सीधी

मध्यप्रदेश: सीधी के पहाड़ों में मिला ग्रेफाइट का भंडार, जियोलॉजिकल टीम ने शुरू की गुणवक्ता की परख

मध्यप्रदेश: सीधी के पहाड़ों में मिला ग्रेफाइट का भंडार, जियोलॉजिकल टीम ने शुरू की गुणवक्ता की परख
x
मध्यप्रदेश के जिला मुख्यालय सीधी के नजदीकी ग्राम गोरियरा, नेबूहा के पहाड़ों में कई जगह कैंप डालकर चल रहा पूर्वेक्षण का कार्य।

सीधी. यदि सबकुछ ठीक रहा तो लेटराइट, बाक्साइड, गेरू, कोयला जैसे खनिज के लिए प्रसिद्ध विंध्य के खाते में ग्रेफाइट (Graphite) भी जुड़ जाएगा. मध्यप्रदेश के सीधी जिला मुख्यालय के पास गोरियरा बांध से लगे पहाड़ में मुख्य खनिज ग्रेफाइट का भंडार मिला है. इसका ग्रेड पता करने भारत सरकार की जियोलॉजिकल टीम सीधी पहुंच चुकी है.

जियोलॉजिकल टीम के सदस्य पहाड़ के कई हिस्सों में होल कर सैंपल निकाल रहे हैं. इसका परीक्षण लैब में कराया जाएगा, जिससे स्पष्ट हो पाएगा की यह ग्रेफाइट किस ग्रेड का है. यदि ग्रेफाइट अच्छी गुणवत्ता वाला मिला तो जिले समेत पूरे विंध्य के लिए एक बड़ी उपलब्धि हो सकती है.

दरअसल, सीधी जिला मुख्यालय से महज 10 किमी दूर गोरियरा बांध से लगे गांवों के पहाड़ में कोयलेनुमा परतदार पत्थर होने की चर्चा लंबे समय से है. पहले लोग इसे कोयला समझ रहे थे और यह कयास लगाया जा रहा था कि यह कच्चा है. पकने के बाद यह कोयले में तब्दील हो जाएगा. इसी बीच सेटेलाइट सर्वे में भारत सरकार को मुख्य खनिज ग्रेफाइट होने के साक्ष्य मिले. अब इसके पूर्वेक्षण के लिए टीम भेजी गई.

400 हेक्टेयर क्षेत्र में भंडार

विभागीय सूत्र बताते हैं कि वन परिक्षेत्र सीधी के वन कक्ष क्रमांक-1010 के 400 हेक्टेयर क्षेत्र में ग्रेफाइट का भंडार है. यह कितनी गहराई व किस गुणवत्ता का है यह जांच व सर्वे के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा.

पेंसिल-स्लेट बनाने के काम में आता है ग्रेफाइट

खनिज विभाग के अधिकारी बताते हैं कि ग्रेफाइट मुख्य खनिज की श्रेणी में आता है. इसका उपयोग पेंसिल व स्लेट बनाने के काम में आता है. यदि सीधी के पहाड़ में पाया जाने वाला ग्रेफाइट उच्च गुणवत्ता वाला निकला तो यह जिले के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी.

कलेक्टर के निर्देश पर आज स्थल पर गया था. भारत सरकार की जियोलॉजिकल टीम द्वारा पूर्वेक्षण किया जा रहा है. टीम को जनवरी-2023 तक की अनुमति है, लेकिन कार्य सितंबर मेे ही पूरा हो जाएगा. करीब एक दर्जन से अधिक स्थानों में टीम द्वारा होल कर सैम्पल लिए जा रहे हैं, जिनका लैब में परीक्षण कर ग्रेडिंग पता की जाएगी. - शिशिर यादव, सर्वेयर खनिज विभाग सीधी

भारत सरकार की एक टीम गोरियरा बांध के आसपास मुख्य खनिज ग्रेफाइट के संबंध पूर्वेक्षण का कार्य कर रही है. जिला प्रशासन को इसके संबंध में अभी फिलहाल जानकारी नहीं दी गई है. - मुजीबुर्रहमान खान, कलेक्टर सीधी

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story