सिंगरौली

एमपी के सिंगरौली में शासकीय प्राथमिक पाठशाला का हाल बेहाल, खाने के बाद बर्तन धोते हैं नौनिहाल

Sanjay Patel
15 Sep 2023 11:01 AM GMT
एमपी के सिंगरौली में शासकीय प्राथमिक पाठशाला का हाल बेहाल, खाने के बाद बर्तन धोते हैं नौनिहाल
x
MP News: मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले के शासकीय प्राथमिक पाठशाला का हाल बेहाल है। यहां शर्मसार कर देने वाला एक मामला प्रकाश में आया है। पाठशाला पहुंचने वाले बच्चे यहां मिड डे मील खान के बाद खुद ही बर्तन धुलते हैं।

मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले के शासकीय प्राथमिक पाठशाला का हाल बेहाल है। यहां शर्मसार कर देने वाला एक मामला प्रकाश में आया है। पाठशाला पहुंचने वाले बच्चे यहां मिड डे मील खाने के बाद खुद ही बर्तन धुलते हैं। एमपी में इस तरह के मामले पूर्व में भी आ चुके हैं किंतु इस लापरवाही पर विराम नहीं लग पा रहा है।

बर्तन धुलने पानी भी ढोकर लाते हैं

सिंगरौली स्थित शासकीय प्राथमिक पाठशाला में नौनिहालों को खुद ही अपने बर्तन धुलने पड़ते हैं। मिड डे मील खाने के बाद यहां अक्सर यह नजारा देखने को मिल जाता है। इतना ही नहीं बर्तन धोने के लिए पानी भी दूसरे स्थान से ढोकर बच्चे ही लाते हैं। बताया गया है कि स्कूल में हैण्डपम्प तो लगा है किंतु वह शोपीस बना हुआ है। मासूम बच्चे नेशनल हाइवे क्रॉस कर दूसरे स्थान से बाल्टी में पानी भरकर लाते हैं। इसके बाद शुरू हो जाता बर्तन धोने का क्रम। लोग अपने बच्चों को इस मंशा से स्कूल भेजते हैं कि उनको अच्छी शिक्षा मिल सके किंतु यहां तो बच्चों का बुरा हाल है।

एक बाल्टी पानी में धुल जाते हैं सारे बर्तन

जिले की शासकीय प्राथमिक शाला हर्रा वीरान गांव के बच्चों को स्कूल में मिलने वाले मिड डे मील खाने के बाद बर्तन स्वयं साफ करना पड़ता है। उनके हाथों में किताबों की जगह बर्तन नजर आते हैं। हैरानी की बात तो यह है कि एक ही बाल्टी में बच्चे अपने सारे बर्तन धो लेते हैं ऐसे में इंफेक्शन होने का भी खतरा बना रहता है। शिक्षा के अधिकार के तहत स्कूल आने वाले बच्चों को नियमित रूप से मिड डे मील आहार तो मिल जाता है किंतु नौनिहालों से बर्तन स्वयं धुलवाए जाते हैं। स्कूल के छात्रों की मानें तो यह कोई पहला मौका नहीं है जब उनको बर्तन धुलने पड़ रहे हों। जब से वह स्कूल में पढ़ रहे हैं तब से उनको स्वयं ही बर्तन धुलना पड़ रहा है। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी का कहना है कि मामले की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

Next Story