अध्यात्म

आज का हिंदी राशिफल 3 दिसंबर 2023: रविवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल

आज का हिंदी राशिफल 3 दिसंबर 2023: रविवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल
x
Rashifal Today in Hindi (आज का हिन्दी राशिफल रविवार, 3 दिसंबर 2023)

Daily Horoscope | Today's Rashifal in Hindi (आज का राशिफल रविवार, 3 दिसंबर 2023): ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है. दैनिक राशिफल (Dainik Rashifal) रोजाना की भविष्य का कथन करता है, जो ग्रह नक्षत्रों की चाल पर निर्भर होता है. आइये जानते हैं कि मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ, मीन राशि के जातको का राशिफल आज रविवार को क्या है.

आज का राशिफल रविवार, 3 दिसंबर, 2023 (Today's Horoscope Sunday, 3 December, 2023)

मेष (Aries) दैनिक राशिफल रविवार, 3 दिसंबर, 2023

यदि आप पुरानी परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा करते हैं, तो आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे. जिन लोगों ने पैसा निवेश किया है उन्हें आज कुछ नुकसान हो सकता है. जब आपको ज़रूरत होगी तो आपके मित्र आपका समर्थन करेंगे. आज आप प्यार के बारे में बहुत कुछ सोचते रहेंगे. परिवार के छोटे सदस्यों के साथ समय बिताना महत्वपूर्ण है ताकि सभी का साथ मिल सके. आज आप अपने जीवनसाथी के साथ काफी समय बिता सकते हैं, लेकिन फिर भी आप इसका आनंद उठाएंगे. अगर आप अच्छा गा सकते हैं तो गाना गाकर अपने पार्टनर को खुश कर सकते हैं.

वृष (Taurus) दैनिक राशिफल रविवार, 3 दिसंबर, 2023

कभी-कभी, जब हमारे पास करने के लिए बहुत सारा काम होता है या जब हमारे परिवार में मतभेद होते हैं, तो यह हमें तनावग्रस्त महसूस करा सकता है. पैसे के बारे में निर्णय लेते समय सावधान रहना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि हम सभी संभावनाओं के बारे में नहीं सोचते हैं, तो हम कुछ खो सकते हैं. यह हमारी उम्र के अन्य बच्चों के साथ गतिविधियों में शामिल होने का एक अच्छा समय है. आज हम यह साबित करने की कोशिश में अपने दोस्त या भाई-बहन से बहस कर सकते हैं कि हम सही हैं. लेकिन वे समझेंगे और हमें शांत करने में मदद करेंगे. आज हमें किसी ऐसे व्यक्ति के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा जिसे हम प्यार करते हैं और उन्हें बताएंगे कि हम कैसा महसूस करते हैं. यह हमारे वैवाहिक जीवन में सचमुच एक अच्छा दिन होगा. हमें अंदर से शांति महसूस करने में मदद करने के लिए किसी नदी या पार्क में जाना एक अच्छा विचार हो सकता है.

मिथुन (Gemini) दैनिक राशिफल रविवार, 3 दिसंबर, 2023

आप कैसा महसूस करते हैं उस पर नियंत्रण रखें, खासकर जब आप गुस्से में हों. आज आपको कुछ समय पहले निवेश की गई किसी चीज़ का पैसा वापस मिल सकता है, जिससे आज का दिन और भी बेहतर हो सकता है. आपको अपने परिवार और दोस्तों से आश्चर्यजनक उपहार भी मिल सकते हैं. बोलने से पहले सोचना महत्वपूर्ण है, क्योंकि घटिया बातें कहने से वे लोग परेशान हो सकते हैं जिनकी आप परवाह करते हैं और समस्याएँ पैदा कर सकते हैं. अगर आप घर से दूर स्कूल जाते हैं या काम करते हैं, तो आज आपके पास अपने परिवार से बात करने का समय हो सकता है. अगर आप घर से कोई समाचार सुनेंगे तो आप भावुक भी हो सकते हैं. आपके जीवनसाथी के बीमार होने के कारण आपको अपना काम करने में कठिनाई हो सकती है. पौधों की देखभाल करने से आपको आराम मिलेगा और पर्यावरण को भी मदद मिलेगी.

