सीधी

सीधी बस हादसा: अमित शाह के कार्यक्रम से लौट रहीं 3 बसों को ट्रक ने ठोकर मारी, 2 खाई में गिरीं; 14 की मौत, 60 से अधिक घायल, दर्जनों गंभीर

सीधी बस हादसा: अमित शाह के कार्यक्रम से लौट रहीं 3 बसों को ट्रक ने ठोकर मारी, 2 खाई में गिरीं; 14 की मौत, 60 से अधिक घायल, दर्जनों गंभीर
x
MP Sidhi Bus Accident: सीधी जिले में चुरहट-रीवा नेशनल हाईवे पर शुक्रवार रात भीषण सड़क हादसा घटित हुआ है. इस दुर्घटना में अबतक 14 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है

Sidhi Bus Accident: मध्य प्रदेश के सीधी जिले में भीषण सड़क हादसा घटित हुआ है. चुरहट-रीवा नेशनल हाईवे पर अनियंत्रित ट्रक ने एक साथ तीन बसों को ठोकर मार दी, दो बसें 10 फ़ीट गहरी खाई में गिर गईं और एक बस हाइवे में ही पलट गई. इस दुर्घटना में अबतक 14 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है. जबकि 60 से अधिक लोग घायल हुए हैं जिनमे एक दर्जन से अधिक अतिगंभीर हैं.

दरअसल 24 फरवरी शुक्रवार को सतना जिले में कोल जनजाति महाकुंभ का आयोजन किया गया था. इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और एमपी सीएम शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे. दुर्घटनाग्रस्त हुए लोग इसी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए गए थे. शाम 5 बजट महाकुम्भ संपन्न हुआ और सभी लोग वापस अपने घर को लौटने लगे.

रात 9 बजे चुरहट-रीवा नेशनल हाईवे में मोहनिया टनल से कुछ दूरी बरखड़ा गांव के पास तीन बसें यात्रियों को नाश्ता देने के लिए कुछ देर रोकी गई थीं। इसी दरमियान पीछे से एक ट्रक आया जिसने तीनों बसों को ठोकर मार दी. दो बसें 10 फ़ीट गहरी खाई में गिर गईं और एक बस हाइवे में पलट गई. तीनों बसों में 50-60 लोग सवार थे.

बताया गया है कि ट्रक का बीच राह में ही टायर फट गया था, जिससे वह अनियंत्रित हो गया और सीधा सड़क में खड़ी बसों से भिड़ गया. इस हादसे में अबतक 14 यात्रियों के मारे जाने की पुष्टि हुई है. जबकि 60 से अधिक लोग घायल हुए हैं, जिन्हे रीवा के संजय गांधी हॉस्पिटल, चुरहट और सीधी हॉस्पिटल और में एडमिट किया गया है.

सीधी बस हादसा अपडेट

  • तीन बसों में करीब 150-170 लोग बैठे थे
  • अबतक 14 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है
  • 8 लोगों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया था, जबकि बाकी इलाज के दौरान मारे गए
  • 60 से अधिक लोग घायल हुए हैं, जिनमे 10 लोग अतिगंभीर हालत में हैं
  • सीधी ASP अंजुला पटले ने बताया कि अभी तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें 8 चुरहट अस्पताल, 2 सीधी अस्पताल, 5 रीवा मेडिकल कॉलेज में शव रखे गए हैं

सीधी बस हादसे का पूरा मामला

24 फरवरी को सतना में गृहमंत्री अमित शाह और सीएम शिवराज की मौजूदगी में कोल जनजाति महाकुंभ का आयोजन था. विंध्य क्षेत्र के जिलों को 300-300 बसों में लोगों को भर-भर के कार्यक्रम में लाने का लक्ष्य दिया गया था. सैकड़ों गावों के लोग यहां बसों से पहुंचे थे. शाम 5 बजे कार्यक्रम समाप्त हुआ. ज़्यादातर बसें सतना से रामपुर बघेलान और रीवा के रास्ते मोहनिया टनल होकर सीधी जा रही थीं।

मोहनिया ट्विन टनल से एक किमी दूर बरखड़ा गांव में तीन बसों हाइवे में रोका गया, बस में बैठे यात्रियों को चाय-नाश्ता परोसा जा रहा था. इसी बीच पीछे से आए सीमेंट लोडेड ट्रक ने तीनों बसों को ठोकर मार दी. मौके पर चीख-पुकार मच गई, तीनों बसों के परखच्चे उड़ चुके थे, लोग बसों के अंदर फंसे थे.

