सीधी

SIDHI NEWS: बांध की नहर फूटने से खेत जल मग्न, फसलें हुई खराब, किसान परेशान

Sidhi News weevilled rice given to children, matter of Semaria Higher Secondary School
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सीधी जिले (Sidhi District) में नहर फूट जाने से खेत हुए जलमग्न

Sidhi Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सीधी जिले (Sidhi District) में बांध की नहर फूट जाने से कई गांवों के खेत जल मग्न हो गए है। खेतों में पानी भर जाने के कारण किसानों की खेतों में तैयार फसलें खराब हो गई है, तो वही किसान इस जल भराव को लेकर परेशान है। नहर फूटने का यह मामला मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सीधी (Sidhi) अंतर्गत सिंहावल जनपद पंचायत क्षेत्र का है।

ये गांव हुए प्रभावित

खबरों के तहत बांध का पानी फूटी नहरों के माध्यम से सिहावल के कुबरी, सपही, करौदी, खैरा, बेलहा आदि गांवों के खेतों में भर गया है। किसानों खेतों में भरे हुए पानी का निकालने के लिए प्रयास कर रहे है। उनका कहना है कि हाल ही में उन्होने खेतों में फसलों की बोनी की थी और पौधे भी निकल आए थें, लेकिन खेतों में पानी भर जाने से तैयार हो रही फसल खराब हो गई और अब उनके हाथ एक दाना नही आने वाला है।

लापरवाही का आरोप

पीड़ित किसानों का आरोप है कि संबंधित विभाग की लापरवाही के चलते यह समस्या आई है। दरअसल नहरों के मरम्मत का कार्य नही किया गया और समय से पहले नहरों में पानी छोड़ दिया गया। जिसके चलते नहरें जगह-जगह से फूट गई और पानी खेतों में भर गया है। इतना ही नही ग्रामीणों का यह भी आरोप है कि इस समस्या को लेकर अधिकारी गंभीर नही है और सूचना के बाद भी कोई अधिकारी अब मौके पर नही पहुचा।

सपही बांध से पहुचता है पानी

बताया जा रहा है कि उक्त क्षेत्र के गांवों मे सपही बांध से पानी नहर के माध्यम से लाया जाता हैं। बांध से पानी छोड़ दिया गया और यह पानी अब किसानों को परेशानी का कारण बन गया, तो वही फसलें पूरी तरह से चौपट हो गई है। ज्ञात हो कि खेतों तक पानी पहुचाने के लिए बांधों से नहरों के माध्यम से पानी पहुचता है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story