अध्यात्म

आज का राशिफल 20 नवंबर 2022: रविवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल

आज का राशिफल 20 नवंबर 2022: रविवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल
x
Rashifal Today in Hindi (आज का राशिफल रविवार, 20 नवंबर 2022): पीने के पानी का घड़ा भरकर गरीबों के लिए रखना पारिवारिक जीवन में खुशहाली लाएगा.

Daily Horoscope | Today's Rashifal in Hindi (आज का राशिफल रविवार, 20 नवंबर 2022): ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है. दैनिक राशिफल (Dainik Rashifal) रोजाना की भविष्य का कथन करता है, जो ग्रह नक्षत्रों की चाल पर निर्भर होता है. पीने के पानी का घड़ा भरकर गरीबों के लिए रखना पारिवारिक जीवन में खुशहाली लाएगा. आइये जानते हैं कि मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ, मीन राशि के जातको का राशिफल आज रविवार को क्या है.

आज का राशिफल रविवार, 20 नवंबर, 2022 (Today's Horoscope Sunday, 20 November, 2022)

मेष (Aries) दैनिक राशिफल रविवार, 20 नवंबर, 2022

गर्दन/कमर में लगातार दर्द परेशान कर सकता है. इसे नज़रअंदाज़ न करें, ख़ास तौर पर जब इसके साथ कमज़ोरी भी महसूस हो रही हो. आज के दिन आराम करना बहुत अहम है. अगर आप लम्बे वक़्त के लिए निवेश करें, तो अच्छा-ख़ासा फ़ायदा हासिल कर सकते हैं. अचानक आयी ज़िम्मेदारी आपकी दिन की योजनाओं में बाधा डाल सकती है. आप पाएंगे कि आप दूसरों के लिए ज़्यादा और ख़ुद के लिए कम कर पा रहें. अचानक हुई रोमांटिक मुलाक़ात आपके लिए उलझन पैदा कर सकती है. जीवन की आपाधापी के बीच आज आप अपने बच्चों के लिए वक्त निकालेंगे. उनके साथ वक्त गुजार के आपको महसूस हो सकता है कि आपने जीवन के कई जरुरी पल गवां दिए हैं. कोई पुराना दोस्त अपने साथ आपके जीवनसाथी के पुराने यादगार क़िस्से लेकर आ सकता है. अगर आप किसी नए काम की शुरुआत कर रहे हैं तो आज का दिन आपके लिए अच्छा है.

उपाय :- चाँदी के गिलास से पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है.

वृष (Taurus) दैनिक राशिफल रविवार, 20 नवंबर, 2022

किसी दोस्त के साथ ग़लतफ़हमी अप्रिय हालात खड़े कर सकती है, किसी भी फ़ैसले पर पहुँचने से पहले संतुलित नज़रिए से दोनों पक्षों को जाँचें. आपके मन में जल्दी पैसे कमाने की तीव्र इच्छा पैसा होगी. ऐसे कामों में सहभागिता करने के लिए अच्छा समय है, जिसमें युवा लोग जुड़े हों. आज अपने प्रिय को माफ़ करना न भूलें. आज आप नए विचारों से परिपूर्ण रहेंगे और आप जिन कामों को करने के लिए चुनेंगे, वे आपको उम्मीद से ज़्यादा फ़ायदा देंगे. अलग-अलग नज़रिए के चलते आपके और आपके जीवनसाथी के बीच वाद-विवाद हो सकता है. आज आपके पास पर्याप्त वक़्त होने की संभावना है, लेकिन इन क़ीमती पलों को ख़्याली पुलाव पकाने में न गँवाएँ. कुछ पुख़्ता करना आने वाले सप्ताह की बेहतरी में मददगार साबित होगा.

उपाय :- ॐ शुक्राय नमः का 11 बार उच्चारण करने से हेल्थ अच्छी रहेगी.

