सीधी

Sanjay Tiger Reserve Sidhi : बाघिन को देखकर दौड़ा बाघ, वन विभाग में खुशी की लहर, बढे़गा कुनबा

Sanjay Tiger Reserve Sidhi : बाघिन को देखकर दौड़ा बाघ, वन विभाग में खुशी की लहर, बढे़गा कुनबा
x
सीधी / Sidhi: मध्य प्रदेश के सीधी जिले (Sidhi District) के संजय टाइगर रिजर्व (Sanjay Tiger Reserve) में वैसे बाघों की कमी नहीं है।

सीधी / Sidhi: मध्य प्रदेश के सीधी जिले (Sidhi District) के संजय टाइगर रिजर्व (Sanjay Tiger Reserve) में वैसे बाघों की कमी नहीं है।

लेकिन प्रदेश में बाघों का कुनबा बढ़ाने के लिए बांधवगढ से लाई गई एसडी-30 बाघिन मैटिंग के लिए तैयार है। ऐसे में बाघ की दोस्ती आवश्यक है।

वैसे तो संजय टाइगर रिर्जव (Sanjay Tiger Reserve) में 15 से अधिक बाघ और करीब 7 शावक है। बाहर से आये बाघ या बाघिन में सामान्यतः दोस्ती नही होती पाती।

लेकिन संजय रिजर्व का बाघ एसडी-27 ने बांधवगढ की बाघिन एसडी-30 को देखकर दौड पड़ा। पहले तेा सर्च कर रही टीम को अंदेश हुआ के कहीं बाघ और बाघिन आपस में झगड न बैठें।

लेकिन बाघिन को देखकर दौडे बाघ से बाघिन की दोस्ती हो गई। ऐसे में अब माना जा रहा है कि संजय टाइगर रिजर्व में एक बार फिर खुशियां आयेंगीं।

बाघ और बाघिन में दोस्ती होने से टाइगर रिजर्व का वन अमला काफी खुश दिख रहा है।

पिंजरे से बाघ ने लगाई थी छलांग

संजय टाइगर रिजर्व के बाघ एसडी 27 को जैसे ही निकाला गया वह दहाड़ लगाते हुए पिंजरे से छलांग लगाते हुए जंगल की ओर निकल गया और बाघिन को खोजते हुए जंगल का रुख कर दिया।

वन विभाग की टीम ने पहीे से ऐसे तैयारी कर रखी थी कि बाघ के निकलने के बाद उसकी मुलाकात बाघिन एसडी 30 से हो जाय। और हुआ भी ऐसा।

निगरानी के लिए लगाई गई टीम

बताया जाता है कि बाघ और बाघिन के मिलने के बाद उनमें कोई झगडा न हो इसकी निगरानी के लिए अलग-अलग दो टीमों को लगाया गया है।

टीमो को मानिटरिंग का जिम्मा सौंपा गया है। साथ ही कहा गया है कि समय समय पर बाघ और बाघिन की हरकत को वाच कर उसकी जानकारी विभाग को देते रहें।

माना जारहा है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो बाघ बाघिन की मैटिंग तय है। इस मैटिंग से उनका कुनबा बढेगा।

15 बाघ और 7 शावक

जानकारी के अनुसार सीधी के दुबरी संजय टाइगर में 15 से अधिक बाघ और बाघिन हैं। इनकी दहाड रात के समय आसपास के क्षेत्र में दहशत पैदा कर देती है। लेकिन इनकी दहाड वन आमले को उतनी खशी भी देती हैं।

बाघों का इतना बड़ा कुनबा आपने आप में खाश है। संजय टाइगर में सात नन्हें शावक हैं जो संजय टाइगर आने वाले सैलानियों को सहज ही आपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story