अध्यात्म

Aaj Ka Rashifal 16 August 2022: मंगलवार को कैसी रहेगी आपकी राशि, पढ़ें राशिफल

Tuesday Rashifal in Hindi
x

Tuesday Rashifal in Hindi

Rashifal Today in Hindi (आज का राशिफल मंगलवार, 16 अगस्त 2022): मंगलवार के दिन कन्या राशि वालों को पारिवारिक तनाव का सामना करना पड़ेगा. जानिए अन्य राशियों के बारे में.

Daily Horoscope | Rashifal Today in Hindi (आज का राशिफल मंगलवार, 16 अगस्त 2022): ज्योतिषशास्त्र (Astrology) में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है. दैनिक राशिफल (Dainik Rashifal) रोजाना की भविष्य का कथन करता है, जो ग्रह नक्षत्रों की चाल पर निर्भर होता है आज मंगलवार के दिन मीन राशि वालों को अपने क्रोध पर विशेष तौर पर नियंत्रण रखना चाहिए. आइये जानते हैं कि मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ, मीन राशि के जातकों का राशिफल आज मंगलवार को क्या है.

आज का राशिफल मंगलवार, 16 अगस्त, 2022 ( Today's Horoscope Tuesday, 16 August, 2022)

मेष (Aries) दैनिक राशिफल मंगलवार, 16 अगस्त, 2022

खेलों और आउटडोर गतिविधियों में भागीदारी आपकी खोयी ऊर्जा को फिर से इकट्ठा करने में आपकी मदद करेगी. माता या पिता की सेहत पर आपको आज बहुत धन खर्च करना पड़ सकता है. इससे आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ेगी लेकिन साथ ही रिश्तों में मजबूती आएगी. शाम का वक़्त दोस्तों के साथ बिताना दिलचस्प तो रहेगा ही, साथ ही छुट्टी साथ बिताने की योजनाओं पर भी चर्चा हो सकेगी.

आपका हमदम आपको पूरे दिन याद करता रहेगा. उसे कोई प्यारा सरप्राइज़ देने की योजना बनाएँ और इसे उसके लिए एक ख़ूबसूरत दिन में तब्दील करने के बारे में सोचें. आज फ़ायदा हो सकता है, बशर्ते आप अपनी बात भली-भांति रखें और काम में लगन व उत्साह दिखाएँ. आज खाली वक्त का सही उपयोग करने के लिए आप अपने पुराने मित्रों से मिलने का प्लान बना सकते हैं. शादीशुदा ज़िन्दगी के नज़रिए से यह दिन शानदार रहेगा.

उपाय :- किसी भी कार्य से बाहर जाते वक्त मस्तक पर लाल टीका लगाकर जाना आर्थिक पक्ष को मजबूत करेगा.

वृष (Taurus) दैनिक राशिफल मंगलवार, 16 अगस्त, 2022

गर्दन/कमर में लगातार दर्द परेशान कर सकता है. इसे नज़रअंदाज़ न करें, ख़ास तौर पर जब इसके साथ कमज़ोरी भी महसूस हो रही हो. आज के दिन आराम करना बहुत अहम है. आज मुमकिन है कि आपको धन से जुड़ी कोई समस्या हो लेकिन अपनी सूझबूझ से आप हानि को भी मुनाफे में बदल सकते हैं. व्यक्तिगत मामलों को सुलझाते समय उदारता दिखाएँ, लेकिन अपनी ज़ुबान पर क़ाबू रखें ताकि उन्हें चोट न पहुँचे जो आपसे प्यार करते हैं और आपकी परवाह करते हैं.

रोमांचक दिन है, क्योंकि आपका प्रिय आपको तोहफ़े/उपहार दे सकता है. अपनी पेशेवर क्षमताओं को बढ़ाकर आप करिअर में नए दरवाज़े खोल सकते हैं. अपने क्षेत्रे में आपको अपार सफलता मिलने की संभावना भी है. अपनी सभी क्षमताओं को निखारकर औरों से बेहतर बनने की कोशिश करें. आज धार्मिक कामों में आप अपना खाली समय बिताने का विचार बना सकते हैं. इस दौरान बेवजह की बहसों में आपको नहीं पड़ना चाहिए. आपको ख़ुश करने के लिए आपका जीवनसाथी काफ़ी कोशिशें कर सकता है.

उपाय :- अच्छी सेहत के लिए सूर्योदय के समय सूर्य नमस्कार करें.