मिथुन (Gemini) दैनिक राशिफल रविवार, 20 नवंबर, 2022

ख़ुद को सेहतमंद और दुरुस्त रखने के लिए वसायुक्त और तली-भुनी चीज़ों से दूर रहें. आज घर से बाहर बड़ों का आशीर्वाद लेकर निकलें इससे आपको धन लाभ हो सकता है. आपके आकर्षण और व्यक्तित्व के ज़रिए आपको कुछ नए दोस्त मिलेंगे. ख़याली परेशानियों को छोड़ें और अपने साथी के साथ रोमांटिक समय बिताएँ. आपका प्रेमी आपको पर्याप्त समय नहीं देता यह शिकायत आज आप खुलकर उनके सामने कर सकते हैं. आपका जीवनसाथी आज आपके लिए कुछ बहुत ख़ास करने वाला है. अपने सामर्थ्य से ज्यादा काम करना आपके लिए नुकसानदायक साबित होगा.

उपाय :- काले चने, काले उड़द, काले कपड़े और सरसों के तेल का दान करने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

कर्क (Cancer) दैनिक राशिफल रविवार, 20 नवंबर, 2022

शकी स्वभाव के चलते आपको हार का मुँह देखना पड़ सकता है. किसी करीबी रिश्तेदार की मदद से आज आप अपने करोबार में अच्छा कर सकते हैं जिससे आपको आर्थिक लाभ भी होगा. शाम को रसोई के लिए ज़रूरी चीज़ों की ख़रीदारी आपको व्यस्त रखेगी. अपने प्रिय को समझने की कोशिश करें, नहीं तो मुश्किल में फँस सकते हैं. यदि आपको व्यस्त दिनचर्या के बाद भी अपने लिए समय मिल पा रहा है तो आपको इस समय का सदुपयोग करना सीखना चाहिए. ऐसा करके अपने भविष्य को आप सुधार सकते हैं. आज का दिन उन्माद में घिर जाने का है; क्योंकि आप अपने जीवनसाथी के साथ प्रेम के चरम का अनुभव करेंगे. कहीं से उधार वापस मिल सकता है जिससे आपकी कुछ आर्थिक समस्याएं दूर हो जाएंगी.

उपाय :- बांस की टोकरी में अन्न, चटाई, चारपाई, पेठे की मिठाई, मुंह देखने का शीशा यह सामग्री किसी गरीब को दान करने से पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा.

सिंह (Leo) दैनिक राशिफल रविवार, 20 नवंबर, 2022

दिन फ़ायदेमन्द साबित होगा और आप किसी पुरानी बीमारी में काफ़ी आराम महसूस करेंगे. दिन चढ़ने पर वित्तीय तौर पर सुधार आएगा. पढ़ाई-लिखाई में कम रुचि के चलते बच्चे आपको थोड़ा निराश कर सकते हैं. ज़िन्दगी की हक़ीक़त का सामना करने के लिए आपको अपने प्रिय को कम-से-कम कुछ वक़्त के लिए भूलना पड़ेगा. अचानक आज आप काम से छुट्टी लेने का प्लान बना सकते हैं और अपने परिवार के साथ वक्त बिता सकते हैं. आपके जीवनसाथी की ओर से मिला कोई ख़ास तोहफ़ा आपके खिन्न मन को ख़ुश करने में काफ़ी मददगार साबित होगा. सितारों की मानें तो आज आप अपने दोस्तों के साथ एक बेहतरीन शाम गुज़ारने वाले हैं. बस इतना याद रखें कि कोई भी चीज़ ज़रूरत से ज़्यादा हो तो अच्छी नहीं होती है.

उपाय :- पीने के पानी का घड़ा भरकर गरीबों के लिए रखना पारिवारिक जीवन में खुशहाली लाएगा.