हादसे की जानकारी मिलते ही पुलिस और बचाव दल मौके पर पहुंचा, आसपास के लोगों ने भी बस में फंसे यात्रियों को बाहर निकालने का काम शुरू किया। रात के वक़्त इन्हे बस से निकालना मुश्किल हो गया था. बड़ी जद्दोजहद के बाद सभी लोगों को बस से बाहर निकाला गया. और अलग-अलग अस्पतालों में भेजा गया. मौके पर अफरा-तरफी मच गई, अपने लोगों के शवों को देखकर हाहाकार मच गया. बचाव कार्य अगले दिन 25 फरवरी की सुबह तक जारी रहा.

टनल के पास बस नहीं रोकनी चाहिए थी

हादसे के प्रत्यक्षदर्शी विनीत कुमार शुक्ला ने बताया कि, तीनों बसों को मोहनिया टनल के पास नाश्ता-पानी के रोका गया था, जो गलत फैसला था. ट्रक सीधा तीनों बसों से टकरा गया. इस दौरान एक कार और एक जीप को भी ठोकर लगी. सड़क के किनारे खड़े लोगों की जान भी मुश्किल में पड़ गई थी. जो लोग बस के पास खड़े थे, वो मारे गए,

सीएम रात को घटनास्थल पहुंचे

सतना में कार्यक्रम संपन्न होने के बाद सीएम शिवराज सीधी के लिए निकल गए थे. जब उन्हें बस हादसे की जानकारी मिली तो वह घटनास्थल का जायजा लेने के लिए पहुंच गए. उसके बाद घायलों को देखने के लिए SGMH के लिए रवाना हो गए. उनके साथ बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा भी मौजूद रहे. इस दौरान सीधी सांसद रीती पाठक, सीधी कलेक्टर-SP भी मौके पर पहुंचे। रात के वक़्त ही रीवा कमिश्नर और आईजी घटनास्थल पर रवाना हुए।



इन मृतकों की हुई पहचान

  • मनाऊ कोल पिता छुट्‌टन कोल 60 वर्ष, निवासी ग्राम चोभरा थाना रामपुर नैकिन
  • चरका कोल पिता पुसे कोल 45 वर्ष निवासी ग्राम चोभरा थाना रामपुर नैकिन
  • चूड़ामन कोल पिता छोटे कोल 40 वर्ष निवासी चोभरा थाना रामपुर नैकिन
  • चूड़ामन की मां 60 साल निवासी ग्राम चोभरा थाना रामपुर नैकिन
  • रंगेश कोल की मां 60 साल निवासी ग्राम चोभरा थाना रामपुर नैकिन
  • गिरीराज जायसवाल पिता उदयभान जायसवाल 36 साल निवासी ग्राम कतरकार थाना मझौही
  • ललकुमार रावत पिता रामूलाल रावत 29 साल निवासी बधैया खास वार्ड 12 थाना जमोड़ी
  • रामराज रावत पिता बैशाखू रावत 30 साल निवासी जमोड़ी
  • जमुना कोल पिता मड़िया कोल 60 साल, निवासी रामपुर नैकिन
  • मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख की मदद का एलान
  • मुन्नी बैस, छोटे कोल और ममता कोल की जानकारी अबतक प्राप्त नहीं है


    सीधी बस हादसे के घायलों के नाम




    मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए की आर्थिक मदद का एलान

    सीएम चौहान ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए की आर्थिक मदद का एलान किया है. जबकि गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 2-2 लाख और सामान्य घालयों को 1-1 लाख रुपए की आर्थिक मदद देने की बात कही गई है.

    उन्होंने कहा- दिवंगत व्यक्तियों के आश्रित परिजनों को योग्यतानुसार शासकीय सेवा में लिया जाएगा। गंभीर घायलों को ₹2 लाख तथा सामान्य घायलों को ₹1 लाख की सहायता देने की व्यवस्था हम करेंगे। दिवंगत व्यक्तियों के परिवार की पूरी चिंता की जाएगी। संकट की इस घड़ी में हम पीड़ित परिवारों के साथ खड़े हैं।




    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जताया दुख

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सीधी में हुए हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि सीधी में हुआ सड़क हादसा अत्यंत दुःखद है। इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। ईश्वर उन्हें यह दुःख सहने की शक्ति दें। प्रशासन घायलों को उपचार उपलब्ध करा रहा है। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।

    इन नेताओं ने जताया दुःख







    Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

      Next Story