सीधी

सीधी: समय पर जन्म प्रमाण पत्र न देना पड़ा मंहगा, 59 पंचायत सचिवों पर 44500 का जुर्माना

mp jabalpur news
x
समय पर जन्म प्रमाण पत्र न देने पर मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के सीधी जिले (Sidhi District) के 59 पंचायत सचिवों को 49500 रूपए का जुर्माना लगाया गया है।

Sidhi Madhya Pradesh News: समय पर जन्म प्रमाण पत्र न देने पर जिला रजिस्ट्रार एवं द्वितीय अपीलीय अधिकारी सीधी द्वारा जिले के 59 पंचायत सचिवों को 49500 रूपए का जुर्माना लगाया गया है। पंचायत सचिवों के खिलाफ यह कार्रवाई म.प्र.लोक सेवाओं के प्रदाय की गारंटी अधिनियम 2010 के अंतर्गत सेवाओं के प्रदान में लापरवाही पर की गई है।

बताया गया है कि योजना आर्थिक और सांख्यिकीय विभाग में जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए 7 कार्य दिवस तय किया गया है। इन मामलों में पोर्टल पर आवेदन लंबित थे। इस संबंध में संबंधित ग्राम पंचायत सचिवों को कारण बताओ नोटिस दिया गया था। लेकिन पंचायत सचिवों द्वारा संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया। फलस्वरूप संबंधित पंचायत सचिवों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की गई।

की गई थी शिकायत

बताया गया है कि म.प्र.लोक सेवाओं के प्रदाय की गारंटी अधिनियम 2010 के अंतर्गत लोक सेवा केन्द्रां के माध्यम से कोई भी आम नागरिक शिकायत कर सकता है। कलेक्टर सीधी द्वारा भी तत्परता से शिकायत निराकरण करने संबंधी निर्देश दिया गया था। जन्म प्रमाण पत्र न मिलने की शिकायत ग्रामीणों द्वारा की गई थी। लेकिन पंचायत सचिवों द्वारा समस्या का निराकरण नहीं किया।

Next Story