शहडोल

मध्य प्रदेश में 'Bird Flu' की आहट, विंध्य के शहडोल में पक्षियों की मौत से मचा हड़कम्प

Saroj Tiwari
1 Dec 2021 7:35 AM GMT
Bird Flu Virus
x
MP Bird Flu News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में फिर एक बार बर्ड फ्लू (Bird Flu) ने दिया दस्तक

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बर्ड फ्लू (Bird Flu Virus) की आहट लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किये गये है। बीमारी के दस्तक देने की आशंका व्यक्त की जाने लगी है। विंध्य क्षेत्र के शहडोल जिले (Shahdol District) में पक्षियों की मौत से हड़कम्प की स्थिति निर्मित हो गई है। इसके अलावा मालवा और आगर में भी पक्षियों की लगातार मौत हो रही है। राज्य के पशुपालन एवं डेयरी विभाग (Animal Husbandry and Dairying Department) के अपर मुख्य सचिव जेएन कंसोटिया ने शीत ऋतु को देखते हुए बर्ड फ्लू (Bird Flu Virus) के विरुद्ध सतर्कता के निर्देश दिये हैं। प्रदेश सभी जिलों के कलेक्टर्स को केंद्र सरकार की एवियन इन्फ्लूऐंजा एक्शन प्लान की गाइड लाइन के अनुसार तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

प्रवासी पक्षियों पर रखें निगरानी

कंसोटिया ने कहा कि शीत ऋतु में प्रवासी पक्षी बर्ड फ्लू (Bird Flu Virus) फैलाने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। इसलिये प्रदेश के जलाशयों एवं अभ्यारण्यों में आने-जाने वाले प्रवासी पक्षियों पर विशेक्ष निगरानी रखें। उन्होंने कहा है कि अन्य राज्यों से लगने वाले सीमावर्ती जिलों के चिकन मार्केट, हाट-बाजार से सेम्पल इकट्ठा कर जांच के लिये भोपाल स्थित स्टेट एनीमल डिजीज इन्वेस्टीगेशन लैब को भेजें।

शहडोल में पक्षियों की मौत से

जिले में पक्षियों की मौत चर्चा का विषय बनी हुई है। शहर के रेलवे कॉलोनी में मृत पक्षियों के मिलने का सिलसिला चल रहा है। जिसकी सूचना पशुपालन विभाग को दी गई है। बताया गया है कि तीन-चार दिन के अंतराल में 10 से 12 पक्षी मृत अवस्था में पाये गये हैं। स्थानीय लोगों द्वारा पशुपालन विभाग के आला अधिकारियों को जानकारी भेजी गई है। सावधानी के लिहाज से संदिग्ध अवस्था में मृत मिले पक्षियों को दफना दिया गया है।

आगर मालवा में 33 कौवों की मौत

प्रदेश के आगर मालवा में लगातार हो रही कौवों की मौत हो रही है। जिससे दहशत का माहौल बनता जा रहा है। नगर पालिका ने मृत कौवों को इकट्ठा कर जांच के लिये पशु चिकित्सा विभाग को भेजा है। जहां से सेम्पल इकट्ठा कर भोपाल लैब में जांच के लिये भेजा गया है। जहां भी मृत पक्षी मिल रहे हैं उन्हें जमीन में दफनाया जा रहा है।

Next Story