कन्या (Virgo) दैनिक राशिफल रविवार, 20 नवंबर, 2022

आज का दिन ऐसे काम करने के लिए बेहतरीन है, जिन्हें करके आप ख़ुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं. अतिरिक्त धन को रिअल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है. अपने बच्चों को अपने उदार बर्ताव का बेजा फ़ायदा न उठाने दें. हर बात पर प्यार का दिखावा करना ठीक नहीं है इससे आपका रिश्ता सुधरने की जगह बिगड़ सकता है. घर पर मिले किसी पुराने सामान को देखकर आज आप खुश हो सकते हैं और सारा दिन उस सामान को साफ करने में बिता सकते हैं. कुछ लोग सोचते हैं कि वैवाहिक जीवन ज़्यादातर झगड़ों और सेक्स के इर्द-गिर्द ही घूमता है, लेकिन आज आपके सब कुछ शान्त रहने वाला है. धन को इतनी अहमियत न दें कि आपके रिश्ते ही खराब हो जाएँ. यह बात याद रखें कि धन मिल सकता है लेकिन रिश्ते नहीं.

उपाय :- लाल वस्त्र में दो मुट्ठी मसूर की दाल बांधकर किसी भिखारी को देने से पारिवारिक जीवन में खुशहाली आएगी.

तुला (Libra) दैनिक राशिफल रविवार, 20 नवंबर, 2022

मानसिक शान्ति के लिए किसी दान-पुण्य के काम में सहभागिता करें. ग्रह नक्षत्रों की चाल आपके लिए आज अच्छी नहीं है, आज के दिन आपको अपने धन को बहुत सुरक्षित रखना चाहिए. आपको ऐसी परियोजनाएँ शुरू करनी चाहिए, जो पूरे परिवार के लिए समृद्धिलाएँ. जिनकी सगाई हो चुकी है, वे अपने मंगेतर से बहुत-सी ख़ुशियाँ पाएंगे. जिन रिश्तों को आप अहमियत देते हैं उन्हें समय देना भी आपको सीखना होगा नहीं तो रिश्ते टूट सकते हैं. क्या आपको पता है कि आपका जीवनसाथी वाक़ई आपके लिए फ़रिश्ता है. उनपर ग़ौर करें, यह बात आपको ख़ुद-ब-ख़ुद दिख जाएगी. अच्छे मित्र आपका कभी साथ नहीं छोड़ते यह बात आज आपको समझ आ सकती है.

उपाय :- एकमुखी रुद्राक्ष को सफेद धागे में धारण करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

वृश्चिक (Scorpio) दैनिक राशिफल रविवार, 20 नवंबर, 2022

दूसरों के सफलता को सराहकर आप उसका लुत्फ़ ले सकते हैं. पैसे कमाने के नए मौक़े मुनाफ़ा देंगे. एक पारिवारिक आयोजन में आप सभी के ध्यान का केन्द्र होंगे. आज आपको अपने प्रिय की याद सताएगी. यात्रा के मौक़ों को हाथ से नहीं जाने देना चाहिए. अपने जीवनसाथी को सरप्राइज़ देते रहें, नहीं तो वह ख़ुद को आपके जीवन में महत्वहीन समझ सकता है. यात्रा पर किसी हसीन अजनबी से मुलाकात आपको अच्छे अनुभव करा सकती है.

उपाय :- श्री दुर्गा कवच का पाठ करना लव लाइफ के लिए काफी फायदेमंद रहेगा.

धनु (Sagittarius) दैनिक राशिफल रविवार, 20 नवंबर, 2022

आपका हँसमुख स्वभाव दूसरों को ख़ुश रखेगा. ख़र्चों में इज़ाफ़ा होगा, लेकिन साथ ही आमदनी में हुई बढ़ोत्तरी इसको संतुलित कर देगी. ऐसे विवादास्पद मुद्दों पर बहस करने से बचें, जो आपके और प्रियजनों के बीच गतिरोध पैदा कर सकते हैं. आज आप महसूस करेंगे कि प्यार दुनिया में हर मर्ज़ की दवा है. यात्रा और शिक्षा से जुड़े काम आपकी जागरुकता में वृद्धि करेंगे. वैवाहिक जीवन में स्नेह को दिखलाने का अपना महत्व है और इस चीज़ का अनुभव आज आप करेंगे. सुबह की ताजी धूप आज आपको नई ऊर्जा प्रदान करेगी.

उपाय :- स्त्रियों को सफेद वस्त्र दान करने से आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी.

