सीधी

मध्य प्रदेश के सीधी में दर्दनाक हादसा, नाबालिग को तेंदुआ जबड़े में दबाकर भागा

Saroj Tiwari
7 Dec 2021 8:37 AM GMT
Sidhi MP News
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सीधी जिले (Sidhi) में तेंदुए ने नाबालिग को जबड़े में दबाकर भागा।

Madhya Pradesh Sidhi News: संजय टाइगर रिजर्व (Sanjay Tiger Reserve) क्षेत्र में मंगलवार को एक नाबालिग फिर तेंदुए का शिकार बन गई। नाबालिग अपनी मां के साथ जंगल लकड़ी लेने गई थी। इसी बीच पीछे से तेंदुआ आया और झपट्टा मारते हुए नाबालिग में जबड़े में दबाकर भाग निकला। यह दृष्य देखते ही नाबालिग बेटी को बचाने के लिए मां दौड़ी लेकिन जब तक वह तेंदुए के जबडे़ से बेटी छुड़ा पाती तब तक उसकी मौत हो चुकी थी।

मिली जानकारी के अनुसार लवली पुत्री राजकुमार सिंह 9 वर्ष निवासी दादर कुसमी अपनी मां और फूफा के साथ मंगलवार की सुबह पीढ़ा घटिया जंगल लकड़ी लेने गई थी। जहां वह मां से कुछ दूरी पर लकड़ी तोड़ रही थी। इस दौरान पीछे से आये तेंदुएने लवली को जबड़े में दबाकर जंगल की ओर भाग निकला। इस दृश्य को देखते ही मां और फूफा हल्ला गुहार करते हुए पीछे दौड़े। शोर-शराबे के बाद तेंदुए ने लकड़ी को छोड़कर भाग खड़ा हुआ।

घटना की जानकारी मिलने पर गांव के लोग एकत्रित हो गये। वहीं संजय टाइगर रिजर्व का अमला भी मौके पर पहुंच गया और शव का पंचनामा तैयार कर पीएम के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा गया। वहीं पीडि़त परिवार को आर्थिक सहायता भी उपलब्ध कराई गई है।

घटनाओं से सीख नहीं ले रहे ग्रामीण

आये दिन तेंदुआ अथवा बाघ के हमले की घटनाएं जंगल से लगे क्षेत्रों में हो रही हैं इसके बावजूद भी ग्रामीण सतर्क नहीं हो रहे और छोटे-छोटे बच्चों को लेकर जंगल पहुंच जाते हैं। अभी हाल में एक घटना हो चुकी थी फिर भी जंगल क्षेत्र से सटे ग्रामीण सतर्कता नहीं बरत रहे हैं। सीधी जिले के संजय टाइगर रिजर्व के आसपास निवारत ग्रामीणों के साथ हर महीने जंगली जानवरों के हमले की घटनाएं दो-चार सामने आती रहती हैं। इस दिशा में न तो कोई कठोर कदम प्रशासन, संजय टाइगर रिजर्व उठा रहा और न ग्रामीण सबक लेने को तैयार हो रहे।

Next Story