शहडोल

एमपी के शहडोल में अजीब फरमान की कराई मुनादी, मवेशी खुला छोड़ा तो जुर्माने के साथ सरेआम मारेंगे जूते!

Sanjay Patel
21 July 2023 8:58 AM GMT
एमपी के शहडोल में अजीब फरमान की कराई मुनादी, मवेशी खुला छोड़ा तो जुर्माने के साथ सरेआम मारेंगे जूते!
x
MP News: मध्यप्रदेश के शहडोल जिले की ग्राम पंचायत में अजीब फरमान जारी करते हुए उसकी मुनादी करवाने का मामला प्रकाश में आया है। यहां गलियों में घूम-घूमकर ग्रामीणों के ऊपर जुर्माना लगाने के साथ ही उन्हें सरेआम जूता मारने का ऐलान किया गया है।

मध्यप्रदेश के शहडोल जिले की ग्राम पंचायत में अजीब फरमान जारी करते हुए उसकी मुनादी करवाने का मामला प्रकाश में आया है। यहां गलियों में घूम-घूमकर ग्रामीणों के ऊपर जुर्माना लगाने के साथ ही उन्हें सरेआम जूता मारने का ऐलान किया गया है। इस अजीब फरमान से ग्रामीणों में जमकर आक्रोश भी देखा जा रहा है।

मवेशियों को खुला छोड़ने पर जारी किया फरमान

शहडोल जिले के सोहागपुर और जयसिंहनगर जनपद में ग्राम पंचायतों का अजीब फरमान सामने आया है। आदेश में कहा गया है कि मवेशियों के खेतों में घुस जाने से किसानों की जहां फसलें चौपट हो रही हैं तो वहीं किसान इससे काफी परेशान हैं। ऐसे में यदि किसी ग्रामीण के मवेशी खुले में घूमते पाए गए तो उस पर नकद जुर्माना लगेगा। इसके साथ ही सार्वजनिक रूप से जूते मारने की सजा भी दी जाएगी। जारी किए गए इस फरमान पर खिलाफ ग्रामीणों में काफी आक्रोश जताया है। यह मुनादी खैरहा और नगनौड़ी ग्राम पंचायतों में कराई गई है।

1000 जुर्माने के साथ 25 जूते मारने की मुनादी

इस अजीब फरमान का वीडियो भी सामने आया है। ग्राम पंचायत खैरहा के गुरुवार को सामने आए वीडियो में पंचायत का एक कर्मचारी डुगडुगी बजाते हुए गांव में मुनादी करते देखा जा रहा है। जिसमें वह कह रहा है कि अपने-अपने मवेशियों को संभालकर रखें। उनको बांधकर रखें। बाद में सरपंच और सचिव को दोष नहीं देना। यदि किसी ग्रामीण के मवेशी ने खेतों में नुकसान किया तो प्रति मवेशी 1000 रुपए जुर्माना और 25 पनही (जूते) मारने का दंड दिया जाएगा। इस संदेश के प्रसारित होने के बाद समूचे गांव में रोष व्याप्त है। ग्रामीणों ने इस फैसले का जमकर विरोध किया है। साथ ही इसे रद्द कराने व ऐलान कराने वाले सरपंच, सचिव पर कार्रवाई की मांग भी की है।

500 रुपए जुर्माना के साथ 5 जूते मारने का आदेश

दूसरा फरमान ग्राम पंचायत खैरहा का सामने आया है। जहां पर भी ग्रामीणों में काफी आक्रोश व्याप्त है। जयसिंहनगर जनपद की ग्राम पंचायत नगनौड़ी का भी एक इसी तरह का वीडियो सामने आया है। यहां भी खुलेआम डुगडुगी बजाकर मुनादी कराई गई कि मवेशी आवारा घूमते पाए गए तो संबंधित पर 500 रुपए का जुर्माना के साथ ही 5 जूते मारे जाएंगे। ग्रामीण इस आदेश के विरोध में उतर आए हैं उनके काफी आक्रोश भी देखा जा रहा है।

पुलिस ने भी भी दी थी समझाइश

इन पंचायतों के ग्रामीणों का कहना है कि वीडियो की पुष्टि हो जाने के बाद भी इस तरह का ऐलान कराने वाले सरपंच और सचिव के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है। हालांकि जयसिंहनगर एसडीएम भागीरथी लहरे ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। इसके पूर्व किसानों की समस्या को देखते हुए शहडोल की खैरहा पुलिस ने गांव-गांव घूमकर अलर्ट जारी किया था। माइक से पुलिसकर्मियों ने ग्रामीणों को संबोधित कर जानवरों को खुला न छोड़ने की समझाइश देते हुए वैधानिक कार्रवाई की चेतावनी दी थी।

Next Story