मिथुन (Gemini) दैनिक राशिफल मंगलवार, 16 अगस्त, 2022

आज खेल-कूद में हिस्सा लेने की ज़रूरत है, क्योंकि चिर यौवन का रहस्य यही है. जो लोग दुग्ध उद्योग से जुड़े हैं उन्हें आज आर्थिक लाभ होने की प्रबल संभावना है. आपको परिवार के सदस्यों के साथ थोड़ी दिक़्क़त होगी, लेकिन इस वजह से अपनी मानसिक शान्ति भंग न होने दें. अचानक मिला कोई सुखद संदेश नींद में आपको मीठे सपने देगा.

निर्णय लेते समय अपने अहम को बीच में न आने दें, अपने कनिष्ठ सहकर्मियों की बात पर ग़ौर फ़रमाएँ. आज आपके करीबी लोग आपके करीब आने की कोशिश करेंगे लेकिन अपने मन को शांत बनाए रखने के लिए आप एकांत में समय बिताना पसंद करेंगे. वैवाहिक जीवन को अधिक सुखमय बनाने के आपके प्रयास उम्मीद से ज़्यादा रंग लाएंगे.

उपाय :- पिता अथवा गुरु के सुबह उठते ही पाँव छुए व सेवा करें. पारिवारिक जीवन सुख-शांतिमय रहेगा.

कर्क (Cancer) दैनिक राशिफल मंगलवार, 16 अगस्त, 2022

आपका उदार स्वभाव आज आपके लिए कई ख़ुशनुमा पल लेकर आएगा. जो लोग लघु उद्योग करते हैं उन्हें आज के दिन अपने किसी करीबी की कोई सलाह मिल सकती है जिससे उन्हें आर्थिक लाभ होने की संभावना है. ऐसे कामों में सहभागिता करने के लिए अच्छा समय है, जिसमें युवा लोग जुड़े हों. आज आपको अपने प्रिय का एक अलग ही अन्दाज़ देखने को मिल सकता है.

कार्यक्षेत्र में आपके प्रतिद्वन्द्वियों को अपने ग़लत कामों का फल मिलेगा. खाली वक्त का आज आप सदुपयोग करेंगे और उन कामों को पूरा करने की कोशिश करेंगे जो बीते दिनों पूरे नहीं हो पाए थे. विवादों की एक लम्बी कड़ी आपके रिश्तों को कमजोर कर सकती है अत: इसे हल्के में लेना ठीक नहीं होगा.

उपाय :- क्रीम रंग के जूते पहनना नौकरी व बिज़नेस के लिए शुभ रहेगा.

सिंह (Leo) दैनिक राशिफल मंगलवार, 16 अगस्त, 2022

खीज और चिढ़चिढ़ेपन के अहसास को ख़ुद पर छाने न दें. अपने निवेश और भविष्य की योजनाओं को गुप्त रखें. आपका मज़ाकिया स्वभाव आपके चारों ओर के वातावरण को ख़ुशनुमा बना देगा. रोमांस का मौसम है. लेकिन अपने जज़्बात क़ाबू में रखें, नहीं तो रिश्ते में खटास पैदा हो सकती है. बहादुरी भरे क़दम और फ़ैसले आपको अनुकूल पुरुस्कार देंगे.

टीवी, मोबाईल का इस्तेमाल गलत नहीं है लेकिन आवश्यकता से अधिक इनका उपयोग आपके जरुरी समय को खराब कर सकता है. अगर आपके जीवनसाथी का मन खिन्न है और चाहते हैं की दिन अच्छा गुज़रे, तो चुप्पी साधे रहें.

उपाय :- चाँदी का टुकड़ा या चाँदी का सिक्का जेब में सदैव रखने से धन की वृद्धि होगी.

कन्या (Virgo) दैनिक राशिफल मंगलवार, 16 अगस्त, 2022

कोई दोस्त आपकी सहनशक्ति और समझ की परीक्षा ले सकता है. अपने मूल्यों को दरकिनार करने से बचें और हर फ़ैसला तार्किक तरीक़े से लें. जो लोग अब तक पैसेे को बेवजह खर्च कर रहे थे आज उन्हें समझ आ सकता है कि पैसे की जीवन में क्या अहमियत है क्योंकि आज अचानक आपको पैसे की जरुरत पड़ेगी और आपके पास पर्याप्त धन नहीं होगा.