कर्क (Cancer) दैनिक राशिफल रविवार, 3 दिसंबर, 2023

आज, क्योंकि आप खुद पर विश्वास करते हैं और आपके काम आसान हैं, आपके पास आराम करने के लिए बहुत समय होगा. पैसे बचाना ज़रूरी है, क्योंकि अगर आपके सामने कोई बड़ी समस्या है तो यह आपकी मदद कर सकता है. कुछ लोग कहते हैं कि वे बहुत कुछ करेंगे, लेकिन वास्तव में वे ऐसा नहीं करते. उन लोगों के बारे में चिंता मत करो, वे सिर्फ चालें खेल रहे हैं और कुछ नहीं कर रहे हैं. जीवन में कभी-कभी आपको किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में भूलना पड़ता है जिससे आप प्यार करते हैं. आज आप टीवी या फोन पर कोई फिल्म देखने में इतने व्यस्त हो सकते हैं कि जरूरी काम करना भी भूल जाएंगे. अपने पार्टनर की छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करना ठीक नहीं, इससे उन्हें दुख हो सकता है. किसी दोस्त की मदद करने से आज आपको खुशी महसूस हो सकती है.

सिंह (Leo) दैनिक राशिफल रविवार, 3 दिसंबर, 2023

कुछ लोग सोच सकते हैं कि नई चीजें सीखने के लिए आप बहुत बूढ़े हो गए हैं, लेकिन यह बिल्कुल सच नहीं है. दरअसल आप कुछ भी आसानी से सीख सकते हैं क्योंकि आपका दिमाग तेज़ और सक्रिय है. आज आप पुराने कर्ज वसूल करके या किसी नए प्रोजेक्ट के लिए धन अर्जित करके आसानी से धन प्राप्त कर सकते हैं. पुराने दोस्तों से दोबारा जुड़ने और उन्हें ख़ुशी महसूस कराने का अच्छा दिन है. आपके प्रियजन का बदलता मूड आपको परेशान कर सकता है, लेकिन पार्टियों और धार्मिक आयोजनों के लिए यह बहुत अच्छा दिन है. आपका जीवनसाथी आपको चिंतित महसूस करा सकता है, लेकिन समय बर्बाद करने के बजाय आज कोई विदेशी भाषा सीखना आपको दूसरों से बात करने में बेहतर बना सकता है.

कन्या (Virgo) दैनिक राशिफल रविवार, 3 दिसंबर, 2023

आज, व्यवसायियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि जब वे काम के लिए घर से निकलें तो अपना पैसा सुरक्षित रखें. संभावना है कि यह चोरी हो सकता है. दूसरों के बारे में सोचने और उनकी मदद करने के लिए भी यह एक अच्छा दिन है. लेकिन सावधान रहें कि बच्चों को बहुत ज़्यादा आज़ादी न दें, क्योंकि इससे समस्याएँ पैदा हो सकती हैं. दिन के उत्तरार्ध में आप अचानक रोमांटिक आकर्षण महसूस कर सकते हैं. आप अपने पार्टनर के साथ समय बिताकर उन्हें सरप्राइज दे सकते हैं और उन्हें खास महसूस करा सकते हैं. यदि आपको ऐसा लगता है कि आपकी बात नहीं सुनी जा रही है, तो शांत रहें और स्थिति को समझने का प्रयास करें.

तुला (Libra) दैनिक राशिफल रविवार, 3 दिसंबर, 2023

कुछ लोग सोच सकते हैं कि आप नई चीजें सीखने के लिए बहुत बूढ़े हो गए हैं, लेकिन यह बिल्कुल सच नहीं है. आपके पास एक स्मार्ट और सक्रिय दिमाग है, इसलिए आप कुछ भी आसानी से सीख सकते हैं. आज आपको अपने भाई-बहनों से कुछ पैसों की मदद मिल सकती है, इसलिए उनसे सलाह लें. आपमें दूसरों को अच्छे तरीके से प्रभावित करने की क्षमता होती है, जिससे आपको कई अच्छी चीजें मिल सकती हैं. जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं उसे यह बताना महत्वपूर्ण है कि आप आज कैसा महसूस कर रहे हैं, क्योंकि हो सकता है कि आपको दूसरा मौका न मिले. सफ़र के लिए दिन अच्छा नहीं है. क्योंकि आपके जीवनसाथी में अच्छे गुण हैं, इसलिए आप दोबारा उनके प्यार में पड़ सकते हैं. आज आपका कोई मित्र किसी बड़ी समस्या से बचने में आपकी मदद कर सकता है.

वृश्चिक (Scorpio) दैनिक राशिफल रविवार, 3 दिसंबर, 2023

कभी-कभी ऐसी चीज़ें होती हैं जो आपके लिए समस्याएँ पैदा कर सकती हैं और उनसे बचना हमेशा संभव नहीं होता है. लेकिन इन स्थितियों से निपटते समय शांत रहना और तुरंत प्रतिक्रिया न करना महत्वपूर्ण है. अगर आप ध्यान से सोचें और समझदारी से निर्णय लें, तो आज आप कुछ अतिरिक्त पैसा कमाने में सक्षम हो सकते हैं. आपके रचनात्मक विचार आज आपके घर को ख़ुशहाल बना देंगे. आप जिससे प्यार करते हैं वह रोमांटिक मूड में रहेगा. जब आप बहुत सारे लोगों के बीच होते हैं तो आप घबरा जाते हैं, लेकिन आज का दिन आपके लिए अच्छा है क्योंकि आपके पास अपने लिए समय होगा. आपको और आपके जीवनसाथी को कोई सचमुच अच्छी ख़बर सुनने को मिल सकती है. याद रखें, विभिन्न विचारों के प्रति खुला रहना महत्वपूर्ण है और हमेशा यह नहीं सोचना चाहिए कि आप सही हैं.

