अध्यात्म

आज का हिंदी राशिफल 2 जुलाई 2023: रविवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल

आज का हिंदी राशिफल 2 जुलाई 2023: रविवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल
x
Rashifal Today in Hindi (आज का हिन्दी राशिफल रविवार, 2 जुलाई 2023)

Daily Horoscope | Today's Rashifal in Hindi (आज का राशिफल रविवार, 2 जुलाई 2023): ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है. दैनिक राशिफल (Dainik Rashifal) रोजाना की भविष्य का कथन करता है, जो ग्रह नक्षत्रों की चाल पर निर्भर होता है. आइये जानते हैं कि मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ, मीन राशि के जातको का राशिफल आज रविवार को क्या है.

आज का राशिफल रविवार, 2 जुलाई, 2023 (Today's Horoscope Sunday, 2 July, 2023)

मेष (Aries) दैनिक राशिफल रविवार, 2 जुलाई, 2023

इस बारे में सोचें कि आप कैसा महसूस करते हैं और किस चीज़ से आपको खुशी मिलती है. डरने, अनिश्चित होने या अधिक चीज़ें चाहने जैसी नकारात्मक भावनाओं के बारे में न सोचने का प्रयास करें. ये नकारात्मक विचार आपके जीवन में बुरी चीजें ला सकते हैं. जिन लोगों को आप जानते हैं उनसे आपको अधिक धन या अन्य अच्छी चीज़ें मिल सकती हैं. भले ही चीज़ें तनावपूर्ण हों, आपका परिवार आपकी मदद कर सकता है. आज, आपके लिए किसी प्रियजन को यह बताना कठिन हो सकता है कि आप कैसा महसूस करते हैं. यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वयं बनें और किसी और के होने का दिखावा न करें. कभी-कभी, जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं वह जानबूझकर आपकी भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली बातें कह सकता है, जिससे आप दुखी हो सकते हैं. टीवी पर फिल्म देखना और अपने प्रियजनों से बात करना अपना समय बिताने का एक शानदार तरीका है. अगर आप थोड़ी सी कोशिश करें तो आपका दिन वाकई अच्छा हो सकता है.

वृष (Taurus) दैनिक राशिफल रविवार, 2 जुलाई, 2023

जिस तरह खाने में मिर्च डालने से वह स्वादिष्ट बनता है, उसी तरह कभी-कभी जीवन में थोड़ा सा दुख भी जरूरी होता है ताकि हम सही मायने में खुशी की कीमत समझ सकें और उसकी सराहना कर सकें. अगर आप अपने परिवार या करीबी दोस्तों के साथ व्यापार कर रहे हैं तो किसी भी वित्तीय नुकसान से बचने के लिए आज आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है. आपके दोस्त शाम के लिए कोई बढ़िया योजना बनाकर आपका दिन ख़ुशनुमा बना देंगे. आपके लिए अपने प्रियजन से दूर रहना कठिन होगा. यात्रा के दौरान आप नई जगहों की खोज करेंगे और महत्वपूर्ण लोगों से मिलेंगे. हो सकता है कि चीजें उस तरह से न चलें जैसी आप चाहते हैं, लेकिन आप अपने साथी के साथ अच्छा समय बिताएंगे. बगीचे की देखभाल करना आपके लिए आरामदायक हो सकता है और यह पर्यावरण के लिए भी अच्छा है.

मिथुन (Gemini) दैनिक राशिफल रविवार, 2 जुलाई, 2023

सकारात्मक रहें और अच्छी चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करें. यदि आप खुद पर विश्वास करते हैं और आशावान बने रहते हैं, तो अच्छी चीजें आपके सामने आएंगी. आज आपको पैसों के मामले में फैसले लेने होंगे, इसलिए फैसला लेने से पहले अच्छी और बुरी चीजों के बारे में सोच लें. अपने बच्चे के पुरस्कार समारोह में जाने से आपको खुशी होगी और वे आपको गौरवान्वित महसूस कराएंगे. कभी-कभी, वास्तविक जीवन से निपटने के लिए आपको किसी ऐसे व्यक्ति के लिए अपनी भावनाओं को अलग रखना पड़ता है जिसे आप प्यार करते हैं. काम के बाद आप अपने जीवनसाथी के साथ समय बिता सकते हैं, जो एक शादी में महत्वपूर्ण है. आज लोग आपके अच्छे गुणों की प्रशंसा करेंगे और आपकी सराहना करेंगे.

