अध्यात्म

1 रूपए के सिक्के ने मचाया कोहराम, टच करते ही लोग बन रहे करोड़पति

1 रूपए के सिक्के ने मचाया कोहराम, टच करते ही लोग बन रहे करोड़पति
x
1 रूपए के सिक्के ने मचाया कोहराम, टच करते ही लोग बन रहे करोड़पति! 1 rupee coin created chaos, people are becoming millionaires as soon as they touch it

Old Coin Sold Coin: किसी न किसी के मुंह से आपने यह सुना होगा की आज के बाजार में सब कुछ बिकता है। अगर आपसे हम यह कहें कि 1 का सिक्का लाखों रुपए में बिकता है तो शायद आपको भरोसा नहीं होगा। लेकिन आप जाने लें पुराने नोट और पुराने सिक्कों को खरीदने और बेचने का बहुत बड़ा व्यापार विश्व स्तर पर चल रहा है। वह भी ऑनलाइन माध्यम से। आप भी पुराने नोट और सिक्कों को कलेक्ट करने का शौक रखते हैं तो अब आपकी किस्मत खुल सकती है। पैसों के इस व्यापार की पूरी जानकारी समाचार के माध्यम से दे रहे हैं।

यहां बेचे सिक्के

पुराने सिक्के और नोट बेचने का व्यापार ऑनलाइन माध्यम से किया जाता है। जब सिक्का लेने की आवश्यकता होती है उसी समय कोई व्यक्ति आपसे मुलाकात करेगा। पेमेंट तो ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। हम आपको बता दें कि कॉइन बाजार डॉट कॉम, क्वीकर जैसे वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर आप अपना अकाउंट बनाएं। और इसमें अपने पुराने सिक्के और नोट की फोटो डाल दें। खरीददार इन नोट और सिक्कों को देखकर खरीदने का प्रयास करेंगे। उसकी कीमत बताएंगे। अगर आपको पसंद है तो आप बेंच दीजिए। उसके बदले में आप के खाते में रुपए भेज दिए जाएंगे।

क्यों खरीदते हैं पुराने पैसे

सच कहें तो इन पुराने नोट और सिक्कों का कोई विशेष उपयोग नहीं होता। लेकिन शौक तो शौक होता है। कई लोगों को पुराने नोट और सिक्के रखना बेहद पसंद है। ऐसे में वह मुंह मांगी कीमत देकर पुराने पैसे एकत्र करते हैं।

वही बताया गया है कि कई बार कुछ सिक्कों में देवी देवताओं की फोटो बनी होती है। तो कई लोगों में कुछ ऐसे नंबर होते हैं जिन्हें लोग शुभ मानकर केवल अपने पास रखने के लिए खरीदते हैं। हालांकि यह भी एक तरह का शौक ही है।

लेकिन धर्म से जुड़ी जाने की वजह से इसका महत्व बढ़ जाता है। जैसे सिक्के में वैष्णो देवी की फोटो, माता दुर्गा की फोटो, नोटों में 786 अंक का मिलना आदि तरह के कारण सामने आते हैं। और इन्हीं कारणों की वजह से लोग पुराने सिक्कों को खरीद कर अपने पास रख लेते हैं।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है।

Next Story