सिंगरौली

देर से जागा प्रशासन, नोटिफिकेशन के बाद बंधा कोल ब्लाक के 4 सैकड़ा लोगों ने बेची जमीन, अब रजिस्ट्री में लगी रोक

देर से जागा प्रशासन, नोटीफिकेशन के बाद बंधा कोल ब्लाक के 4 सैकड़ा लोगों ने बेची जमीन, अब रजिस्ट्री में लगी रोक
x

फाइल फोटो 

देवसर विकासखंड में बंधा कोल ब्लाक के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद जमीन खरीददारों की भारी भीड़ एकत्र हो गई। हालत यह है कि करीब डेढ माह में बंधा बोल ब्लाक के गांवों में 400 भूमिस्वामियों ने जमीन बेच दी।

सिंगरौली। जिले के देवसर विकासखंड में बंधा कोल ब्लाक के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद जमीन खरीददारों की भारी भीड़ एकत्र हो गई। हालत यह है कि करीब डेढ माह में बंधा बोल ब्लाक के गांवों में 400 भूमिस्वामियों ने जमीन बेच दी। लेकिन इसकी जानकारी होने के बाद देर से जागे प्रशासन ने बंधा कोल ब्लॉक से संबंधित गांवों के रजिस्ट्री बंद की गई है। धिरौली में रजिस्ट्री की प्रक्रिया जारी है। खरीददारों में काफी संख्या में जिले के बाहर के लोग भी शामिल है। वही लोग अब घर बनाकर ज्यादा मुआवजा लेने हर जुगत लगा रहे हैं।

ज्यादा मुआवजा पाने मची होड़

बांधी कोल ब्लाक अंर्तगत आने वाले गांवों के 4 सैकड़ा भूमिस्वामियों ने जमीन बेच दी। यहां जमीन बेचने और खरीदने की होड़ सी मची हुई है। तभी तो करीब 600 बाहर के लोगों ने जमीन खरीद कर अब आगे की तैयारी में हैं। जानकारी तो यहां तक मिल रही है कि लोग आनन-फानन में घर बना रहे है जिससे ज्यादा मुआवजा और अन्य सुविधाओं का लाभ मिल सके।

कोल ब्लॉक EMIL को आवंटित

भारत सरकार कोयल मंत्रालय द्वारा बंधा कोल ब्लॉक EMIL माइंस एंड मिनरल रिसोर्सेज लिमिटेड को आवंटित किया गया है। इसमे बंधा गांव के अलावा तेंदुहा, पिडऱवाह, देवरी व पचौर गांव में 775.01 हेक्टेयर में फैला है। वहीं धिरौली कोल ब्लॉक धिरौली गांव के अलावा आमाडॉड, अमरईखोह, बसी बेरदाह, बेलवार, झलरी, फाटपानी व सिरसवाह गांव में 549.97 हेक्टेयर में है।

ज्यादा मुआवजा पाने की मची होड़

नोटिफिकेशन के बाद जिले तथा जिले के बाहर के लोग जमीन खरीदने के बाद अब ज्यादा मुआवजा पाने की जुगत में है। बताया जा रहा है कि लोग जमीन खरीदने के बाद उसमे घर बना रहे हैं। देवसर विकासखंड के अलावा दूसरे जिलों के लोग भी जमीन खरीद कर आवास बनाने में जुटे हुए है।

Next Story