सिंगरौली

Singrauli : एनसीएल की खड़िया खदान में मलबे में दबने से तीन मासूमों की मौत

Singrauli : एनसीएल की खड़िया खदान में मलबे में दबने से तीन मासूमों की मौत
x
सिंगरौली। एनसीएल की खड़िया खदान में ओबी डमप के असुरक्षित बहाव के कारण लगातार घटनाएं हो रही हैं लेकिन जिम्मेदार मूकदर्शक बने हुए हैं। बुधवार को हुई घटना में तीन मासूम खदान के मलबे में दब गये जिससे उनकी मौत हो गई। यही नहीं इससे पूर्व की घटनाएं हो चुकी हैं लेकिन कोई जिम्मेदार सुनने समझने को तैयार नहीं है। तो वही आये दिन मवेशियों की खदान के मलबे में दबने से हो रही है।

सिंगरौली। एनसीएल की खड़िया खदान में ओबी डंप के असुरक्षित बहाव के कारण लगातार घटनाएं हो रही हैं लेकिन जिम्मेदार मूकदर्शक बने हुए हैं। बुधवार को हुई घटना में तीन मासूम खदान के मलबे में दब गये जिससे उनकी मौत हो गई। यही नहीं इससे पूर्व की घटनाएं हो चुकी हैं लेकिन कोई जिम्मेदार सुनने समझने को तैयार नहीं है। तो वही आये दिन मवेशियों की खदान के मलबे में दबने से हो रही है।

आपको बता दें कि एनसीएल की खड़िया परियोजना के ओवर बर्डन डंप के स्लाइड होने से भयंकर घटना घट गई। बताया जाता है कि सैकड़ों फिट ऊंची ओबी डंप बारिश के कारण भारी मलबे के साथ सरकती हुई आम आवागमन के लिए बनी सड़क व बस्ती के भीतर तक पहुंच गई। जिसमें बस्ती के तीन बच्चों के दब जाने से उनकी मृत्यु हो गई। मलबे के बहाव के कारण दर्जनों मवेशियों के भी काल कवलित होने की बात कही जा रही है। ओबी मलबे के सैलाब में कई गाड़ियों के भी फंसने की जानकारी मिली है।

स्थानीय लोगों की शिकायत है कि एनसीएल व रिलायंस के खदानों के सैकड़ों फिट ऊंची ओबी डम्प आसपास के निवासियों के लिए काल तो है ही, क्षेत्रीय पर्यावरण के लिए भी संकट खड़ा करते रहे हैं। बरसात के मौसम मे ये निर्मित पहाड़ स्थानीय घरों व कालोनी के आवासों मे घुस जाते हैं, जिससे तबाही मच जाती है। हर साल इंसान और पशुधन काल के मुंह में समा जाते हैं।

घटना के बाद पसरा मातम

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार की दोपहर हुई बारिश से खड़िया माइंस का ओबी डंप खिसक गया और इसके मलबे मे दब जाने से तीन मासूम बच्चों की मौत हो गई। मृतकों में 13 वर्षीय राधेश्याम पुत्र रामसिया साहू, 12 वर्षीय विक्की एवं 13 वर्षीय दीनानाथ पुत्र विश्वनाथ पटवा की अकाल मृत्यु हो गई। इस घटना में 12 वर्षीय अभिषेक पुत्र पप्पू हरिजन गंभीर रूप से घायल बताया गया है।

Next Story