सिंगरौली

सिंगरौली में चिटफंड कंपनी के कारोबार पर बैन, फर्जी योजनाओं का शिकार होते थे लोग

Sanjay Patel
22 April 2023 9:00 AM GMT
सिंगरौली में चिटफंड कंपनी के कारोबार पर बैन, फर्जी योजनाओं का शिकार होते थे लोग
x
MP News: मध्यप्रदेश के सिंगरौली में चिटफंड कंपनी के कारोबार पर बैन लगा दिया गया है। इसके साथ ही आम लोगों से कहा गया है कि इस कंपनी के किसी भी शाखा में कोई धनराशि जमा न करें।

मध्यप्रदेश के सिंगरौली में चिटफंड कंपनी के कारोबार पर बैन लगा दिया गया है। इसके साथ ही आम लोगों से कहा गया है कि इस कंपनी के किसी भी शाखा में कोई धनराशि जमा न करें। यह कंपनी फर्जी योजनाओं के माध्यम से लोगों को अपना शिकार बनाती थी। इसके पूर्व भी इस कंपनी पर बैन लगाया गया था किंतु चिटफंड कंपनी ने अपना नाम बदलकर दूसरे नाम से कारोबार प्रारंभ कर दिया था।

कलेक्टर ने लगाया बैन

सिंगरौली जिले में लम्बे अरसे से संचालित चिटफंड कंपनी LJCC यानी LUSTINESS JANHIT CREDIT CO OPERATIVE SOCIETY LTD के कारोबार पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध जिला मजिस्ट्रेट यानी कलेक्टर द्वारा लगाया गया है। जिला मजिस्ट्रेट ने आदेश जारी किया है कि 21 अप्रैल 2023 से आगामी आदेश तक के लिए जिले में इस चिटफंड कंपनी में नवीन खाता खोलने व आम लोगों से जमा राशि स्वीकार करने के लिए प्रतिबंधित किया जाता है। इसके साथ ही कहा गया है कि यदि आपने अपनी राशि जमा की है तो इसे तत्काल निकाल लें।

पूर्व में भी लगाया गया था प्रतिबंध

इसके पूर्व भी जिला प्रशासन द्वारा वर्ष 2021-22 में चिटफंड कंपनी में किसी भी धनराशि को जमा करने पर बैन लगाया गया था। किंतु बैन के बावजूद चिटफंड कंपनी द्वारा अपना नामक बदलकर दूसरे नाम से कारोबार प्रारंभ कर दिया गया था। इस दौरान लोगों को लुभावने ऑफर देकर धनराशि जमा करा रही थी। अब जिला मजिस्ट्रेट द्वारा एक बार फिर चिटफंड कंपनी पर बैन लगा दिया गया है। इस कंपनी के किसी भी शाखा में किसी भी तरह की धनराशि जमा न करने की लोगों से अपील भी की गई है। इसके साथ ही आदेश में कहा गया है कि यदि कंपनी द्वारा पैसा देने में आनाकानी की जाती तो इसकी शिकायत पुलिस थाने में दर्ज कराएं।

अरसे से कारोबार में लिप्त थी कंपनी

सिंगरौली जिले में चिटफंड कंपनी द्वारा लम्बे समय से कारोबार संचालित किया जा रहा था। नाम बदल-बदलकर वह कारोबार में लिप्त थी। ऑप्शन वन के नाम से इस कंपनी ने अपना कारोबार प्रारंभ किया। लोगों को लुभावने ऑफर देकर करोड़ों की राशि जमा करा ली गई। जब मैच्योरिटी देने का समय आया तो यह कंपनी अपना नाम बदलकर स्वामी विवेकानंद मल्टी स्टेट क्रेडिट को ऑपरेटिव सोसाइटी के नाम से पंजीयन कराकर कारोबार प्रारंभ कर दिया गया। जिसके झांसे में लोग फंसते चले गए। स्वामी विवेकानंद मल्टी स्टेट क्रेडिट को ऑपरेटिव सोसाइटी पर जिला प्रशासन ने कारोबार करने से बैन लगा दिया था। जिसके बाद इस कंपनी ने अपने नए नाम LJCC से पंजीयन कराकर दोबारा कारोबार को अंजाम देने लगा।

लोगों को देते थे लुभावने ऑफर

चिटफंड कंपनी द्वारा लोगों को लुभावने ऑफर दिये जाते थे। जिसमें पैसा डबल करना सहित अन्य ऑफर शामिल थे। लोगों की हमदर्दी कंपनी के प्रति बनी रहे इसके लिए एनजीओ का भी संचालन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से कभी गांव और मोहल्लों की बस्तियों में जाकर चावल-दाल की थैली बांटने का काम किया जाता है। इसके साथ ही लोगों को एक एम्बुलेंस की सुविधा भी मुहैया कराई गई है। फिलहाल चिटफंड कंपनी पर जिला मजिस्ट्रेट द्वारा बैन लगा दिया गया है।





Next Story