सतना

सतना जिला अस्पताल के गलियारों में तंबाकू-गुटखा खाना पडे़गा मंहगा, स्वास्थ्य विभाग की टीम कर रही निगरानी

Satna MP News
x
Satna MP News: पुलिस और प्रशासन द्वारा जहां नशे के खिलाफ निरंतर कार्रवाई करते हुए आम जन को जागरूक किया जा रहा है

Satna MP News: पुलिस और प्रशासन द्वारा जहां नशे के खिलाफ निरंतर कार्रवाई करते हुए आम जन को जागरूक किया जा रहा है वहीं अब स्वास्थ्य विभाग की टीम भी अब इस मामले में सक्रियता से नजर आ रही है। इसी कड़ी में बीते दिवस स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जिला अस्पताल के गलियारों में तंबाकू-गुटखा, बीड़ी-सिगरेट का धुआं उड़ाने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। इस कार्रवाई के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 24 लोगों से 100 रूपए की दर से जुर्माना वसूला।

गौरतलब है कि तंबाकू निषेध दिवस से जिले के सार्वजनिक स्थानों में तंबाकू-गुटखा और धूम्रपान करने वालों पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। विडंबना तो यह है कि सार्वजनिक स्थानों में इन वस्तुओं के इस्तेमाल पर प्रतिबंध तो वर्षों से लगा हुआ है, लेकिन पुलिस-प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इस मामले में संजीदगी दिखानी अब शुरू की है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जिला अस्पताल में निरीक्षण करना शुरू किया। अस्पताल के गलियारों में विभाग को जगह-जगह पानी और गुटखे की पीक देखने को मिली।

टीम को कुछ लोग पान और गुटखा चबाते हुए दिखाई दिए तो कुछ दीवार पर थूकते हुए दिखाई दिए। टीम ने कार्रवाई करते हुए इन लोगों के पास मौजूद पान-गुटखा, तंबाकू आदि उत्पात जब्त कर लिया। विभाग द्वारा संबंधित लोगां से जुर्माना वसूल करते हुए सार्वजनिक स्थानों में तंबाकू और धूम्रपान का सेवन न करने की हिदायत भी दी।

इन स्थानों पर प्रतिबंधित है तंबाकू उत्पाद बेचना

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने इस मामले में सख्ती दिखाते हुए कलेक्ट्रेट और सरकारी विभागों में निगरानी रखने और उदारता से एक्शन लेने का निर्देश दिया है। साथ ही अस्पताल, स्कूल-कॉलेज, बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन आदि सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू युक्त पदार्थों की बिक्री पर रोक लगाने का निर्देश दिया है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story