सतना

एमपी के सतना जिले में मूर्ति फेंकने पर हंगामा, मौके पर पहुंची तीन थानों की पुलिस

Sanjay Patel
25 Sep 2023 9:30 AM GMT
एमपी के सतना जिले में मूर्ति फेंकने पर हंगामा, मौके पर पहुंची तीन थानों की पुलिस
x
MP News: मध्यप्रदेश के सतना जिले में मूर्ति मैदान में पड़ी मिलने के बाद तनावपूर्ण हालात निर्मित हो गए। ग्रामीण आक्रोशित हो गए और उन्होंने हंगामा प्रारंभ कर दिया। मामले की जानकारी मिलते ही तीन थानों की पुलिस मौके पर पहुंच गई।

मध्यप्रदेश के सतना जिले में मूर्ति मैदान में पड़ी मिलने के बाद तनावपूर्ण हालात निर्मित हो गए। ग्रामीण आक्रोशित हो गए और उन्होंने हंगामा प्रारंभ कर दिया। मामले की जानकारी मिलते ही तीन थानों की पुलिस मौके पर पहुंच गई। जिनके द्वारा ग्रामीणों को समझाइश देने का प्रयास किया जा रहा है। किंतु ग्रामीण अपनी मांग पर अड़े हुए थे

क्या है मामला

मामला सतना जिले के जैतवारा थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम किटहा का है। यहां सोमवार की सुबह हनुमान प्रतिमा मैदान में पड़ी मिली। तालाब के किनारे हिंदुओं के श्मशान के नाम आरक्षित भूमि पर जमीन पर प्रतिमा पाई गई। जिसके बाद ग्रामीणों का आक्रोश भड़क उठा। बताया गया है कि यह प्रतिमा कुछ समय पूर्व यहां एक चबूतरा बनाकर स्थापित की गई थी। लोग यहां दर्शन पूजन के लिए भी पहुंचते थे। किंतु सोमवार की सुबह जब कुछ ग्रामीण तालाब की ओर गए तो प्रतिमा गायब पाई गई। नजदीक जाने पर प्रतिमा मैदान में पड़ी पाई गई। जिसके बाद मौके पर ग्रामीण व सतना से बजरंग दल के कार्यकर्ता पहुंच गए।

लोगों ने यह लगाया आरोप

मौके पर पहुंचे बजरंग दल के कार्यकर्ता व ग्रामीणों का कहना था कि तालाब किनारे की इस जमीन को हिंदुओं के श्मशान के लिए आरक्षित किया गया है। किसी व्यक्ति द्वारा पहले भी इसकी खुदाई करवाकर अपने उपयोग में लेने की कोशिश की गई थी। जिसके बाद यहां हनुमानजी की प्रतिमा स्थापित कराई गई थी। किंतु यह कोशिशें थम नहीं रही हैं। ग्रामीण इस घटना पर नाराजगी जताते हुए नई प्रतिमा स्थापित करने और दोषी पर कार्रवाई कर उसे गिरफ्तार करने की मांग पर अड़ गए।

एसडीएम ने दी समझाइश

ममले की जानकारी मिलते ही जैतवारा थापा प्रभारी श्वेता मौर्य, सभापुर थाना प्रभारी रविन्द्र द्विवेदी और कोठी थाना इंचार्ज फोर्स के साथ किटहा गांव पहुंच गए। मौके पर एसडीएम मझगवां जितेन्द्र वर्मा भी पहुंचे, उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए मामले की जानकारी प्राप्त की। एसडीएम ने ग्रामीणों को नई प्रतिमा स्थापित करने और जांच कराकर दोषी पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया गया। एसडीएम का कहना है कि किटहा में किसी भी प्रकार की धार्मिक उन्माद की स्थिति नहीं है। ग्रामीणों की धार्मिक आस्था से जुड़ा मामला है, नई प्रतिमा ग्रामीणों के सहयोग से स्थापित कराई जा रही है। पुलिस को घटना की जांच करने और दोषियो पर कार्रवाई करने के निर्देश भी एसडीएम ने दिए हैं।

Next Story