कर्क (Cancer) दैनिक राशिफल रविवार, 2 जुलाई, 2023

दूसरों के लिए कुछ अच्छा करने से आपको अप्रत्याशित खुशी मिलेगी और आप खुद पर संदेह करना, बेवफा होना, लालची होना और चीजों से बहुत ज्यादा जुड़ना जैसी नकारात्मक चीजों से बच जाएंगे. अपना पैसा कहां लगाना है, इसके बारे में कोई भी निर्णय लेने से पहले, विभिन्न विकल्पों के बारे में सब कुछ जान लेना सुनिश्चित करें और किसी ऐसे व्यक्ति से सलाह लें जो इसके बारे में बहुत कुछ जानता हो. अपने जीवनसाथी के साथ समय बिताना, जैसे बाहर खाना खाने जाना या फ़िल्म देखना, आपको आराम करने और ख़ुशी महसूस करने में मदद करेगा. हो सकता है कि आज आपने अपने किसी खास व्यक्ति के साथ कहीं जाने की योजना बनाई हो, लेकिन कोई महत्वपूर्ण बात सामने आने के कारण यह संभव नहीं हो पाएगी और आप इस पर बहस भी कर सकते हैं. अगर आज आपके पास घर से बाहर करने के लिए कुछ काम हैं, तो काम पूरा करने के बाद आप शाम को किसी पार्क या किसी शांत जगह पर कुछ समय बिताना चाहेंगे. आपका जीवनसाथी आपकी खामियों पर धैर्य रखेगा और आपको अच्छा महसूस कराएगा. आज, आप सीखेंगे कि जीवन का सबसे अच्छा हिस्सा इसे उन लोगों के साथ साझा करना है जिन्हें आप प्यार करते हैं.

सिंह (Leo) दैनिक राशिफल रविवार, 2 जुलाई, 2023

बेहतर महसूस करने के लिए अच्छा लंबा आराम करें. आज आपको किसी अनजान व्यक्ति से कुछ धन प्राप्त हो सकता है, जिससे आपकी धन संबंधी समस्याएं दूर हो जाएंगी. अब समय आ गया है कि आप अपने परिवार का प्रभारी बनने की कोशिश करना बंद करें और इसके बजाय अच्छे और बुरे समय में उनका समर्थन करें. यदि आप अलग ढंग से कार्य करना शुरू करेंगे तो वे वास्तव में खुश होंगे. आप किसी ऐसे व्यक्ति को याद करेंगे जिससे आप बहुत प्यार करते हैं. अगर आप जल्दबाजी में निष्कर्ष पर पहुंचेंगे और ऐसे काम करेंगे जो जरूरी नहीं हैं, तो आज का दिन ज्यादा मजेदार नहीं रहेगा. आपका जीवनसाथी घटिया मज़ाक कर सकता है, लेकिन वह आपके लिए कुछ अच्छा भी करेगा. अपने छोटे भाई के साथ घूमने जाने से आपका रिश्ता और भी मजबूत होगा.

