अध्यात्म

भारत का एक अनोखा मंदिर, जहां चढ़ाए जाते हैं जूते- चप्पल और डीवीडी

भारत का एक अनोखा मंदिर, जहां चढ़ाए जाते हैं जूते- चप्पल और डीवीडी
x
भारत देश के कई ऐसे अजीबोगरीब मंदिर हैं जहां का चढ़ावा सुनकर आप दंग रह जाएंगे। कई ऐसे मंदिर हैं जहां के देवता को जूते चप्पल, डीवीडी का चढ़ावा चढ़ाया जाता है।

भारत विविधताओं का देश है। यहां कई धर्म और मजहब को मानने वाले लोग एक साथ निवास करते हैं और अपने अपने मजहब के हिसाब से पूजा-पाठ करते हैं। बात अगर हिंदू धर्म के करें तो यहां देवी-देवताओं की पूजा विधि विधान से पूजा की जाती है। लेकिन विविधताओं के इस देश में हिंदू धर्म में अलग-अलग तरह से पूजा की जाती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत देश के कई ऐसे अजीबोगरीब मंदिर हैं जहां का चढ़ावा सुनकर आप दंग रह जाएंगे। कई ऐसे मंदिर हैं जहां के देवता को जूते चप्पल, डीवीडी का चढ़ावा चढ़ाया जाता है।लोगों की मान्यता है कि ऐसा करने पर मनवांछित फल प्राप्त होता है। आइए जाने विविधताओं वाले कुछ मंदिरों के बारे में।

जीजीबाई मंदिर

हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं इसके संबंध में कहा गया है कि यहां आने वाले भक्त गर्मी के दिनों में जब दर्शन के लिए आते हैं तो जूते-चप्पल चढ़ाते हैं। साथ ही मान्यता है कि गर्मी के दिनों में लोग जीजी बाई मंदिर में आकर देवी जी को चश्मा तथा टोपी जैसी चीजें भी चढ़ाते हैं। वही साथ में श्रृंगार की चीजें भी ले जाते हैं।आपकी उत्सुकता हो रही होगी कि आखिर यह मंदिर कहां है। चलिए हम आपको बताते हैं यह मंदिर और कहीं नहीं मध्यप्रदेश में तथा मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित है।

यहां चढ़ाई जाती है शराब

वर्तमान समय में सावन का महीना चल रहा है। भगवान भोलेनाथ के भक्त उनकी पूरी श्रद्धा के साथ पूजा पाठ में लीन है। भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने का पवित्र महीना है। लेकिन एक मंदिर ऐसा है जहां भक्तों द्वारा भगवान को शराब चढ़ाई जाती है। मंदिर के बाहर कई शराब की दुकानें हैं। भक्त दुकान से शराब खरीदकर पुजारी को देते हैं और वह उसे भगवान को चढ़ाकर प्रसाद के रूप में कुछ वापस भी दे देते हैं। यह मंदिर मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में स्थित है। यहां महाकाल का भव्य मंदिर है।

यहां चढ़ाई जाती है डीवीडी

अब आपको यह सुनकर बड़ी हैरानी हो रही होगी कि आखिर भगवान को डीवीडी क्यों चढ़ाई जाती है। क्या ऐसा संभव है। यह बात पूरी तरह सही एवं सत्य है यहां भगवान भोलेनाथ को डीवीडी या फिर किताबें भेंट शुरू चढ़ाई जाती हैं। मान्यता है कि जो कोई भगवान को डीवीडी या पुस्तक चढ़ाता है उसे ज्ञान की प्राप्ति होती है। मंदिर के बाहर कई डीवीडी तथा किताबों की दुकानें है। यह मंदिर भारत के केरल राज्य में स्थित है। जानकारी के अनुसार केरल के राष्ट्रीय विकास केंद्र में महादेव का भव्य मंदिर है जहां इस तरह के चढ़ावे चढ़ाए जाते हैं।

Next Story