शहडोल

एमपी के शहडोल अंतर्गत नंदना गांव में तेंदुए ने तीन शावकों को दिया जन्म, वन विभाग कर रहा निगरानी

Sanjay Patel
14 May 2023 11:18 AM GMT
एमपी के शहडोल अंतर्गत नंदना गांव में तेंदुए ने तीन शावकों को दिया जन्म, वन विभाग कर रहा निगरानी
x
MP News: एमपी के रिहायशी इलाकों में भी अब जंगली जानवरों की धमक बढ़ती जा रही है। जिसने लोगों को भी चिंता में डाल दिया है।

एमपी के रिहायशी इलाकों में भी अब जंगली जानवरों की धमक बढ़ती जा रही है। जिसने लोगों को भी चिंता में डाल दिया है। शहडोल के रिहायशी इलाकों में भी जंगली जानवरों का आना-जाना आम हो गया है। यहां से सटे नंदना गांव में एक तेंदुए ने तीन शावकों को जन्म दिया। जैसे ही लोगों को इसकी जानकारी हुई तो वह दहशत में आए गए। जिसकी जानकारी वन विभाग को लोगों द्वारा दी गई।

सुरक्षित हैं तीनों शावक

शहडोल जिला अंतर्गत नंदना गांव के जंगल में तेंदुए के तीन शावकों की जन्म की जानकारी ग्रामीणों द्वारा वन विभाग को दी गई। जिसके बाद वन विभाग का अमला हरकत में आ गया। टीम ने मौके पर पहुंचकर इसकी निगरानी प्रारंभ कर दी है। वन विभाग का कहना है कि तीनों शावक पूरी तरह से सुरक्षित हैं। जानकारी मिलने के बाद वन विभाग ने शावकों की सुरक्षा बढ़ा दी है। इसके साथ ही नाइट टीम के साथ शिफ्ट वाइज कर्मचारी भी तैनात किए गए हैं। जिनके द्वारा लगातार इन शावकों पर निगरानी रखने का कार्य किया जा रहा है।

वन विभाग ने किए समुचित प्रबंध

तीन शावक मिलने की जानकारी से वन महकमा अलर्ट मोड पर आ गया है। तेंदुए के शावकों की सुरक्षा में किसी भी प्रकार की चूक न हो इसके लिए समुचित इंतजाम वन विभाग द्वारा किए गए हैं। वन विभाग ने चारों ओर से घेराबंदी की है इसके साथ ही निगरानी रखी जा रही है। जिसकी जानकारी बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व की टीम को भी वन विभाग द्वारा दे दी गई है। वन विभाग ने स्थानीय लोगों को भी सचेत किया है कि वह शावकों की ओर जाने का प्रयास न करें। क्योंकि ऐसा करना उनके लिए किसी खतरे से कम नहीं है।

इनका कहना है

इस संबंध में एसडीओ बादशाह रावत का कहना है कि नंदना गांव के जंगल में तीन शावकों के मिलने की जानकारी मिली थी। जिनकी निगरानी के लिए वन विभाग की टीमें तैनात कर दी गई हैं। हर समय इन शावकों की गतिविधियों पर वन विभाग द्वारा निगरानी रखी जा रही है। तीनों शावक फिलहाल पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

Next Story