कन्या (Virgo) दैनिक राशिफल रविवार, 2 जुलाई, 2023

बहुत अधिक चिंता करने से आप वास्तव में तनावग्रस्त और दुखी महसूस कर सकते हैं. चिंता करने से थोड़ा सा भी दूर रहने का प्रयास करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आपके शरीर को बुरा महसूस हो सकता है. आज आप बिना किसी की मदद के अकेले ही पैसा कमा सकते हैं. शाम को अपने साथी के साथ बाहर खाना खाने या फ़िल्म देखने जाने से आपको आराम मिलेगा और ख़ुशी महसूस होगी. लेकिन सावधान रहें, क्योंकि आज आप अपना वादा पूरा नहीं कर पाएंगे और आपका साथी आपसे नाराज़ हो सकता है. हो सकता है कि आप अपने साथी के साथ समय बिताने के लिए जल्दी काम छोड़ना चाहते हों, लेकिन रास्ते में बहुत अधिक ट्रैफ़िक होगा और आप ऐसा नहीं कर पाएंगे. कभी-कभी, आपकी शादी में चीजें ठीक से नहीं चल पाती हैं और इससे आपको फंसा हुआ महसूस हो सकता है. यदि आपको ज़रूरत है, तो चीज़ों को सुलझाने के लिए अपने साथी के साथ अच्छी बातचीत करें. अगर कोई आपसे बात करना चाहता है लेकिन आपका बात करने का मन नहीं है तो शांति से समझाना ठीक है कि आपका मूड नहीं है.

तुला (Libra) दैनिक राशिफल रविवार, 2 जुलाई, 2023

जीवन को लेकर दुखी या नकारात्मक न हों. रियल एस्टेट में निवेश से आप काफी पैसा कमा सकते हैं. आपको पार्टियों में जाने और महत्वपूर्ण लोगों से मिलने का अवसर मिल सकता है. आपको कोई ऐसा व्यक्ति भी मिल सकता है जो आपसे बहुत प्यार करता हो. आज आप खाली समय होने पर अपने फोन पर कोई टीवी शो देख सकते हैं. यदि आप अपनी शादी से खुश नहीं हैं, तो आज से चीज़ें बेहतर होनी शुरू हो सकती हैं. जब आप किसी पुराने मित्र को देखते हैं तो आपको भी ऐसा महसूस हो सकता है कि समय बहुत तेजी से बीत रहा है.

वृश्चिक (Scorpio) दैनिक राशिफल रविवार, 2 जुलाई, 2023

अपने शरीर का ख्याल रखें और स्वस्थ रहें. आप भविष्य में और अधिक पैसा कमाने में सक्षम हो सकते हैं. यदि आपने किसी को पैसा उधार दिया है तो उन्हें आज वह पैसा आपको वापस लौटा देना चाहिए. लोग आपको आशा और सपने दे सकते हैं, लेकिन चीजों को साकार करना वास्तव में आप पर निर्भर है. आज आप रोमांटिक महसूस कर सकते हैं, इसलिए अपने किसी खास के साथ समय बिताने की योजना बनाएं. बाद में आपको दूर से कोई अच्छी ख़बर सुनने को मिल सकती है. आपका जीवनसाथी आपको बता सकता है कि वे आपसे कितना प्यार करते हैं और आपकी सराहना करते हैं. टीवी पर फिल्म देखना और अपने प्रियजनों से बात करना दिन बिताने का एक शानदार तरीका है. अगर आप अपनी तरफ से पूरी कोशिश करेंगे तो आपका दिन वाकई अच्छा रहेगा.

धनु (Sagittarius) दैनिक राशिफल रविवार, 2 जुलाई, 2023

अपना काम जल्दी ख़त्म करने का प्रयास करें ताकि आप अपनी पसंद के काम कर सकें. आपने पैसे कमाने के नए तरीकों के बारे में सुना होगा, लेकिन निर्णय लेने से पहले अच्छी और बुरी चीजों के बारे में सोचें. पड़ोसियों से झगड़ा आपको बुरा लग सकता है, लेकिन कोशिश करें कि गुस्सा न करें क्योंकि इससे हालात और बिगड़ेंगे. यदि आप दूसरों का सहयोग करेंगे तो वे आपसे नहीं लड़ेंगे. लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाने का प्रयास करें. बनी-बनाई समस्याओं को भूल जाएं और अपने साथी के साथ समय बिताएं. पहले हुई किसी बात को लेकर आप अपने पार्टनर से बहस कर सकते हैं. आपको और आपके पार्टनर को कोई अच्छी ख़बर सुनने को मिल सकती है. दोस्तों से बात करना मज़ेदार है, लेकिन फ़ोन पर ज़्यादा बात करने से आपको सिरदर्द हो सकता है.

