सतना

एमपी के सतना में टल्ली होकर ट्रेनिंग लेने पहुंचे मास्टर साहब, कलेक्टर ने किया सस्पेंड

एमपी के सतना में टल्ली होकर ट्रेनिंग लेने पहुंचे मास्टर साहब, कलेक्टर ने किया सस्पेंड
x
MP Satna News: शिक्षक ट्रेनिंग लेने तो पहुंचे, लेकिन वह नशे में थे, जिससे वह न तो खुद ही प्रशिक्षण ले रहे थे, और न ही किसी और को प्रशिक्षण लेने दे रहे थे।

MP Satna News: पंचायत एवं नगरीय निकाय चुनाव (Panchayat and urban body elections) के लिए आयोजित ट्रेनिंग प्रोग्राम (Traning Programme) में नशे की हालत में पहुंचे शिक्षक के खिलाफ कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा निलंबन की कार्रवाई की गई है। गौरतलब है कि नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022 के लिए मतदान दलों का 27 जून को शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय मझगवां में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया था। लेकिन नशे की हालत में संकुल केन्द्र शासकीय हाई स्कूल गौहानी के माध्यमिक शिक्षक पुष्पेन्द्र सिंह ने न तो प्रशिक्षण में भाग ही लिया साथ ही प्रशिक्षण के काम में बाधा डाली।

जांच के बाद निलंबन की कार्रवाई

बताया गया है कि माध्यमिक शिक्षक पुष्पेन्द्र सिंह की ड्यूटी मतदान दल कोड क्रमांक 1430 में पीठासीन अधिकारी के रूप में प्रशिक्षण के लिए लगाई गई थी। शिक्षक ट्रेनिंग लेने तो पहुंचे, लेकिन वह नशे में थे। जिससे वह न तो खुद ही प्रशिक्षण ले रहे थे, और न ही किसी और को प्रशिक्षण लेने दे रहे थे। जब यह मामला कलेक्टर के संज्ञान में आया तो उन्होने मामले की जांच के लिए एसडीएम मझगवां को जांच का निर्देश दिया।

जांच में दोषी

एसडीएम मझगवां द्वारा की गई जांच में शिक्षक द्वारा नशे की हालत में ट्रेनिंग सेंटर में पहुचंने की पुष्टि हुई। साथ ही अन्य प्रशिक्षणार्थियों को भी प्रशिक्षण न देने की बात भी सामने आई। एसडीएम द्वारा अपनी जांच रिपोर्ट कलेक्टर को सौंपी गई। जिस पर उपखंड मजिस्ट्रेट के प्रतिवेदन पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कर्तव्यों के प्रति घोर लापरवाही बरतने और आयोग के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने पर माध्यमिक शिक्षक गौहानी पुष्पेन्द्र सिंह को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 13ग और मप्र सिविल सेवा नियम 1966 में दोषी पाया गया। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय जिला शिक्षा अधिकारी सतना कार्यालय नियत किया गया है।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story