शहडोल

शहडोल शहर के लोगों को अब नहीं जाना पड़ेगा भोपाल व जबलपुर, शुरू हुआ पासपोर्ट कार्यालय

शहडोल शहर के लोगों को अब नहीं जाना पड़ेगा भोपाल व जबलपुर, शुरू हुआ पासपोर्ट कार्यालय
x
Passport Office Opened In Shahdol: शहडोल के लोगो के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. दरअसल अब विदेश जाने के लिए जबलपुर या भोपाल के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.

Passport Office Opened In Shahdol: शहडोल के लोगो के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. दरअसल अब विदेश जाने के लिए जबलपुर या भोपाल के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. नवनिर्मित पासपोर्ट ऑफिस का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री ने कर दिया है.

केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा है कि शहडोल संसदीय क्षेत्र में पासपोर्ट कार्यालय खुल जाने से शहडोल, अनूपपुर, उमरिया एवं समीपवर्ती जिलों के नागरिकों को आवागमन में सुगमता होगी। पासपोर्ट कार्यालय खुल जाने से अब भोपाल या जबलपुर नही जाना पड़ेगा। समय की बचत भी होगी। उन्होंने कहा कि आमजनों की सुविधा के लिए पासपोर्ट हेतु दस्तावेज पेपरलेस होगा और 15 दिवस के अंदर डाक से पासपोर्ट आवेदक के घर पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि किसी को तत्काल पासपोर्ट की जरूरत है, तो 24 घंटे के अंदर देने की भी व्यवस्था रहेगी। राज्यमंत्री श्री कुलस्ते ने यह विचार शनिवार को कलेक्ट्रेट परिसर शहडोल में पासपोर्ट कार्यालय के शुभारंभ अवसर पर व्यक्त किये।

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री कुलस्ते ने पासपोर्ट कार्यालय शहडोल का फीता काटकर शुभारंभ किया तथा कार्यालय का अवलोकन कर यहां उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी भी ली।

श्री कुलस्ते ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ दिलाने के लिये 15 नवम्बर 2023 से विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली गई। इस यात्रा में योजनाओं का सीधा लाभ पात्र लोगों को दिया गया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2027 तक भारत विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था होगा। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सरकार हाइवे, जलमार्ग, रेल मार्ग जैसी कई आधुनिक परिवहन सुविधाए आमजनों को देने के लिए तत्परतापूर्वक निरंतर कार्य रही है।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दिलीप जायसवाल ने कहा कि शहडोल में पासपोर्ट कार्यालय खुल जाने से विद्यार्थियों, व्यवसायियों व अलग-अलग क्षेत्र के लोगों एवं व्यापारियों को पासपोर्ट बनवाने के लिए बड़े शहर नहीं जाना पडे़गा। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार आमजनों की सुविधा के लिए कई नवाचार कर रही हैं।

क्षेत्रीय सांसद श्रीमती हिमाद्री सिंह ने कहा कि शहडोल में पासपोर्ट कार्यालय खुल जाने से शहडोल संभाग व समीपवर्ती जिलों के लोगों को पासपोर्ट बनवाने की बड़ी सुविधा मिल गई है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी इस संसदीय क्षेत्र के विकास के नये आयाम स्थापित किये जांएगे।

विधायक जयसिंहनगर श्रीमती मनीषा सिंह ने कहा कि शहडोल में पासपोर्ट कार्यालय खुल जाने से पासपोर्ट के लिए अब दूर नही जाना पडे़गा और समय पर पासपोर्ट भी मिल सकेगा।

पासपोर्ट कार्यालय के शुभारंभ अवसर पर विधायक जैतपुर श्री जयसिंह मरावी, श्री बृजेश कुमार (भारतीय डाक सेवा) पोस्ट मास्टर जनरल जबलपुर, भारतीय विदेश सेवा क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी श्री शितांशु चौरसिया, पूर्व अध्यक्ष महिला एवं वित विकास निगम श्रीमती अमिता चपरा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रभा मिश्रा, पूर्व विधायक श्रीमती प्रमिला सिंह, नगरपालिका अध्यक्ष श्री घनश्याम जायसवाल और समाज सेवी श्री कमलप्रताप सिंह उपस्थित थे।

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story