मकर (Capricorn) दैनिक राशिफल रविवार, 2 जुलाई, 2023

दोस्तों या परिवार के साथ मज़ेदार यात्रा पर जाने से आपको शांति महसूस करने में मदद मिल सकती है. आज, अगर आपके जीवन के बड़े लोग आपको बाहर जाने की अनुमति देते हैं, तो इससे आपको धन में मदद मिल सकती है. कुछ लोग आपको आशा और सपने दे सकते हैं, लेकिन यह वास्तव में इस पर निर्भर करता है कि आप कितनी मेहनत करते हैं. जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बाहर जाएं जिससे आप प्यार करते हैं, तो कुछ अलग पहनने और नए तरीके से व्यवहार करने का प्रयास करें. अगर कोई आपसे मदद मांगे तो दयालु बनें और उनकी मदद करने का वादा करें. कभी-कभी, जो लोग आपके परिवार का हिस्सा नहीं हैं, वे आपकी शादी में समस्याएँ पैदा कर सकते हैं. आप जिससे प्यार करते हैं उसके साथ आपको काफी समय बिताने का मौका मिल सकता है. भले ही यह कठिन हो सकता है, ये क्षण आपके रिश्ते को मजबूत बना सकते हैं.

कुंभ (Aquarius) दैनिक राशिफल रविवार, 2 जुलाई, 2023

अचानक भावनाओं के आधार पर निर्णय न लें. इससे आपके बच्चों को नुकसान हो सकता है. आज आपको अपने काम के लिए किसी विपरीत लिंग के व्यक्ति से पैसों की मदद मिल सकती है. आपके घर पर एक मज़ेदार शाम के लिए बहुत सारे मेहमान आ सकते हैं. आपका मूड ख़राब हो सकता है क्योंकि आपका प्रिय आपसे घटिया बातें कहता है. आप दूसरों की मदद करने और समुदाय के लिए अच्छे काम करने में रुचि लेंगे. यदि आप अच्छे कार्यों में थोड़ा समय बिताते हैं, तो यह एक बड़ा सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. आज आप अपने जीवनसाथी का एक ऐसा पक्ष देखेंगे जो बहुत अच्छा नहीं है. जल्दबाजी करना ठीक नहीं है, इसलिए कार्य करते समय धैर्य रखें. जल्दबाजी से काम बिगड़ सकते हैं.

मीन (Pisces) दैनिक राशिफल रविवार, 2 जुलाई, 2023

सावधानी से बैठें ताकि आपको चोट न लगे. सीधे बैठने से न केवल आप बेहतर दिखते हैं, बल्कि यह आपको स्वस्थ रहने और अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में भी मदद करता है. आपने अतीत में बहुत पैसा खर्च किया होगा, इसलिए हो सकता है कि आज आपके पास पर्याप्त पैसा न हो. आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में कठिनाई हो सकती है, लेकिन अपने आस-पास के लोगों के साथ बहस न करने का प्रयास करें अन्यथा आप अकेले पड़ सकते हैं. हो सकता है कि आपका कोई ख़ास व्यक्ति अच्छे मूड में न हो, इसलिए कुछ भी करने से पहले सोचें. आप कैसे दिखते हैं और कैसे व्यवहार करते हैं, इसे सुधारने का प्रयास करने से आपको अच्छा महसूस होगा. आपका जीवनसाथी ऐसी चीज़ें मांग सकता है जो तनाव का कारण बनेंगी. आज का दिन उलझन भरा हो सकता है, लेकिन अपने परिवार से बात करने से चीज़ें स्पष्ट हो सकती हैं.

-------

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. RewaRiyasat.Com इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Next Story