शहडोल

MP: राज्यपाल ने पंडित शंभूनाथ शुक्ला की प्रतिमा का किया अनावरण

Saroj Tiwari
20 Dec 2021 11:48 AM GMT
MP: राज्यपाल ने पंडित शंभूनाथ शुक्ला की प्रतिमा का किया अनावरण
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के शहडोल (Shahdol) में राज्यपाल ने पंडित शंभूनाथ शुक्ला की प्रतिमा का किया अनावरण

Shahdol Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के राज्यपाल मंगुभाई पटेल (Governor Mangubhai Patel) विगत दिवस शंभूनाथ शुक्ला विश्वविद्यालय शहडोल के प्रथम दीक्षांत समारोह में शामिल हुये। इस मौके पर राज्यपाल द्वारा पंडित शंभूनाथ शुक्ला की प्रतिमा का अनावरण किया। राज्यपाल ने प्रतिमा पर पुष्पगुच्छ चढ़ाकर पंडित शंभूनाथ शुक्ला को नमन किया। इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री रामखेलावन पटेल, विधायक जयसिंहनगर जय सिंह मरावी, विधायक जैतपुर मनीषा सिंह, विधायक ब्यौहारी शरद कोल, कुलपति प्रो. मुकेश तिवारी, कुलसचिव प्रो. विनय सिंह सहित प्राध्यापक गण एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में संबोधन देते हुए राज्यपाल ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में विद्यार्थियों की अहम भूमिका है। प्राध्यापकों का यह दायित्व है कि वे विद्यार्थियों में सेवाए संस्कार रोपित कर उन्हें आदर्श छात्र एवं आदर्श नागरिक बनाने का प्रयास करें एवं आदर्श नागरिक बनाने में मदद करें। नई शिक्षा नीति में विज्ञानए प्रौद्योगिकीए रोजगार के साथ ही नैतिक मूल्यों का समावेश किया गया है। राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालयों में अध्यनरत छात्र.छात्राएं सत्य के मार्ग पर चलकर और धर्म का पालन कर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा ग्रहण कर अपने ज्ञान को शोध और अनुसंधान में लगाएं।

सामाज एवं देश के प्रति प्रेम पैदा करने की विद्या प्रदान करें

राज्‍यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि विद्यार्थियों की पूरी क्षमता को याद कराते हुए उन्हें सामाजिक एवं देश के प्रति प्रेम पैदा करने की विद्या प्रदान करें। उन्होंने कहा कि यहां आदिवासी संख्या ज्यादा है। अंचल में जन्मजात जानलेवा रोग सिकलसेल के प्रसार को देखते विश्वविद्यालय को रोग नियंत्रण में आगे आना चाहिए। इस अंचल की सिकलसेल अभी दूर करने की जरूरत है। राज्यपाल ने कहा कि प्रोफेसर पढ़ाते.पढ़ाते बच्चे को आरोग्य का भी ज्ञान कराएं। गुजरात में भी सिकलसेल को लेकर हमने बड़ा काम किया है। ट्राईबल बेल्ट में सबसे पहले सिकलसेल की जांच कराएं तभी तो इसका पता चलेगा। सरकार अपना का काम कर रही है लेकिन यूनिवर्सिटी भी सिकलसेल को दूर करने के लिए प्रयास करें। यूनिवर्सिटी पांच गांव की जिम्मेदारी ले।

Next Story