सिंगरौली

एमपी के सिंगरौली में अब कैमरा काट रहा चालान, ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले हो जाएं सावधान

Sanjay Patel
23 Jun 2023 11:37 AM GMT
एमपी के सिंगरौली में अब कैमरा काट रहा चालान, ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले हो जाएं सावधान
x
MP News: मध्यप्रदेश के सिंगरौली में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना वाहन चालकों को भारी पड़ सकता है। अब यह यातायात पुलिस नहीं बल्कि कैमरा चालान काट रहा है।

मध्यप्रदेश के सिंगरौली में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना वाहन चालकों को भारी पड़ सकता है। अब यह यातायात पुलिस नहीं बल्कि कैमरा चालान काट रहा है। यातायात नियमों का पालन न करने वाले और बिना हेलमेट बाइक ड्राइव करने वालों को अब पुलिस के जवान नहीं रोकेंगे। इसके बाद भी चालान सीधे आपके घर पर पहुंच जाएगा। क्योंकि आप तीसरी आंख की निगाह पर हैं। सड़क नियमों का उल्लंघन करने पर आपका चालान अपने आप ही कट जाएगा।

तीसरी आंख रह रही नजर

सिंगरौली में ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वालों की अब खैर नहीं। वह यातायात पुलिस के जवान से तो बच सकते हैं किंतु वाहन चलाने के दौरान उन पर तीसरी आंख नजर रख रही है जिसके चंगुल से वह नहीं बच सकते। ऐसे में यदि यातायात नियमों का उल्लंघन मिला तो कैमरा आपका चालान काट देगा। इसके बाद चालान आपके घर पहुंच जाएगा। जिले के शहरी क्षेत्रों में कैमरे के जरिए चालान काटने की व्यवस्था प्रारंभ कर दी गई है। फिलहाल बगैर हेलमेट पहने ड्राइव करने वालों का ही चालान काटा जा रहा है।

लगाए गए हैं बेहतरीन कैमरे

वाहन चालकों को ट्रैफिक नियम तोड़ना अब भारी पड़ रहा है। सिंगरौली में रेड लाइट जंप के बाद अब बिना हेलमेट पहने लोगों के चालान भी कैमरे से कट रहे हैं। इसके लिए जिला मुख्यालय के 6 चौक चौराहों पर लगे ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडिंग कैमरा का प्रयोग किया जा रहा है। नियम का उल्लंघन करने वालों के वाहन के नंबर के जरिए ट्रैफिक पुलिस उनका डिटेल निकालेगी। जिसके बाद चालान को उनके घर भेजा जाएगा। सिंगरौली के माजन मोड़, पुराना यातायात तिराहा, मस्जिद तिराहा, इंदिरा चौक, अम्बेडकर चौक और जयंत बस स्टैण्ड पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

120 वाहन मालिकों के घर पहुंचा चालान

जून माह के पहले सप्ताह में प्रारंभ की गई कवायद के बाद अब तक यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले 120 वाहनों के खिलाफ 25 हजार का जुर्माना वसूला गया। नया नियम लागू होने के बाद अब चालान सीधे वाहन मालिकों के घर तक पहुंचा। जिसके बाद उनके द्वारा राशि जमा की गई। जिनमें से 70 दो पहिया वाहन और 40 चार पहिया वाहन शामिल हैं। इसके साथ ही 20 माल वालकों के भी चालान काटे गए हैं। इस संबंध में सिंगरौली पुलिस अधीक्षक मो. युशूफ कुरैसी के मुताबिक यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर सीसीटीवी कंट्रोल रूम से नजर रखी जा रही है। उल्लंघन मिलने पर घर चालान भेजकर कार्रवाई की जा रही है।

Next Story