धनु (Sagittarius) दैनिक राशिफल रविवार, 3 दिसंबर, 2023

तले हुए खाद्य पदार्थ खाने से बचें और हर दिन व्यायाम अवश्य करें. आज आप और आपका पार्टनर पैसे बचाने की योजना बना सकते हैं और उम्मीद है कि यह अच्छा काम करेगी. अपने बच्चे के विशेष कार्यक्रम में आमंत्रित होने से आपको ख़ुशी होगी. आपका बच्चा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा और आपके सपनों को साकार करेगा. रिश्तों में अपने फैसले पर भरोसा करें और जब आपसे राय मांगी जाए तो बोलें, क्योंकि लोग इसे महत्व देंगे. आपका पार्टनर आज काफी रोमांटिक महसूस कर रहा है. भविष्य के विशेष क्षणों को कैद करने के लिए आज ही तस्वीरें लें. अपने कैमरे का बुद्धिमानी से उपयोग करना न भूलें.

मकर (Capricorn) दैनिक राशिफल रविवार, 3 दिसंबर, 2023

अपनी ऊर्जा वापस पाने के लिए अच्छा आराम करें क्योंकि जब आपका शरीर थक जाता है तो आपका दिमाग भी थक जाता है. याद रखें कि यदि आप खुद पर विश्वास रखते हैं तो आप कुछ भी कर सकते हैं. उन चीज़ों पर पैसा खर्च न करने का प्रयास करें जिनकी आपको आज वास्तव में आवश्यकता नहीं है, ताकि जब आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता हो तो आपके पास पर्याप्त हो. कोई ऐसा व्यक्ति जिसे आप अक्सर नहीं देखते हैं, वह आपको कुछ ऐसी बात बता सकता है जिससे आपको सचमुच खुशी होगी. एक पेड़ लगाएं और यात्रा पर जाने का कोई भी मौका न चूकें. आपके जीवनसाथी का ख़राब स्वास्थ्य आपको चिंतित कर सकता है. और अगर कोई आपसे छोटा है, तब भी उनकी सलाह सुनना एक अच्छा विचार है क्योंकि कभी-कभी वे आपको जीवन के बारे में महत्वपूर्ण बातें सिखा सकते हैं.

कुंभ (Aquarius) दैनिक राशिफल रविवार, 3 दिसंबर, 2023

अगर आज आपकी बाहर जाने की योजना है तो वह मौज-मस्ती और ख़ुशी भरा समय होगा. पैसों के मामले में भी आपकी किस्मत अच्छी हो सकती है और आप कोई कर्ज चुकाने में सक्षम हो सकते हैं. हर कोई आप पर ध्यान देगा और आपके पास करने के लिए बहुत सारे विकल्प होंगे. आप भी प्यार और विशेष महसूस कर सकते हैं. भले ही आपके पास समय हो, फिर भी आप जो करते हैं उससे आप संतुष्ट महसूस नहीं कर सकते. अगर आप शादीशुदा हैं तो थोड़े से प्रयास से आज का दिन सचमुच खास हो सकता है. अगर आपके पास करने को ज्यादा कुछ नहीं है तो आप अपने घर में चीजों को व्यवस्थित करके व्यस्त रह सकते हैं.

मीन (Pisces) दैनिक राशिफल रविवार, 3 दिसंबर, 2023

आज आपका मन मौज-मस्ती करने और थोड़ा शरारती होने का हो सकता है. दूध और पनीर का काम करने वाले लोग आज खूब पैसा कमा सकते हैं. अपने परिवार के साथ एक शांत और ख़ुशी भरा दिन बिताएँ. यदि कोई आपके पास कोई समस्या लेकर आता है, तो उसे परेशान न होने दें और शांत रहने का प्रयास करें. जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं उससे दूर रहना आपके लिए कठिन हो सकता है. आश्वस्त रहें और नए दोस्त बनाएं. आपकी व्यस्तता के कारण आपका जीवनसाथी आपके बारे में चिंतित हो सकता है, लेकिन दिन के अंत तक वे आपको समझेंगे और आपका समर्थन करेंगे. समय मूल्यवान है इसलिए अपने कार्यों को निपटाकर आप भविष्य के बारे में अच्छा महसूस कर सकते हैं.

-------

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. RewaRiyasat.Com इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Next Story