकर्मी आपको अधिक समझने की कोशिश करेंगे. जीवन की पेचीदिगियों को समझने के लिए आज घर के किसी वरिष्ठ शख्स के साथ आप वक्त गुजार सकते हैं. आज आपका वैवाहिक जीवन हँसी-ख़ुशी, प्यार और उल्लास का केन्द्र बन सकता है.

उपाय :- घर में रोटी या फल आदि रखने के लिए बांस, बेंत, सरकंडा की टोकरी, ट्रे का प्रयोग करने से पारिवारिक जीवन की बाधाएं दूर होंगी.

मीन (Pisces) दैनिक राशिफल मंगलवार, 30 अगस्त, 2022

किसी भी तरह के द्वन्द्व या विरोध से बचें, क्योंकि आपकी सेहत पर इसका बुरा असर होगा. पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्हाल लेगा. परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियाँ सभी को ख़ुश रखेंगी. आज आप जीवन में सच्चे प्रेम की कमी का अनुभव करेंगे. ज़्यादा चिंता न करें, हर चीज़ समय के साथ बदलती है और इसलिए आपकी रोमांटिक ज़िंदगी में भी बदलाव आएगा. वरिष्ठों का सहयोग और तारीफ़ आपके आत्मविश्वास और उत्साह को दोगुना कर देंगे. बिना किसी को बताए आज आप अकेले वक्त बिताने घर से बाहर जा सकते हैं. लेकिन आप अकेले तो होंगे लेकिन शांत नहीं आपके दिल में आज के दिन कई चिंताएं हैं होंगी. आपकी व्यस्त दिनचर्या के चलते आपका जीवनसाथी आपके ऊपर शक़ कर सकता है. लेकिन दिन के अन्त तक वह आपकी बात समझेगा और आपको गले लगाएगा.

उपाय :- जलप्रधान वस्तुओं का सेवन करना हेल्थ के लिए अच्छा रहेगा.

Via - AstroSage

-------

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. RewaRiyasat.Com इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Next Story