सिंगरौली

Good News: सिंगरौली जिले में बनेगा पहला दिव्यांग पार्क, ट्रायसिकिल की सुविधा भी मिलेगी

Sanjay Patel
6 April 2023 9:21 AM GMT
Good News: सिंगरौली जिले में बनेगा पहला दिव्यांग पार्क, ट्रायसिकिल की सुविधा भी मिलेगी
x
MP News: एमपी के सिंगरौली जिले में पहला ऐसा पार्क बनने जा रहा है जो दिव्यांगों के लिए खास होगा। इस पार्क में उनकी सुविधाओं और जरूरतों को ध्यान रखा जाएगा।

एमपी के सिंगरौली जिले में पहला ऐसा पार्क बनने जा रहा है जो दिव्यांगों के लिए खास होगा। इस पार्क में उनकी सुविधाओं और जरूरतों को ध्यान रखा जाएगा। जिसमें सामान्य लोग सीमित संख्या में प्रवेश कर सकेंगे। यहां पर कड़ी निगरानी की भी व्यवस्था रहेगी जिससे दिव्यांगजनों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। ऐसे दिव्यांग जो पैर से 80 प्रतिशत विकलांगता की श्रेणी में हैं उन्हें बैटरी वाली ट्राइसिकिल की सुविधा भी मिलेगी।

दिव्यांग बच्चों से की मुलाकात

आयुक्त निःशक्तजन संदीप रजक दो दिवसीय प्रवास पर सिंगरौली पहुंचे। जहां श्रीकृष्णा दिव्यांग आवासीय विद्यालय बरगवां पहुंचकर पढ़ने वाले दिव्यांग बच्चों से उन्होंने मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने शिक्षा सहित अन्य व्यवस्था के संबंध में विद्यालय संचालक ज्ञान प्रसाद शाह से जानकारी ली। उन्होंने ज्ञान प्रसाद शाह को इस कार्य में सहयोग के लिए समाजसेवियों को भी जोड़ने का सुझाव दिया। जिसके बाद आयुक्त निःशक्तजन ने डगा बरगवां में नवनिर्मित दिव्यांगजन सह छात्रावास आवास का निरीक्षण भी किया। जहां पर उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

व्यवसाय करने कार्यालयों में दिव्यांगजनों को दें कार्नर

सिंगरौली प्रवास पर आए आयुक्त ने कहा कि कार्यालयों में एक कार्नर दिव्यांगजनों को उपलब्ध कराएं जिससे वह अपना छोटा-मोटा व्यवसाय कर सकें। कलेक्ट्रेट सभागार में उन्होंने कलेक्टर सहित अन्य विभाग प्रमुखों के साथ बैठक कर दिव्यांगों से संबंधित सभी योजनाओं को लेकर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य और नगर निगम सामूहिक रूप से शिविर आयोजित कर एक ही छत के नीचे दिव्यांग को केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ प्रदान करें। जिला स्तर की कोतवाली में दिव्यांगजनों के लिए भी ऊर्जा डेस्क की व्यवस्था की जाए। ऐसे दिव्यांग जो पैर से 80 प्रतिशत की विकलांगता की श्रेणी में हों उनको बैट्री वाली ट्रायसिकिल भी दी जाए। सभी कार्यालयों व बड़े होटलों एवं मॉल में दिव्यांगजनों केलिए रैम्प रेलिंग की व्यवस्था होनी चाहिए। यात्री परिवहन करने वाली बसों में पांच सीटों का आरक्षण देने के निर्देश आयुक्त निःशक्तजन ने अधिकारियों को दिए।

Next Story