आपको चिंतामुक्त होकर अपने क़रीबी दोस्तों और परिवार के बीच ख़ुशी के लम्हे तलाशने की ज़रूरत है. आपका प्रिय आपको ख़ुश रखने के लिए कुछ ख़ास करेगा. व्यापारियों के लिए अच्छा दिन है. व्यवसाय के लिए अचानक की गयी कोई यात्रा सकारात्मक परिणाम देगी. इस राशि के जातक आज के दिन अपने भाई-बहनों के साथ घर पर कोई मूवी या मैच देख सकते हैं. ऐसा करके आप लोगों के बीच प्यार में इजाफा होगा. क्या आपको पता है कि आपका जीवनसाथी वाक़ई आपके लिए फ़रिश्ता है. उनपर ग़ौर करें, यह बात आपको ख़ुद-ब-ख़ुद दिख जाएगी.

उपाय :- आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए गेहूँ के 11 दाने सूर्योदय के समय खाएं.

तुला (Libra) दैनिक राशिफल मंगलवार, 16 अगस्त, 2022

अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें, जो आध्यात्मिक जीवन के लिए आवश्यक है. मस्तिष्क जीवन का द्वार है, क्योंकि अच्छा-बुरा सब-कुछ इसी के माध्यम से आता है. यही ज़िंदगी की समस्याएँ दूर करने में सहायक सिद्ध होता है और सही सोच से इंसान को आलोकित करता है. जीवनसाथी से पैसों से जुड़े किसी मुद्दे को लेकर आज बहस होने की आशंका है. आज आपकी फिजुलखर्ची पर आपका साथी आपको लेक्चर दे सकता है. दोस्तों के साथ कुछ दिलचस्प और रोमांचक समय बिताने के लिए अच्छा समय है.

आपको पहली नज़र में किसी से प्यार हो सकता है. कार्यक्षेत्र में आपका कोई प्रतिद्वंदी आज आपके खिलाफ साजिश कर सकता है, इसलिए आज आपको आंख कान खोलकर काम करने की जरुरत है. आज काफ़ी दिगाग़ी कसरत मुमकिन है. आपमें से कुछ शतरंज खेल सकते हैं, वर्ग-पहेली हल कर सकते हैं, कोई कविता-कहानी लिख सकते हैं या भविष्य की योजनाओं पर गहराई से सोच सकते हैं. आज आप एक बार फिर समय में पीछे जाकर शादी के शुरुआती दिनों के प्यार और रुमानियत को महसूस कर सकते हैं.

उपाय :- चटाई का प्रयोग सोने के लिए करने से आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी.

वृश्चिक (Scorpio) दैनिक राशिफल मंगलवार, 16 अगस्त, 2022

जिस तरह मिर्च खाने को लज़ीज़ बनाती है, उसी तरह थोड़ा-सा दुःख भी जीवन में ज़रूरी है और तभी सुख की असली क़ीमत पता लगती है. यदि शादीशुदा हैं तो आज अपने बच्चों का विशेष ख्याल रखें क्योंकि यदि आप ऐसा नहीं करते तो उनकी तबीयत बिगड़ सकती है और आपको उनके स्वास्थ्य पर काफी पैसा खर्च करना पड़ सकता है. बच्चे आपके दिन को बहुत मुश्किल बना सकते हैं. प्यार-दुलार के हथियार का इस्तेमाल कर उन्हें समझाएँ और अनचाहे तनाव से बचें. याद रखें कि प्यार ही प्यार को पैदा करता है.

ख़याली परेशानियों को छोड़ें और अपने साथी के साथ रोमांटिक समय बिताएँ. नई परियोजनाओं और कामों को अमली जामा पहनाने के लिए बेहतरीन दिन है. आज के दिन में आप बहुत व्यस्त रहेंगे लेकिन शाम के वक्त अपने मनपसंद कामों को करने के लिए भी आपके पास पर्याप्त समय होगा. आपका जीवनसाथी आपकी बहुत तारीफ़ करेगा और आप पर बहुत स्नेह उढ़ेलेगा.

उपाय :- कन्याओं व कुलीन स्त्रियों का आदर करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

धनु (Sagittarius) दैनिक राशिफल मंगलवार, 16 अगस्त, 2022

मानसिक तौर पर आप स्थिर महसूस नहीं करेंगे- इसलिए इस बात का ख़याल रखें कि दूसरों के सामने आप कैसे बर्ताव करते और बोलते हैं. आज बिना किसी की मदद के ही आप धन कमा पाने में सक्षम होंगे. किसी धार्मिक स्थल या संबंधी के यहाँ जाने की संभावना है. प्यार के नज़रिए से देखें तो आज आप जीवन के रस का भरपूर आनन्द लेने में सफल रहेंगे.