मकर (Capricorn) दैनिक राशिफल रविवार, 20 नवंबर, 2022

काम के बीच-बीच में थोड़ा आराम करें और देर रात तक काम न करें. आपको कई स्रोतों से आर्थिक लाभ होगा. घरेलू ज़िन्दगी में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है. संभव है कि कोई आपसे अपने प्यार का इज़हार करे. यात्रा और भ्रमण वग़ैरह न सिर्फ़ आनन्ददायक सिद्ध होंगे, बल्कि काफ़ी शिक्षाप्रद भी रहेंगे. आपको महसूस होगा कि शादी के वक़्त किए गए सारे वादे सच्चे हैं. आपका जीवनसाथी ही आपका हमदम है. आपका कोई दोस्त आज आपकी जमकर तारीफ कर सकता है.

उपाय :- तेल के पकौड़े कौवों को खिलाने से स्वास्थ्य बेहतर होगा.

कुंभ (Aquarius) दैनिक राशिफल रविवार, 20 नवंबर, 2022

ऐसी गतिविधियों में संलग्न रहें, जो आपको सुकून दें. आज आप अपने घर के वरिष्ठ जनों से पैसे की बचत करने को लेकर कोई सलाह ले सकते हैं और उस सलाह को जिंदगी में जगह भी दे सकते हैं. जिन लोगों के साथ आप रहते हैं वे आपसे बहुत ख़ुश नहीं होंगे, चाहे आपने इसके लिए कुछ भी क्यों न किया हो. आपके प्रिय की ख़राब तबियत के चलते रोमांस को दरकिनार होना पड़ सकता है. खाली वक्त में आप कोई फिल्म देख सकते हैं यह फिल्म आपको पसंद नहीं आएगी और आपको लगेगा कि आपने अपना कीमती वक्त जाया कर दिया. जीवनसाथी के ख़राब स्वास्थ्य की वजह से आपका कामकाज प्रभावित हो सकता है. आज परिवार या मित्रों के साथ समय व्यतीत होगा. मुमकिन है कि आप झुंझलाहट या ख़ुद को फँसा हुआ महसूस करें, क्योंकि दूसरे ख़रीदारी में पूरी तरह मशगूल रह सकते हैं.

उपाय :- खाने में पीली वस्तुओं का प्रयोग अधिक करने से लव लाइफ अच्छी रहेगी.

मीन (Pisces) दैनिक राशिफल रविवार, 20 नवंबर, 2022

आपकी इच्छा-शक्ति को प्रोत्साहन मिलेगा, क्योंकि आप बहुत पेचीदा हालात से निकलने में क़ामयाब रहेंगे. भावुक फ़ैसला लेते वक़्त अपनी तार्किकता न छोड़ें. आज आपको अपने भाई या बहन की मदद से धन लाभ होने की संभावना है. दोस्त शाम के लिए कोई बढ़िया योजना बनाकर आपका दिन ख़ुशनुमा कर देंगे. प्रेम जीवन की डोर को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो किसी तीसरे की बातों को सुनकर अपने प्रेमी के बारे में कोई भी राय न बनाएं. इस राशि के लोग बड़े ही दिलचस्प होते हैं. ये कभी लोगों के बीच रहकर खुश रहते हैं तो कभी अकेले में हालांकि अकेले वक्त गुजारना इतना आसान नहीं है फिर भी आज दिन में कुछ समय आप अपने लिए जरुर निकाल पाएंगे. किसी ख़बसूरत याद के कारण आपके और आपके जीवनसाथी के बीच की अनबन रुक सकती है. इसलिए वाद-विवाद की हालत में पुराने दिनों की यादों को ताज़ा करना न भूलें. अपने प्रियजनों के साथ फ़िल्म देखना बढ़िया और मज़ेदार रहने वाला है.

उपाय :- खाने में शहद का प्रयोग करना प्रेम सम्बन्धों में मिठास घोलेगा.

-------

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Rewa Riyasat.Com इसकी पुष्टि नहीं करता है

Next Story