कार्यक्षेत्र में आपको कुछ सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं. घर के कामों को पूरा करने के बाद इस राशि की गृहिणियां आज के दिन फुर्सत में टीवी या मोबाइल पर कोई मूवी देख सकती हैं. अगर थोड़ी-सी कोशिश की जाए तो जीवनसाथी के साथ आज का दिन आपकी ज़िन्दगी के सबसे रोमानी दिनों में से एक हो सकता है.

उपाय :- काला-सफेद कपड़ा किसी साधु को दान करने से स्वास्थ्य बेहतर होगा.

मकर (Capricorn) दैनिक राशिफल मंगलवार, 16 अगस्त, 2022

आपको लंबे समय से महसूस हो रही थकान और तनाव से आराम मिलेगा. इन परेशानियों से स्थायी निजात पाने के लिए जीवन-शैली में बदलाव लाने का सही समय है. जो उधारी के लिए आपके पास आएँ, उन्हें नज़रअन्दाज़ करना ही बेहतर रहेगा. आपकी निजी ज़िंदगी के बारे में दोस्तों से आपको अच्छी सलाह मिलेगी.

ज़िंदगी में एक नया मोड़ आ सकता है, जो प्यार और रोमांस को नयी दिशा देगा. आज के दिन कार्यालय का माहौल बढ़िया बना रहेगा. आज आपके पास लोगों से मिलने-जुलने का और अपने शौक़ पूरे करने का पर्याप्त खाली वक़्त है. जीवनसाथी के साथ आज की शाम वाक़ई कुछ ख़ास होने वाली है.

उपाय :- एकमुखी रुद्राक्ष को सफेद धागे में धारण करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

कुंभ (Aquarius) दैनिक राशिफल मंगलवार, 16 अगस्त, 2022

ऐसी गतिविधियों में संलग्न रहें, जो आपको सुकून दें. बाकी दिनों के मुकाबले आज का दिन आर्थिक दृष्टि से अच्छा रहेगा और आपको पर्याप्त धन की प्राप्ति होगी. आपको ख़ुश रखने के लिए माता-पिता और दोस्त पूरी कोशिश करेंगे. रोमांस आपके दिल पर क़ाबिज़ है. आपने भली-भांति काम किया है, इसलिए अब उसके फ़ायदे लेने का समय है.

आपका व्यक्तित्व ऐसा है कि ज्यादा लोगों से मिलकर आप परेशान हो जाते हैं और फिर अपने लिए वक्त निकालने की कोशिश करने लग जाते हैं. इस लिहाज से आज का दिन आपके लिए बहुत उम्दा रहने वाला है. आज आपको अपने लिए पर्याप्त समय मिलेगा. कहते हैं कि स्त्रियाँ शुक्र और पुरुष मंगल ग्रह के रहने वाले हैं, लेकिन आज के दिन विवाहित शुक्र और मंगल एक-दूसरे में घुल जाएंगे.

उपाय :- हनुमान चालीसा का पाठ करना स्वास्थ्य के लिए शुभ रहेगा.

मीन (Pisces) दैनिक राशिफल मंगलवार, 16 अगस्त, 2022

घरेलू परेशानियाँ आपको तनाव दे सकती हैं. यदि शादीशुदा हैं तो आज अपने बच्चों का विशेष ख्याल रखें क्योंकि यदि आप ऐसा नहीं करते तो उनकी तबीयत बिगड़ सकती है और आपको उनके स्वास्थ्य पर काफी पैसा खर्च करना पड़ सकता है. पढ़ाई की क़ीमत पर घर से ज़्यादा देर तक बाहर रहना आपको माता-पिता के ग़ुस्से का शिकार बना सकता है. करिअर के लिए योजना बनाना उतना ही आवश्यक है, जितना कि खेलना-कूदना. इसलिए माता-पिता को ख़ुश करने के लिए दोनों में संतुलन बनाना ज़रूरी है.

आपका प्रिय दिन भर आपको याद करने में समय बिताएगा. कामकाज के मामलों को सुलझाने के लिए अपनी होशियारी और प्रभाव का इस्तेमाल करें. बेवजह की उलझनों से दूर होकर आज आप किसी मंदिर, गुरुद्वारे या किसी भी धार्मिक स्थल पर अपना खाली समय बिता सकते हैं. इस बात की प्रबल सम्भावना है कि आपके आस-पास के लोग आप दोनों के बीच मतभेद पैदा करने का प्रयास करेंगे. अत: बाहरी लोगों के कहने पर अमल करना ठीक नहीं होगा.

उपाय :- सुगन्धित चीज़ों का प्रयोग करने से स्वास्थ्य लाभ होगा.

-------

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. RewaRiyasat.Com इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story